आँखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स आपकी ख़ूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है। आँखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में घरेलू नुस्खों का कोई जवाब नहीं है। इसकी मदद से बिना किसी साइडइफ़ेक्ट के आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलू तरीके

डार्क सर्कल्स

चाय की पत्ती का पानी

चाय की पत्ती को पानी के साथ उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद रुई के फाहे को उसमें भिगोकर आँखों के नीचे और आस-पास लगायें। थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा साफ़ कर लें। रोज़ ऐसा करने से चेहरे के काले घेरे तेज़ी से कम हो जायेंगे।

बादाम का तेल

काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल बहुत फ़ायदेमंद है। बादाम के तेल को आँखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ़ कर लें।

गुलाब जल

गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल्स की समस्या से निजात पाई जा सकती है। बंद आँखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रुई को आँखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आँखों के आस-पास की त्वचा चमक उठेगी।

पुदीना

पुदीने की पत्तियों को पीस लें और आँखों के आस-पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आँखों को पानी से धो लें।

आलू

यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आँखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें।

संतरा

संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूँदें मिलायें और इस पेस्ट को हर रोज आँखों के पास लगायें।

टमाटर

टमाटर के रस में नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को अपनी आँखों के चारों ओर लगायें और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

Keywords – डार्क सर्कल्स , Dark Circles