ऑफ़िस में लगातार एक ही पोज़ीशन में बैठे रहने से कई बार हमारे शरीर में दर्द शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं कई बार शरीर में सूजन भी आ जाती है। मसल्स के खिंचाव, अकड़न और दर्द से परेशान हैं तो दर्द वाली जगह पर फिटकरी मिले गर्म पानी से सिंकाई करें। इससे मसल्स रिलैक्स होंगी और आराम मिलेगा। एक नज़र-

शरीर में दर्द से आराम

शरीर में दर्द से आराम के लिए टिप्स

आप देर तक कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो उसकी स्क्रीन आंखों की सीध में, कमर सीधी, कोहनियां 90 डिग्री के एंगल पर मुड़ी हुई और पैर फ़र्श पर सही तरीक़े से रखने चाहिए।

थकान के कारण पैरों में दर्द हो रहा है तो गर्म पानी में थोड़ा सा काला नकम और खाने का सोडा घोल लें। इसमें कुछ देर पैर डालकर बैठें। राहत मिलेगी।

कम पानी पीने के कारण भी शरीर में दर्द होता है। इसलिए रोज़ कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं।

डाइट में हरी सब्ज़ियों, फलों, ड्रायफ्रूट्स और दालचीनी की मात्रा बढ़ाकर आप अपने शरीर को दर्द से लड़ने के लिए मज़बूत बना सकते हैं।

स्टडी की मानें तो पूरी नींद न लेने वालों की बॉडी में C-रिएक्टिव प्रोटीन बढ़ जाता है, जिससे शरीर में सूजन और दर्द हो सकता है। इससे बचने के लिए रोज़ 7-8 घंटे की नींद ज़रूरी है।

घुटनों में दर्द और सूजन है तो एक कॉटन कपड़े में बर्फ़ के टुकड़े लपेटकर दर्द वाली जगह पर 10-20 मिनट तक मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और तुरंत राहत मिलेगी।

सरसों का तेल और ऐपल का विनेगर बराबर मात्रा में मिलाएं। इससे दर्द वाली जगह पर थोड़ी देर मसाज करें। आराम मिलेगा।

जॉइंट्स पेन में मिलेगी राहत

रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने भिगो दें। सुबह ख़ाली पेट इसे उबालकर पी लें। कुछ ही दिनों में जॉइंट्स और मसल्स के दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

कमर दर्द होगा दूर!

एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक और नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे कमर और घुटनों का दर्द दूर हो जाएगा।

डॉक्टरी सलाह

नमक पानी की सिंकाई दिन में दो बार करने से मसल्स मुलायम हो जाती हैं। ख़ून का बहाव ठीक हो जाता है। जिससे दर्द में राहत मिलती है। -ऋषि भटनागर, कंसल्टेंट, फिजियोथेरेपिस्ट

Tags – Body Pain Relief, Back Pain, Neck Pain, Joint Pain, Shoulder Pain, Pain Home Remedies