बाल सीधे करने के तरीके: आज कल सीधे बाल चलन में हैं। हेयर स्ट्रेट करवाने के लिए लड़कियां ब्यूटी पॉर्लर जाकर काफ़ी पैसा खर्च करती हैं। इस तरह के हेयर ट्रीटमेंट करवाने से बालों की सुंदरता कुछ दिन बनी रहती है और थोड़े ही दिन में बाल ख़राब दिखने लगते हैं। इस आलेख में आपको प्राकृतिक तरीकों से बालों को सीधा करने के बारे में बताया जाएगा। जिनसे बालों को मज़बूती मिलेगी और बाल लंबे होने के साथ-साथ मुलायम भी हो जाएंगे। बाल सीधे करने इन घरेलू तरीकों से किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। लड़कियां ही नहीं कुछ लड़के भी अपने घुंघराले बालों से परेशान रहते हैं। ये उपाय उनके लिए भी कारगर हैं। आइए आज बालों को सीधा करने के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

स्ट्रेट हेयर के लिए घरेलू उपाय
Home remedies to get straight hair

बाल सीधे करने के 10 आसान उपाय

1. हरी धनिया पत्तियों को पीसकर उनका जूस छानकर अलग रख लें। धनिया जूस का प्रयोग बालों पर करने बाल सीधे होने के साथ ही साथ काले भी जाएंगे।

2. 1 कप दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए बालों को खुला छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

3. नैचुरल तरीके से बाल सीधे करने के लिए जैतून के तेल में अंडा मिलाकर बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें और 1 घंटे बाद बाल धो लें।

4. कैस्टर ऑयल को हल्का गर्म करके सिर की हल्की हल्दी मालिश करें। मालिश करने के बाद गर्म पानी में भीगा हुआ तौलिया बालों पर लपेट लें। इस तरह बालों को भाप मिलती है। इसके 45 मिनट बालों को धो लें।

5. चावल का आटा, दही, मुल्तानी मिट्टी और अंडा, इस सबको मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं। पेस्ट लगाने के 1 घंटे बाद सिर धो लें। यह उपाय आप हफ़्ते में एक बार करें।

Home Remedies to Get Straight Hair

6. ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच शहद, दही और 2 पके केले मिलाकर लेप बनाएं। इसे अपने हेयर पर लगा लें। आधे घंटे बाद सिर को धो लें। इस उपाय से बाल सीधे करने में आसानी होगी। आपके बाल सिल्की और सॉफ़्ट भी हो जाएंगे।

7. पसंद का हेयर ऑयल लेकर उसमें एलो वेरा जेल मिल कर लें। अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करके बालों पर लगाएं। ये आयुर्वेदिक नुस्खा हेयर कंडीशनर की तरह काम करेगा।

8. वॉटर स्प्रे करने वाली बोतल में पानी और दूध की बराबर मात्रा डालकर हेयर स्प्रे करके कंघी कर लें। एक बाल सूख जाएं तो दुबारा इसे दोहराएं। इसके आधे घंटे बाल धो लें।

9. रोज़ रात को सोने से पहले बालों को हल्का गीला करने 2 चोटी बना लें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से बाल सीधे करने के लिए ब्यूटी पॉर्लर नहीं जाना पड़ेगा। यानि बिना एक पैसा खर्च किए बाल सीधे हो जाएंगे।

10. नारियल के दूध में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इस उपाय से बालों को प्राकृतिक मज़बूती मिलेगी।

घुंघराले बालों के लिए उपाय

– अगर बाल घुंघराले हैं तो इन्हें सीधा करने के लिए चाय के पानी से बालों को कंडीशनर करना चाहिए।

बाल सीधे करने के टिप्स
Hair straightening tips in Hindi

बालों की देखभाल के लिए ज़रूरी बातें

– बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें। बालों को खुली हवा में सूखने दें।
– बाल सीधे करने के लिए किसी हेयर जेल या फिर कोई केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग न करें। इससे बालों को नुक़सान पहुंचता है।
– बालों को आयरन या किसी दूसरी चीज़ से सीधा करने पर बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। इसके अलावा बाल झड़ने और टूटने लगते हैं।

हेयर स्ट्रेटनर से बाल सीधे करने की विधि

अगर आप किसी फ़ंक्शन में जा रहे हैं और हेअर स्ट्रेटनर से बाल सीधे करने की सोच रहे हैं तो आपको नीचे सुझाये गए उपाय करने चाहिए।

– सबसे पहले हेयर वाश करें और बालों को सुखा लें, कोशिश करें बाल प्राकृतिक हवा में सूखें। ज़्यादा जल्दी है तो आप हेयर ड्रायर का प्रयोग कर सकते हैं।
– बाल सीधे करने के लिए बालों को 3 हिस्सों में बांटकर अंगूठे की मदद से तीनों हिस्सों को क्लिप से बांध लें।
– घर पर बाल सीधे करने के लिए ऐसा स्ट्रेटनर लें जिसमें बालों के अनुसार तापमान सेट कर सकें। बाल अधिक गरम न हो जाएं इससे बचने के लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का प्रयोग करना चाहिए।
– बाल सीधे करने के बाद लास्ट में फ़िनिसिंग दें, इसके लिए किसी अच्छे हेयर स्प्रे का प्रयोग करें। इससे बाल सुंदर और चमकदार दिखेंगे।

घरेलू नुस्खे से बाल सीधे करने पर न तो ज़्यादा पैसा खर्च होता है और न ही बालों को नुक़सान पहुंचता है।

loading...