अरोमा कैंडल सभी को बहुत भाती हैं। बर्थडे-क्रिसमस पार्टी या दूसरे मौकों पर इनका अक्सर इस्तेमाल होता है। लेकिन शायद ही आपने कभी सोचा हो कि ये कैंडल्स आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। इनकी ख़ुशबू में मौजूद केमिकल साँसों के जरिए शरीर में जाकर नुकसान पहुंचाती हैं। कुछ कैंडल्स तो सिगरेट की तरह इतनी टॉक्सिक होती हैं कि पूरे माहौल में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल भर देती हैं। ये सिगरेट से भी ज़्यादा नुकसान पहुंचाती हैं।

अरोमा कैंडल

घटिया वैक्स से बनी अरोमा कैंडल सेहत के लिए नुकसानदेह है। बाथरूम में या ऐसी जगहों पर जहाँ पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं हो, ये कैंडल कभी न जलाएँ। धुँआ जितनी देर भरा रहेगा, सेहत को नुकसान उतना ज़्यादा होगा। कैंडल सिर्फ़ सजाने के लिए रखें, उन्हें जलाएँ नहीं। अगर आप सुगंधित कैंडल का उपयोग कर भी रहे हैं तो जोखिम से बचने के लिए कमरे की खिड़कियाँ खुली रखें। पैराफिन कैंडल के विकल्प के रूप में बीज्वैक्स या सोया कैंडल का प्रयोग करें।

अरोमा कैंडल से होने वाले नुकसान

ट्यूमर-कैंसर का ख़तरा

कैंडल का धुँआ, किडनी में ट्यूमर का कारण बन सकता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि कैंडल का इस्तेमाल केवल ज़रूरत पड़ने पर ही करना चाहिए। कैंडल के वैक्स के पिघलने पर अगर डीज़ल जलने जैसी गंध आए तो फौरन इसे हटा दें। ऐसी कैंडल का लम्बे समय तक इस्तेमाल ट्यूमर और कैंसर की वजह बन सकता है।

अस्थमा

पैराफिन वैक्स अस्थमा रोगियों के लिए ज़्यादा ख़तरनाक होता है। इसके जलने से माहौल में घुलने वाला जहर साँस की कई बीमारियों का कारण बन सकता है। कुछ अरोमा कैंडल में इस्तेमाल होने वाले वैक्स की गंध ही इतनी ज़हरीली होती है कि उससे फौरन ही साँस लेने में दिक्कत होने लगती है।

सिरदर्द

ख़ुशबू वाली कैंडल का एक अन्य साइड इफ़ेक्ट सिरदर्द भी है। कैंडल के धुएँ के अंदर जाने से कई बार लोगों को सिर में दर्द होने लगता है। ऐसा कैंडल में मौजूद हानिकारक केमिकल बेंजीन और टॉलुइन। के कारण होता है। हालांकि फिर भी हमारा ध्यान इस ओर नहीं जाता कि इसकी वजह अरोमा कैंडल हो सकती है।

एलर्जी का कारण

अरोमा कैंडल की वैक्स में कम से कम 20 जहरीले पदार्थ होते हैं। इनमें एसीटोन, फिनोल, जाइलिन, क्रेसोल और ब्लोरोबेंजीन शामिल हैं। ये दिमाग़ को नुकसान पहुंचाने के साथ ही कैंसर और फेफड़ों में जलन पैदा कर सकती है। इसका धुँआ एलर्जी का कारण भी बनता है।

Keyword: Aroma Candle, Poor Wax Quality, Asthma, Tumor Cancer, Allergy, Headache