ठंड के मौसम में अदरक वाली चाय का सेवन आपको बड़ी राहत देता है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह आपको कई रोगों से निजात दिलाती है। अदरक की चाय मसालेदार पेय पदार्थ है, जो पूरे एशिया में दिन भर पी जाती है। अदरक को औषधि के रूप में माना जाता है। अदरक के जड़ की चाय जलन, पाचन, जुकाम आदि रोगों में राहत दिलाती है। अदरक के जड़ की चाय पोटैशियम और मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर होती है। आज हम आपको अदरक की चाय के सेवन से होने वाले लाभ बतायेंगे।

अदरक वाली चाय के लाभ

अदरक वाली चाय के लाभ

1. पेट के लिए लाभकारी

अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ फ़ूड के अवशोषण को बढ़ाती है। साथ ही ज़्यादा खाना के बाद ब्लोंटिग की समस्या से छुटकारा दिलाती है।

2. जोड़ों की जलन में लाभ

अदरक की चाय पीने से जोड़ों के जलन को सोखने में भी मदद मिलती है, क्योंकि अदरक में जलन को कम करने का गुण पाया जाता है। जिससे यह मसल और जोड़ों की समस्या का एक बेहतरीन घरेलू उपचार बन जाती है।

3. उल्टी या मतली में आराम

कहीं सफ़र करने जा रहे हैं तो सफ़र में जाने से पहले एक कप अदरक की चाय ज़रूर पी लें ताकि मतली या उल्टी न लगे।

4. इम्यूनिटी बढ़ाये

अदरक में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाएगी।

5. तनाव मुक्ति

अदरक की चाय में मन को शांत करने का गुण पाया जाता है, इसलिए अदरक की चाय का सेवन करें और स्वयं को तनाव मुक्त रखें।

6. स्वस्थ रक्त संचार

अदरक की चाय में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और एमीनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अदरक अर्टरी पर फ़ैट को जमा होने से रोकती है। जिस कारण से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा टल जाता है।

7. मासिक धर्म में आराम

अगर शहद के साथ अदरक वाली चाय का सेवन करें, तो मासिक धर्म की परेशानी या दर्द में आराम मिलता है।

8. श्वास की समस्या में लाभ

ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को जुकाम हो जाता है या नाक बंद हो जाती है। ऐसे में यदि आप गरमागरम अदरक की चाय का सेवन करें तो आपको सांस लेने में भी आराम मिलेगा और जुकाम भी ठीक हो जाएगा।

9. अस्थमा में लाभ

अस्थमा के मरीज़ों के लिए अदरक वाली चाय लाभकारी होती है। अदरक फ़्लेम phlegm हटाकर फेफड़ों को फ़ैलाती हैं, जिससे साँस न ले पाने की समस्या में बचाव होता है। यह एलर्जी और छींकों के लिए भी लाभदायक है।

Male Infertility

10. फ़र्टिलिटी

अदरक में एफ़रैडिज़ीऐक aphrodisiac गुण होते हैं। इसलिए मर्द में शुक्राणुओं को स्वस्थ रखता है और फ़र्टिलिटी को बढ़ाता है। अत: अगर आपको ऐसी कोई परेशानी हो तो नियमित अदरक का सेवन करें। यह मर्द में शीघ्र पतन की समस्या को सही करती है।

11. कैंसर में लाभकारी

शोध से यह साबित हो चुका है कि यह कैंसर से रक्षा करती है। ख़ासकर ओवरी के कैंसर में यह कैंसर सेल्स को बड़े पैमाने पर ख़त्म कर सकती है।

12. वज़न घटाने में सहायक

अदरक वाली चाय वज़न घटाने और पॉज़िटिव लाइफ़ जीने में बहुत सहायक हो सकती है। बिना आपके शरीर के सामान्य भार को नुक़सान पहुँचाये यह अतिरिक्त वसा को बर्न कर सकती है। इसे पीने के बाद पेट भरा भरा लगता है, जिससे आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने की इच्छा नहीं होती है और आपका वज़न कम हो जाता है।

अदरक वाली चाय के साइड इफ़ेक्ट

1. अनिद्रा और अस्थिरता की समस्या बढ़ा सकती है।
2. पित्त की पथरी वाले मरीज़ इसका सेवन न करें।
3. गर्भधारण के बाद अदरक की चाय न पिएँ।
4. बिना कुछ खाये अदरक वाली चाय पीने से आपका पेट ख़राब हो सकता है।
5. ज़्यादा अदरक वाली चाय पीने से डायरिया, पेट में जलन और सीने में जलन हो सकती है।