अखरोट या वालनट का न केवल स्वाद बेहतर होता है बल्कि यह आपके दिल को स्वस्थ रखने वाले मोनोसैचुरेटेड वसा और ओमेगा-3 वसायुक्त अम्लों का अच्छा स्रोत होता है। अखरोट में पाये जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट शायद ही आपके किसी अन्य रोज़मर्रा के खाने-पीने की चीज़ों में पाये जाता हो। आइए अखरोट के फ़ायदे के बारे में जानें।

अखरोट में प्रोटीन, वाइटमिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, खनिज, लेसिथिन और हेल्थी तेल की प्रचुर मात्रा होती है। किसी दूसरे नट के तुलना में अखरोट में अधिक मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो कि आपको स्वस्थ रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

अखरोट के फ़ायदे

आइए अखरोट के फ़ायदे जानें –

1. कैंसर से बचाव में लाभप्रद

अखरोट न केवल प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है बल्कि ब्रेस्ट कैंसर होने की सम्भावना से भी दूर रखता है।

2. दिल को स्वस्थ और सुरक्षित रखता है

अखरोट में अमीनो एसिड एल-अर्जेनीन पाया जाता है, जिससे आप अनेक दिल सम्बंधित बीमारियों से ख़ुद से दूर रख सकते हैं। अखरोट का सेवन दिल की मांसपेशियों को मज़बूत करता है और दिल को अस्वस्थ होने से बचाता है।

3. कोलेस्ट्राल का स्तर सामान्य रखता है

अखरोट में ओमेगा-3 फैट एल्फ़ा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो अपने एंटी इन्फ़्लैमेटरी गुण के रक्त में क्लॉटिंग नहीं बनने देता है। एक दिन में सिर्फ़ 4 अखरोट खाने से ही ख़ून में ओमेगा-3 फैट एल्फ़ा-लिनोलेनिक एसिड बनने लगता है और कोलेस्ट्राल स्तर को सामान्य करता है।

4. बालों को जड़ से मजबूती देता है

अखरोट में पाया जाने वाल बायोटिन / वाइटमिन बी7 बालों को जड़ों से मजबूती देता है और बाल गिरना कम करता है।

5. मस्तिष्क विकास में लाभप्रद है

प्रेगनेंसी के दौरान अखरोट खाने से कोख में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क का विकास तेज़ी से होता है, इस विषय में अभी बहुत कम शोध हुए हैं और किये गये शोधों के नतीजे अच्छे प्राप्त हुए हैं।

6. हड्डियों को मज़बूत बनाता है

एंटी इन्फ़्लैमेटरी पोषक तत्वों के कारण आपकी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और आपको जोड़ों में दर्द जैसी समास्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

ये थे अखरोट के फ़ायदे, आप भी इसका नियमित सेवन करके इसका स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।

Walnuts Benefits, Akhrot Benefits, Walnuts Ke Fayde, Walnuts Ke Labh,  Akhrot Ke Fayde, Akhrot Ke Labh