सर्दियों के मौसम में अमरूद बाज़ार में ख़ूब मिलता है। हम सभी ने अमरूद नमक और चाट मसाला डालकर खाए होंगे। अमरूद के जैम और जैली भी एंजॉय किए होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये अमरूद आपकी हेल्थ और ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद फल है। विटामिन सी, लायकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अमरूद में कई दूसरे विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो आपकी बॉडी को न्यूट्रीएंट्स एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अमरूद खाने के क्या-क्या फ़ायदे हैं-

अमरूद खाने के लाभ

अमरूद खाने के कई फायदे

दिमाग़ के लिए फायदेमंद होता है

अमरूद में विटामिन B3 और B6 होता है, जिसके कारण ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है। मेमोरी पावर बढ़ती है और नर्व्स रिलैक्स होती हैं।

इम्युनिटी बूस्टर होता है

अमरूद विटामिन C का सबसे अच्छा सोर्स है। अमरूद में संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन C होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता है। साथ ही कॉमन इन्फैक्शन्स और बीमारियों से बचाता है।

गुणों से भरपूर होता है

अमरूद विटामिन और फाइबर इनटेक से समझौता किए बगैर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। अमरूद खाने के बाद पेट भी भर जाता है। कच्चे अमरूद में केला, एप्पल, ऑरेंज और ग्रेप जैसे दूसरे फलों के मुकाबले काफी कम शुगर होती है।

डायबिटीज से बचाता है

अमरूद में रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स होता है जो डायबिटीज से बचाता है। लो ग्लायसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है, वहीं फाइबर्स के कारण शुगर अच्छे से रेगुलेट होती रहती है।

वायरल को दूर करता है

दूसरे फलों की तुलना में अमरूद में काफी मात्रा में विटामिन C और आयरन होता है। ये दोनों वायरल से बचाते हैं। कच्चे अमरूद का रस या फिर अमरूद की पत्तियों का काढ़ा फेफड़ों में मौजूद कफ को बाहर निकालता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाता है

अमरूद में विटामिन A होता है जिससे ये आँखों की रोशनी के लिए बूस्टर का काम करता है। अमरूद खाने से न केवल आईसाइड बेहतर होती है,बल्कि ये मोतियाबिंद और मस्कुलर डिकंजेशन जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

Keywords – अमरूद खाना , अमरूद का सेवन , amrood khana, amrood ke labh, amrood ke fayde