भारत एक बदलते मौसम वाला देश है। यहाँ कई तरह के मौसम होते हैं। इसलिए हर मौसम में आपको बालों की पूरी देखभाल करने की ज़रूरत होती है। हमारे समाज में बालों को सुंदरता को बड़ा महत्त्व दिया जाता है। इसलिए सभी लोग अपने बालों को सुंदर बनाना चाहते हैं। कुछ लोग घर पर ही शैम्पू करते हैं और कुछ ब्यूटी पॉर्लर भी जाते हैं। लेकिन क्या महंगे शैम्पू और ब्यूटी पॉर्लर जाकर बालों की देखभाल करना संभव है। ऐसा नहीं है हमारे पुरखों के बाल भी सुंदर, लम्बे और घने होते थे, जिसके लिए वो सिर्फ़ प्राकृतिक उपाय करते थे।

बालों की पूरी देखभाल

प्रदूषण और गड़बड़ खानपान के कारण बालों का झड़ना, उमर से पहले बालों का सफेद होना और बालों डैंड्रफ़ होना आम बात है। आज काम काज की भाग दौड़ इतनी बढ़ गई है कि बालों की पूरी देखभाल करना मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन कम समय हो तो घरेलू नुस्खे करके भी बालों को सुंदर बनाया जा सकता है। इस लेख में हम आपको यही बात बताने जा रहे हैं।

बालों की पूरी देखभाल करने के उपाय

Complete Hair Care Tips in Hindi

बालों को झड़ने से रोकना

1. नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें। फिर हल्के हाथों से बालों की मालिश कीजिए। इससे आपके बालों का झड़ना और गिरना रुक जाएगा। साथ ही साथ बाल मुलायम भी हो जायेंगे। सिर की सिकरी भी निकल जायेगी।

2. आंवले के रस में 10 ग्राम आम की गिरी पीस लें। इसे बालों पर लगाने से वो झड़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही सुंदर, घने और घुंघराले हो जाते हैं।

3. अगर बाल टूट रहे हों तो उन्हें साबुन की बजाय रीठे की पानी से धोयें। बाल ज़्यादा झड़ रहे हों तो दो-तीन में एक बार बाल ज़रूर धो लें।

4. चावल के पानी से बाल धोने से बाल स्वस्थ रहते हैं। उनका गिरना रुक जाता है।

बालों से रूसी हटाना

1. रात में सोने से पहले नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलायें। फिर इससे बालों की हल्के हाथ से मालिश करें। फिर सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें। इस उपाय को 3 बार करने के बाद बालों से डैंड्रफ़ और ड्राइनेस ख़त्म हो जायेगी।

2. रात को रीठे को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़कर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी से बालों को धुलें। इससे बाल लम्बे और घने होंगे। साथ ही रूसी और ख़ुष्की से भी छुटकारा मिलेगा।

3. 100 ग्राम नारियल तेल में 4 ग्राम कपूर मिलाकर एक कांच की शीशी में रख लें। सुबह नहाने के बाद बाल सुखाकर और रात सोने से पहले इस तेल से सिर की मालिश करें। बस 2 दिनों में आपके बालों से रूसी निकल जायेगी।

4. एक नींबू काटकर उससे बालों की मालिश करें। फिर आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धोयें। ऐसा करने से डैंड्रफ़ साफ़ हो जायेगा।

5. 4 लीटर पानी में 1 नींबू का रस निचोड़ें। इस पानी से अपने बालों को नियमित 1 हफ़्ते तक धोयें। इससे भी बालों की सिकरी साफ़ होती है।

उम्र से पहले सफेद होते बालों का इलाज

– आंवला चूर्ण को पानी मे मिलाकर एक पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद धो लें। बाल सफेद होना और गिरना बंद हो जायेंगे।

– 1 चम्मच आंवला चूर्ण सोने के पहले के साथ पिएं। इससे बालों के साथ-साथ आपकी चेहरे की त्वचा को भी लाभ होगा।

उम्र से पहले सफेद हो रहे बालों को काला करने के लिए ये उपाय बहुत कारगर रहे हैं।

बालों से जुँए निकालना

1. प्याज का रस बालों में लगाने से जुँए मर जाती हैं।

2. 20 ग्राम सुहागा और समान मात्रा में फिटकरी को 250 मिली पानी में मिलाकर बालों पर अच्छे से मलें। इससे जुँए नष्ट हो जायेंगे।

3. नीम की निंबौरियों को घोंटकर बालों पर मलने से जुँए मर जाती हैं।

जुँओं से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय करके देखें, ज़रूर फ़ायदा मिलेगा।

सफेद बाल काले करना

– भ्रिंगराज तेल प्रतिदिन बालों पर लगाने से सफेद बाल भी काले हो सकते हैं।

– काली मेंहदी पानी में घोलकर रात में बालों पर लगाएं और सुबह पानी से धो लें। इससे बाल जड़ तक काले हो जाते हैं।

बाल सुंदर बनाने के अन्य उपाय

आंवला और शिकाकाई दोनों 20 ग्राम मात्रा में लेकर पाउडर बना लें। इसे पाउडर को रातभर आधा लीटर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को मसल मसलकर किसी सूती कपड़े से छान लें। फिर सिर के बालों पर इसका मसाज करें। आधे घंटे बाद सिर के बाल धो डालें। बाल सूखने पर नारियल के तेल लगायें। ऐसा करने से बालों की पूरी देखभाल होगी और वो घने, मुलायम और चमकदार बनेंगे।

loading...