आज चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना आम बात है। ब्लैकहेड्स ज़्यादातर नाक के दोनों ओर और ठोड़ी के नीचे होते हैं। ये त्वचा के छिद्रों में तेल और मिट्टी जमा होने से होते हैं। इनकी वजह से डेड स्किन की प्रॉब्लम भी हो सकती है, जिससे कील मुहांसे भी निकलने लगते हैं और चेहरा बेजान दिखता है। ऐसा ज़्यादातर उन लोगों में होता है, जिनकी स्किन हेल्दी न हो। यह समस्या ऑयली स्किन वालों को अधिक होती है। ये प्रॉब्लम लड़के या लड़की किसी को भी हो सकती है। मार्केट में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बार बार ख़रीदना आसान नहीं है। इसलिए इस आलेख में हम ब्लैकहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम किसी भी उम्र में हो सकती है। त्वचा को नियमित साफ़ करने, क्लेंजर और मॉइश्चराइज़र लगाने से यह समस्या कम होती है। व्यस्त जीवनशैली के चलते अब हमें इन सब कामों के कम समय मिलता है।

ब्लैकहेड्स और पिंपल वाली लड़की
Girl having pimples and blackheads

ब्लैकहेड्स होने के कारण

– प्रदूषण
– ऑयली स्किन
– रोम छिद्रों का बड़ा होना
– त्वचा सफ़ाई न करना
– हार्मोन में गड़बड़ी होना
– कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल

ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय

सरल तरीके से ब्लैकहेड्स निकलना दर्द भरा होता है, क्योंकि इसके लिए किसी स्ट्रिप या रिमूवर का प्रयोग करते हैं। अगर आप इनके साथ-साथ डेड स्किन से परेशान हैं तो आगे बताए गए घरेलू उपाय अपनाएँ।

किसी भी उपाय को करने से पहले जांच लें कि आपकी स्किन सेंसिटिव तो नहीं है। इसके लिए आप नुस्खे चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले कान के पीछे लगाकर जांच करें। कोई एलर्जी हो तो दूसरे उपाय हैं न आज़माने के लिए।

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी हेल्थ के साथ साथ स्किन केयर के लिए भी उपयोगी है। 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में पीसकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगाएँ और उंगलियों से मालिश करें।

उपरोक्त उपाय नैचुरल स्क्रब की तरह काम करेगा और चेहरे के रोम छिद्रों से तेल बाहर निकल जाएगा।

2. बेकिंग सोडा

पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दे और उसके गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

3. जैतून का तेल

खुष्क त्वचा होने पर ऑलिव आयल और ओटमील मिलाकर पेस्ट तैयार करके प्रयोग करें। इससे ब्लैकहेड्स प्राकृतिक तरीके से आसानी से निकल जाएंगे।

4. हरा धनिया

धनिया, हल्दी और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर ब्लैक हेड्स बार बार होते हैं, तो हफ़्ते में तीन दिन रात को सोने से पहले ये उपाय करें।

Removing blackheads and pimples
Removing blackheads and pimples from nose

5. दही

3 चम्मच दही में 2 चम्मच दलिया, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें और उसके बाद चेहरे को धो लें।

6. नींबू

– दिन में 2 बार नींबू का रस का लगाने से ब्लैकहेड्स साफ़ हो जाते हैं।
– अगर चेहरे पर काले दाग़ धब्बे हो तो बादाम के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दाग़ धब्बे साफ़ हो जाते हैं।
– इसके अलावा आप नींबू के रस में खीरे का रस की कुछ बूंदें मिलाकर भी लगा सकते हैं।

7. आलू

– ब्लैक हेड्स निकालने के लिए कच्चे आलू का प्रयोग भी कर सकते हैं। कच्चे आलू को बीच से काट लें और उसमें अंदर की तरफ़ छेद कर लें ताकि रस बाहर निकल सके। इससे प्रभावित जगह पर मसाज करें।
– इस उपाय से त्वचा की सफ़ाई भी हो जाती है, जिससे चेहरा सुंदर दिखता है।
– इसके अलावा आप 3 आलू पीसकर लेप बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

नाक के ब्लैकहेड्स की सफ़ाई

– अंगूर को मैश करके लेप बना लें और ब्लैक हेड्स पर लगाएँ। 15 मिनट में ये लेप सूख जाएगा और फिर आप हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
– अंडे का सफेद भाग ब्लैकहेड्स पर लगाकर सूखने दें, फिर बेसन से चेहरे को साफ़ कर लें।
– रोज़ रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। इससे पिंपल्स और ब्लैक हेड्स नहीं होंगे।
– ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के नींबू के रस में नमक मिलाकर 10 मिनट लगाकर रखें, फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। नमक की जगह आप चीनी भी प्रयोग कर सकते हैं।
– संतरे का सूखा छिलका पीसकर उसे ब्लैक हेड्स पर लगाकर धीरे धीरे रगड़ें।
– पीसा हुआ केला या फिर केले का छिलका ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर रगड़ें। स्किन केयर के इस उपाय से बहुत फ़ायदा होगा।

Nose having blackheads

Nose having blackheads

टूथपेस्ट से ब्लैकहेड्स रिमूव करना

दंतमंजन से भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए धब्बों पर एक पतली परत लगाएँ। 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो डालिए। शुरुआत में आपको जलन महसूस हो सकती है, लेकिन कुछ देर में ख़त्म भी हो जाएगी।

फ़ेस ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर ब्लैकहेड्स और काले दाग़ धब्बे गंदगी जमने की वजह से होते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए चेहरे से गंदगी निकालना ज़रूरी है। बाज़ार में क्लेंज़र मिल जाएंगे लेकिन आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

– 1 कप में 5 चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमें साफ़ रूई डुबोकर अपने फ़ेस पर उस जगह पर लगाएँ, जहाँ काले धब्बे दिख रहे हैं। इस जगह को कुछ देर रूई से रगड़ें। इससे चेहरे पर जमे धूल मिट्टी के कण निकल जाएंगे।
– सप्ताह में 1 बार स्क्रब प्रयोग करने से धूल मिट्टी ख़त्म हो जाएगी। जिससे ब्लैकहेड्स नहीं होंगे।
– चेहरे की सफ़ाई के लिए मुल्तानी मिट्टी का फ़ेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स से बचाव

– बेसन का उबटन बनाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स नहीं आते और अगर पहले से हों तो वो निकल जाते हैं।

ये उपाय लड़के लड़कियों दोनों के लिए हैं।