एलर्जी होने के कई कारण हो सकते हैं। धूल मिट्टी और मौसम में आए बदलाव के कारण भी एलर्जी हो जाती है। एलर्जी किसी भी मौसम में हो सकती है। लेकिन सर्दियों में ये सबसे ज़्यादा परेशान करती है। एलर्जी होने पर खुजली होने लगती है और लाल चकत्ते भी पड़ जाते हैं। यह ज़रूरी है कि एलर्जी के कारणों को जाने और कारणों को जानकर उसका सही उपचार करें ताकि एलर्जी दूर हो सके। एलर्जी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बदलता मौसम, सेलफोन, आर्टिफिशल ज्वेलरी आदि।

एलर्जी होने के कारण

एलर्जी होने के सामान्य कारण

1. सेलफ़ोन से अधिक प्रयोग से एलर्जी

सेलफोन स्किन एलर्जी की ख़ास वजह बनता जा रहा है। ये समस्या उनमें सबसे ज़्यादा देखी जा रही है। जो फोन का हद से ज़्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। कहीं आप भी तो हद से ज़्यादा फ़ोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, क्योंकि अगर ऐसा है तो यह एलर्जी आपको भी हो सकती है। क्योंकि सेलफ़ोन से उत्सर्जित एनर्जी इस इन्फेक्शन की वजह होती है। जो आपके शरीर को नुक़सान पहुँचा रही है।

2. आर्टिफ़िशल ज्वेलरी एलर्जी

कभी कभी इस एलर्जी की वजह आर्टिफिशल ज्वेलरी भी होती है| अक्सर यह देखा गया है कि कई महिलाओं को आर्टिफिशल ज्वेलरी सूट नहीं करती है| अतः उन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। बहुत ज़्यादा ज़रूरी होने पर ही 1 या 2 घंटे के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

3. कॉस्मेटिक्स एलर्जी

एक्सपायर्ड कॉस्मेटिक्स में भी एलर्जी के एलिमेंट्स होते हैं। डिओ और परफ़्यूम में भी ये मौजूद होते हैं। इसलिए डिओ और परफ़्यूम किसी अच्छे ब्रांड के ख़रीदें और उन्हें इस्तेमाल करने निर्देश ठीक प्रकार से पढ़कर ही उसे इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले जाँच करना बहुत ज़रूरी है।

4. फ़ूड एलर्जी

कई बार फ़ूड एलर्जी से भी स्किन पर रेशेज़ हो जाते हैं। इसकी वजह आर्टिफ़िशल कलर भी हो सकते हैं। इसलिए पैक्ड फ़ूड को डाइट में कम से कम इस्तेमाल करें। फ्रेश फ़ूड को इस्तेमाल करें।

एलर्जी के घरेलू उपचार

  • हर्बल चाय एलर्जी की समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय है व इसे दूर करने के लिए घर में ही मौजूद अदरक, कालीमिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग व मिश्री को मिलाकर बनाई गयी हर्बल चाय पीनी चाहिए। इस चाय से न केवल सिर्फ़ एलर्जी से निजात मिलता है बल्कि एनर्जी पॉवर भी मिलती है।
  • फल या सब्ज़ी के जूस में 5 बूंद केस्टर ऑयल डालकर सुबह खाली पेट पीने से भी एलर्जी दूर हो जाती है।
  • आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद एक गिलास गुनगुने पानी में मिला दें। इसे आप रोज़ाना कई दिनों तक पिएँ। इससे आपका इम्यून सिस्टम इतना मज़बूत हो जायेगा कि शायद ही कभी आपको एलर्जी हो।
  • नियमित रूप से एक गिलास गाजर का जूस पीने से एलर्जी दूर हो जाती है। आप चाहें तो मिक्स जूस भी पी सकते हैं। इसको बनाने के लिए खीरे, गाजर और चुकंदर को मिक्स करना होगा।
  • त्वचा की एलर्जी होने पर नींबू के रस को आप नारियल तेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे लगाकर पूरी रात रहने दें।
  • नीम के पानी स्नान करने से भी एलर्जी से बचा जा सकता है। यह एंटी बैक्टीरियल होता है। इसलिए यह किसी भी त्वचा संबंधी रोग को दूर करता है।
  • खसखस के बीज शहद और नींबू के रस का मिश्रण बनाकर एलर्जी वाले स्थान पर लगाने से एलर्जी दूर हो जाती है।

आशा है कि आप इस लेख से लाभांवित हुए होंगे और अपनी राय हमसे अवश्य शेअर करेंगे।