सर्दियों का मौसम में कहीं कहीं तापमान 5 डिग्री तक गिर जाता है। ऐसे में ठंड से बचने के घरेलू उपाय असरदार तरीके से काम करते हैं। जाड़ों के मौसम में हम लोग गर्म कपड़े पहनते हैं और अलाव जलाकर वातावरण की ठंड को कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन साथ ही यह भी ज़रूरी है कि शरीर की अंदरूनी गर्मी को भी बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। इस आलेख में आप ठंड से बचने के लिए क्या करें इसका जवाब जानेंगे। आज हम सर्दियों में खानपान और सर्दी से बचने के घरेलू उपाय की जानकारी शेअर करेंगे।

अगर हमारा शरीर किसी भी मौसम के अनुरूप ख़ुद को ढालने में सक्षम है तो बदलते मौसम में होने वाली कई तरह की परेशानियों और बीमारियों से आसानी से बचा जा सकती है। खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके शरीर को अंदर से गरम रखा जा सकता है, जिससे ठंड कम लगेगी।

सर्दी से बचने के घरेलू और देशी नुस्खे

1. सूप

शरीर को अंदर से गरम रखने के लिए सब्ज़ियों का सूप पीना चाहिए। मांसाहारी लोग सर्दी से बचने के लिए चिकन सूप का सेवन कर सकते हैं। सूप हमेशा ताज़ा बनाकर पीने से ज़्यादा फ़ायदा मिलता है।

सर्दी से बचने के तरीके
Sardi se bachne ke upay

2. ओमेगा 3 फैटी एसिड

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। मांसाहार करने वाले व्यक्ति मछली और अंडे की ज़र्दी से इसका अंश पा सकते हैं। इन चीज़ों के सेवन से शरीर को पर्याप्त गर्मी आएगी। मछली ज़िंक का भी स्रोत है जो इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचाने के लिए अति आवश्यक है।

3. शहद

आयुर्वेद के अनुसार मधु यानि शहद को अमृत के समान माना गया है, जिससे शरीर स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। शहद सर्दी से बचने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। साथ ही इसके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है।

रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से कफ से आराम मिलता है।

4. खजूर

अपनी गर्म तासीर के कारण खजूर सर्दी से बचने के लिए ज़रूर खाना चाहिए। जाड़े के मौसम में गर्म दूध के साथ खजूर खाने से सर्दी से तुरंत राहत मिलती है। छोटे बच्चे और बड़े बुज़ुर्ग सभी को खजूर का सेवन करना चाहिए।

5. अदरक

अदरक का सेवन करने सर्दी से बचा जा सकता है। साथ ही इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। यह शरीर को ठंड से बचाने के साथ अन्य मौसमी बीमारियों से भी दूर रखता है।

जाड़े के मौसम में अदरक, तुलसी, लौंग और काली मिर्च डालकर बनाई गई चाय ठंड से बचाती है। साथ ही इसके सेवन से सर्दी ज़ुकाम और खांसी भी नहीं होती है।

6. मूंगफली

मूंगफली विटामिन, मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और बहुत सारे न्यूट्रीशंस पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए सर्दियों में भुनी मूंगफली खाने से शरीर को अंदरूनी गर्मी मिलती है।

7. तिल

तिल के लड्डू खाने से भी सर्दी से बचा जा सकता है। मिसरी और तिल का काढ़ा बनाकर पीने से ठंड में कफ से राहत मिलती है। तिल के तेल से मालिश करने से सर्दी से बचने का अच्छा उपाय है।

8. बजारे की रोटी

शरीर को गर्मी देने में बजारे की रोटी बहुत कारगर होती है। बजारे में प्रोटीन अधिक होता है। गांव में हमेशा से ही सर्दी से बचने के लिए बजारे की रोटियां बनाकर खाई जाती हैं। आप छोटे बच्चों को इसे खिलाकर सर्दी से बचा सकते हैं।

यह प्रोटीन, कैल्शियम, मैगज़ीन, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट और फ़ाइबर होते हैं।

ठंड से बचने के लिए क्या न खाएं?

सर्दियों के मौसम में संतरा और मौसमी जैसे फलों का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। ये आपको सर्दी-ज़ुकाम और खांसी जैसी बीमारी दे सकते हैं।

सर्दियों में कब्ज़ से राहत पाएं

कब्ज़ की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। इसके लिए हमें आहार में फाइबर बढ़ा देना चाहिए और हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का भरपूर सेवन करना चाहिए। बादाम जैसे ड्राइफ्रूट में फाइबर और विटामिन ई होता है, जो आपको कब्ज़ से बचाता है।

जाड़े से बचने के सामान्य उपाय

सर्दियों में कई तरह के बैक्टीरिया, वायरस और संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए ज़रूरी है कि हम अपना खास खयाल रखें।

– ऊनी मफ्लर, टोपी और दास्ताने का प्रयोग करें।
– अलाव और अंगीठी का प्रयोग करें। हीटर से गर्मी न लें।
– बीमारी का संकेत मिलते ही डॉक्टरी सलाह का पालन करें।
– घर से बाहर निकलने से पहले गर्मी देने वाले और ऊनी कपड़े पहने। धूप सेंकने के लिए समय निकालें।
– खानपान में सर्द वस्तुओं का सेवन न करें। अधिक समय तक ठंडी जगह पर न रहें।

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