सुंदर आंखें चेहरे की सुंदरता बढ़ा देती हैं और गर आंखों के नीचे काले घेरे या झुर्रियां हो जाएं तो चेहरा फीका पड़ जाता है। आंखों के नीचे की स्किन काफ़ी सॉफ़्ट होती है और इस पर काले घेरों का आना बीमारी या फिर मानसिक तनाव की निशानी हो सकते हैं। इस लेख में आप आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय जानेंगे। यूं तो आप ब्यूटी क्रीम का प्रयोग करके भी इनसे निजात पा सकते हैं लेकिन घरेलू उपाय साइडइफ़ेक्ट फ्री और सस्ते भी होती हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे
Ankhon ke niche kale ghere

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की वजह

– रोज़ देर तक कम्प्यूटर पर काम करना
– त्वचा का नमी खोना
– अनिद्रा की बीमारी
– शारीरिक और मानसिक तनाव अधिक रहना
– कम पानी पीना
– खानपान में पोषक तत्वों की कमी
– आंखें कमज़ोर होने पर चश्मे या आइलेंस न लगाना

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के उपाय

गुलाब जल

गुलाब जल के प्रयोग से चेहरा फ्रेश रहता है और डॉर्क सर्कल्स से भी छुटकारा मिलता है। रुई को गुलाब जल में भिगोकर आंखों के चारों ओर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें। कुछ दिन लगातार ये उपाय करने से चेहरे पर ग्लो आने लगता है और आंखों के नीचे काले घेरे मिट जाते हैं।

पानी अधिक पिएं

पानी त्वचा को नमी देता है, जिसे स्किन हेल्दी और फ्रेश रहती है। त्वचा की अनेक बीमारियों में पानी अधिक पीने से बहुत लाभ मिलता है।

तनाव न लें और नींद पूरी करें

ज़्यादा टेंशन लेने से नींद पूरी नहीं हो पाती है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। पूरे चेहरे की त्वचा की देखभाल के लिए शांत कमरे में सॉफ़्ट चादर पर सोएं और कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करें।

Dark circles under eyes
Dark circles under eyes

खीरा

आपने अक्सर फ़िल्मों या टीवी पर कलाकारों को ब्यूटी सलून में आंखों में खीरे की स्लाइस रखे देखा होगा। खीरे में त्वचा की सफ़ाई करने का गुण होता है। जो आंखों के नीचे काले घेरे खत्म करने में हेल्प करते हैं। खीरे की स्लाइस की जगह आप खीरे का रस भी डार्क सर्कल्स पर मसाज करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

टी बैग

टी बैग का प्रयोग करके आप आंखों के नीचे काले घेरे भी हटा सकते हैं। चाय बनाने के बाद टी बैग को फ्रिज में रख दें और डार्क सर्कल्स हटाने के लिए इन्हें फ्रिज से निकालकर कमरे के तापमान तक आने के बाद काले घेरों पर लगाएं।

बादाम का तेल

रात को सोने से कुछ देर पहले बादाम का तेल आंखों के चारों लगाकर मालिश करें। इससे त्वचा में खिंचाव होता है, झुर्रियां भी कम हो जाती हैं। सबसे बड़ा फ़ायदा कि डार्क सर्कल्स हट जाते हैं।

शहद

एक छोटा चम्मच शहद लेकर उसमें ¼ चम्मच आलू का रस, ¼ चम्मच खीरे का रस और 2 बूंद बादाम का तेल डालकर फ़ेसपैक बना लें और 15 मिनट के लिए आंखों के चारों ओर लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ़्ते में 1 से 2 बार इस उपाय को करने से आंखों के नीचे काले घेरे साफ़ होंगे और आंखें खूबसूरत लगेंगी।

Remove dark circle under eyes
Remove dark circle under eyes

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स से बचाव

– सोने से पहले मेकअप उतार दें और आंखों में काजल लगा है तो उसे भी धो दें।

– आंखों के नीचे की त्वचा काफ़ी कोमल होती हैं इसलिए स्किन को धूप से बचाएं।

– मेकअप के लिए उम्दा ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही प्रयोग में लाएं। मँहगे सस्ते के चक्कर में न पड़ें।

– लम्बे समय तक बीमारी होने पर डार्क सर्कल्स पड़ें तो आपको सही देखभाल करने की ज़रूरत होती है।

– स्मोकिंग और शराब पीने से भी आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते हैं। इसलिए गलत आदतों से दूर रहे हैं।

– दिन में साफ़ पानी से पूरा चेहरा अच्छे से धोएं।

– ठंडे दूध में रुई भिगोकर आंखों के आस पास लगाने से डार्क सर्कल्स नहीं पड़ते हैं।

– सुबह आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने से आंखों को ठंडक मिलती है और रोशनी बढ़ती है।

loading...