कई महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति बड़ी सजग रहती है। इसलिए वे अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीज़ों की जानकारी रखती है ताकि वे स्वास्थ्य और हेल्दी बनी रहें। लेकिन कुछ चीज़ों की जानकारी न होने के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी जानकारी से अवगत कराने जा रहे है जिसके बारे में महिलाओं को सजग होना ज़रूरी है ताकि वे हमेशा स्वास्थ्य रहें। तो आइए जानते हैं कि रात को सोते समय टाइट फ़िट ब्रा पहनने से होने वाले नुकसान क्या क्या हैं?

रात को सोते समय टाइट फ़िट ब्रा पहनने से बहुत नुक़सान हो सकते हैं, क्योंकि कई महिलाओं को सोते समय ब्रा पहनना आरामदायक लगता है जबकि कुछ महिलाएँ सोते समय ब्रा पहनने के दुष्परिणामों से चिंतित रहती हैं। आप किसी भी ब्रा का चुनाव करें वह बहुत अधिक टाइट नहीं होनी चाहिए। क्योंकि बहुत अधिक टाइट ब्रा आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकती है, जिसके कई दुष्परिणाम भी हो सकते हैं। इसलिए उत्तम स्वास्थ्य के लिए उचित ब्रा का चुनाव करें।

Avoid Tight Fit Bra During Sleep, टाइट फ़िट ब्रा न पहनें

टाइट फ़िट ब्रा कर सकती है आपको बीमार

1. ठीक ढंग से रक्त संचार न हो पाना

अगर आप सोते समय इलास्टिक वाली टाइट फ़िट ब्रा को पहनती हैं तो इससे शरीर में रक्त संचार अच्छे से नहीं हो पाता हैं। इसलिए टाइट फ़िट ब्रा के स्थान पर स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुनें। यह आपके शरीर के लिए अधिक आरामदायक होती हैं।

2. पिगमेंटेशन का बढ़ना

टाइट फ़िट ब्रा के लगातार उपयोग से उस स्थान पर जहाँ इलास्टिक होती है वहां पिगमेंटेशन बढ़ जाता है। इसलिए सोते समय टाइट फ़िट ब्रा पहनने के बजाय नरम और ढीली ब्रा पहनें।

3. नींद न आने की समस्या

जैसी कि आम मान्यता है और वैज्ञानिक शोधों से भी ये बात साबित हो चुकी है कि रात को सोते समय जितने ढीले और हल्के कपड़े पहनेंगें, नींद उतनी ही अच्छी आएगी। इसलिए रात को सोते समय आप टाइट ब्रा के स्थान पर आप स्पोर्ट्स ब्रा को चुनें ताकि आपकी नींद ख़राब न हो और आप अच्छी नींद लें सकें।

4. त्वचा में जलन और लाल निशान पड़ना

ज़्यादा टाइट फ़िटिंग ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है और लाल निशान भी पड़ सकते हैं। इसलिए रात को टाइट ब्रा के स्थान पर स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुनें, जिसकी आपका त्वचा भी सुरक्षित रहेगी।

5. बेचैनी और घबराहट का महसूस होना

रात को सोते समय टाइट ब्रा पहनने से आपकी नींद अधूरी रह सकती है जिस कारण से स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। इससे आपको बैचनी और घबराहट महसूस हो सकती है। इन दुष्परिणामों से बचने के लिए स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुनें।

6. पसीना आना

सोते समय टाइट ब्रा पहनने से गर्मियों में अधिक पसीना आता है। इसलिए फैंसी ब्रा, सिंथेटिक कपड़े जैसे पॉलिएस्टर या लिनेन से बनी ब्रा के स्थान पर कॉटन से बनी ब्रा को चुनें।

7. कैंसर के होने का ख़तरा

वैज्ञानिकों के शोध और अध्ययन के आधार पर यह कहा गया कि ज़्यादा टाइट ब्रा पहनने से शरीर में रक्त का संचार अच्छे से नहीं हो पाता और जिससे ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स सक्रिय हो सकते हैं, इसलिए टाइट ब्रा के स्थान पर स्पोर्ट्स ब्रा को चुनें।

तो आप भी अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें। जहाँ तक सम्भव हो, आप टाइट फ़िट ब्रा का उपयोग कम से कम करें तथा कॉटन की स्पोर्ट ब्रा का इस्तेमाल करें।