छोटे बच्चों के गोल गोल गाल सभी को आर्कषित करते हैं, पर किसी बड़े के चेहरे पर चर्बी मोटापे की निशानी बन जाती है। गालों पर चर्बी बढ़ने से दोहरी चिन दिखने लगती है, जो आजकल बहुत से लोगों को पसंद नहीं है। फ़ेस की कमियों को कई तरह के मेकअप से छुपाया जा सकता है, लेकिन मोटे गालों को कैसे छुपाएंगे? इस लेख में हम आपको चेहरे को पतला करने के उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आज़माकर मनचाहा रिज़ल्ट देख सकते हैं।

चेहरे पर चर्बी जमा होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे वसा युक्त भोजन ज़्यादा खाना, पानी कम पीना और लगातार शरीर का वज़न बढ़ना। गालों पर फ़ैट को कम करने के लिए ज़रूरी है कि आप वज़न कम करें। शरीर का फ़ैट कम करने से चेहरे की चर्बी अपने आप कम हो जाएगी।

चेहरे पर चर्बी घटाएं
Reduce Face Fat In Hindi

चेहरे पर चर्बी घटाने के टिप्स

1. खाने में वसा की मात्रा संतुलित करें

अगर आपका चेहरा भरा भरा है तो आपको खाने में वसा की मात्रा संतुलित करनी होगी। शरीर में ज़्यादा वसा जमा होने से चेहरे पर चर्बी बढ़ जाती है। इसलिए ज़्यादा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन न करें।

फल खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं और पेट भर जाता है। जिसके बाद फ़ैट या कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने की ज़रूरत कम पड़ती है।

आहार में नमक, चीनी और रिफ़ाइंड तेल का प्रयोग अधिक करने से शरीर पानी ज़्यादा सोखने लगता है, जिससे गले भरे भरे और फूले हुए लगते है। इसलिए अपने भोजन में नमक और चीनी की मात्रा को संतुलित करें।

शराब और बीयर का सेवन न करें। इससे भी चेहरे पर चर्बी आने लगती है।

2. योग से चेहरे को पतला करें

हर दिन आधा घंटे योग और कसरत करने से वज़न कम होता है और चेहरे को पतला करने में मदद मिलती है।

शुरुआत प्राणायाम से करें। चेहरे की मांसपेशियों के लिए योग करना हो तो बाबा रामदेव के वीडियो में देखकर अनुसरण करें।

खुलकर हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की कसरत होती है, जिससे वो टोन हो जाती हैं। इसलिए लॉफ़िंग एक्सरसाइज़ करें।

गुब्बारे में हवा भरने से भी चेहरे की एक्सरसाइज़ होती है। जिससे चेहरा पतला होने लगता है।

च्वींगम चबाने से न केवल दांत साफ़ होते हैं बल्कि इससे चेहरे पर चर्बी कम करने में मदद मिलती है और जबड़ा भी मजबूत हो जाता है।

3. सुबह का नाश्ता और कैल्शियम युक्त आहार

सुबह का नाश्ता जमकर किया जाए तो मेटाबलिज़्म तेज़ हो जाता है। बहुत से लोग डायटिंग करने के नाम खाना पीना छोड़ देते हैं, जिससे मेटाबलिज़्म धीमा हो जाता है और बॉडी में चर्बी जमा होने की रफ़्तार बढ़ जाती है।

कैल्शियम युक्त आहार खाने से शरीर से अतिरिक्त पानी कम होता है और चर्बी भी कटती है। दूध, दही, दालें, हरी सब्ज़ियां और सी फ़ूड में पर्याप्त कैल्शियम होता है।

Beautiful slim face
Beautiful slim face

4. पानी ज़्यादा पिएं

ज़्यादा पानी पीना भी चेहरे को पतला करने का तरीका है। पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करके डिहाइड्रेशन से बचाता है। ज़्यादा पानी पीने से विषैले तत्व यानि टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। साथ ही साथ पानी पीने से वज़न कम करने में भी मदद मिलती है और चेहरा पतला होने लगता है।

पूरी नींद न लेने से हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं, जिससे वज़न बढ़ने लगता है। इससे भी चेहरे पर चर्बी आ जाती है, इसलिए अच्छी नींद ज़रूर लें।

5. हेयर स्टाइल और मेकअप की हेल्प

हेयर स्टाइल बदलकर चेहरे को कुछ हद तक पतला दिखाया जा सकता है। इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट की हेल्प ले सकते हैं।

महिलाएं चेहरे पर ब्लश लगाकर चेहरे को पतला दिखा सकती हैं।

कुछ दवाएं शरीर में चर्बी और पानी को संचित करने में अवांछित हेल्प करने लगती हैं। जिससे मरीज़ का मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने डॉक्टर से इस विषय पर बात करें ताकि वो आपको ऐसी दवा लिखे जिससे मोटापा न बढ़े।

Keywords – face fat exercises, face fat loss, face fat burner, how to reduce face fat in 10 days, reduce face fat in a week, home remedy to reduce face fat, reduce face fat instantly, how to reduce face fat for men, reduce face fat by chewing gum, reduce face fat exercise, how to reduce face fat naturally

loading...