केला आपको किसी भी मौसम में बाज़ार में मिल जाएगा। यह स्वाद और सेहत दोनों में लजवाब होता है। केला खाने से हमें एक नहीं कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, पर बहुत कम लोग हैं जो इनके बारे में जानते हैं। केला आपको त्वचा, बाल और कई सारी समस्याओं में अपना चमत्कार दिखा सकता है। केवल पोटैशिय, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है। आइए केला खाने के स्वास्थ्य लाभ पर एक नज़र डालते हैं –

केला खाने के फ़ायदे

केला खाने1. तनाव से मुक्ति

केला हमें तनाव मुक्त रहने में मदद करता है। इसमें ट्राइप्टोफॉन नामक अमिनो एसिड होता है, जो चित्त को शांत करता है। स्ट्रेस या डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति को केला खाने के बाद अच्छा महसूस होता है।

2. मज़बूत बाल

लगातार कलरिंग और केमिकल्स से ख़राब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। विटामिन बी और सी का स्रोत होने के कारण यह बेहतरीन पोषण देता है। पोटैशियम से भरपूर केला बालों को मुलायम भी करता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएँ।

3. मुलायम एड़ियाँ

अगर आप फटी एड़ियों की समस्या से परेशान हैं तो केला आपको राहत देगा। इसके लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर प्यूमिक स्टोन से साफ़ करें। उसके बाद उस पर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें।

4. मॉइश्चराइज़र

त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए भी केला बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, फ़ास्फ़ोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। ये एक अच्छा मॉइश्चराइज़र है।

5. चमकीले दाँत

दाँतों की सफेदी और चमक बढ़ाने के लिए भी केले के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ब्रश करने के बाद केले के छिलके को हर दिन दाँत में रगड़ें।

6. बूट पॉलिश

केला जूते, लेदर, सिल्वर पर पॉलिश का काम करता है। बहुत कम ही लोग केले के इस अनोखे उपयोग के बारे में जानते हैं। अपने जूते, चमड़े की वस्तुओं और सिल्वर जूलरी पर केला रगड़ने से उसकी चमक बढ़ जाती है।