जो लोग किसी कारणवश जिम नहीं जा सकते हैं उनके लिए घर पर बॉडी बनाने का उपाय भी हैं। बात वज़न कम करने की हो या पेट की चर्बी घटाने की या फिर बॉडीबिल्डिंग की, आप घर पर योग और कसरत करके हेल्दी बॉडी पा सकते हैं।

एक वह समय भी था जब जिम नहीं हुआ करते थे और लोग अपने घर पर कसरत करके बॉडी बनाया करते थे। इसे आर्टिकल में आपको घर पर बॉडी बनाने के तरीके बता रहे हैं।

घर पर बॉडी बनाने के टिप्स
Make your gym at home

घर पर जिम बनाना

आप अपनी बॉडी बनाने के लिए घर पर ही जुगाड़ करके जिम खाने की तरह के क़सरत के सामान बना सकते हैं।

– लकड़ी का बेंच
– पुराना सैंड बैग
– ट्रैक्टर का टायर
– पुराना छोटा टायर
– रॉड या कोई लोहे का पाइप

घर पर बॉडी बनाने के टिप्स

– किसी पुराने बैग में उसमें रेत भरकर तैयार करें। इसे आप बॉक्सिंग, पंचिंग और कमर पर बांधकर दौड़ने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

– लटकने वाली कसरत करने के लिए आपको एक लिफ़्टिंग प्लेटफ़ार्म बनाना पड़ेगा। इसलिए आप बिना जंग लगी रॉड या लकड़ी का मजबूत डंडा प्रयोग कर सकते हैं।

– आपके घर पर ट्रैक्टर का टायर रखने की जगह हो तो कोई पुराना टायर खरीदकर उसे कसरत के लिए इस्तेमाल करें। आपको टायर को एक तरफ से उठाकर दूसरी तरफ गिराना है।

– आप मोटरसाइकिल के पुराने टायर का जुगाड़ कीजिए और इसे कमर पर बांधकर दौड़ लगाएं। इससे आपकी मांसपेशियों को ताकत मिलेगी। जिससे आपके शरीर में फ़िटनेस का एहसास होगा।

– सीढ़ी या जीना हम सभी के घर में होता है। इसकी पहली सीढ़ी पर ऊपर नीचे करके वर्कआउट की जा सकती है। आपको अपना एक पैर सीढ़ी पर रखकर उसे उतारते हुए दूसरा पैर सीढ़ी पर ले जाएं। ऐसा कई बार थक जाने तक करें। यह कसरत किसी ईंटों के बने कम ऊंचे चबूतरे पर भी की जा सकती है।

– साइकलिंग, रनिंग और स्विमिंग कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ हैं, जिससे शरीर की सभी मांसपेशियों की हरकत हो जाती है। इसलिए पूरे शरीर को ताकत मिलने के साथ साथ स्टैमिना और फ़िटनेस बढ़ती है।

Bodybuilding at home tips
Bodybuilding at home tips

– घर पर बॉडी बनाते समय आपको कपालभाती और अनुलोम विलोम प्राणायाम को भी करना चाहिए। इससे शरीर और मस्तिष्क दोनों एक्टिव होते हैं। इनसे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है

– अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा, यह आपके शरीर में मौजूद चर्बी और मांसपेशियों पर निर्भर करता है। शरीर में ज़्यादा चर्बी होने पर पहले उसे गलाना होगा और फिर रेगुलर वर्कआउट, साइकलिंग, रनिंग, स्विमिंग और योग द्वारा शरीर को मनचाहे ढंग से मेनटेन रख सकते हैं।

– मनचाही बॉडी बनाने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल भी रखनी होगी। जिसमें कसरत, वर्कआउट और हेल्दी खानपान का समावेश हो। कसरत के साथ साथ बॉडी को अच्छी खुराक की भी ज़रूरत होती है। तला-भुना और मसालेदार खाने की बजाय हेल्दी खाना खाएं, जिससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकें।

– अच्छी जिम या घर पर बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले अपनी सोच को पॉज़िटिव रखें। कई लोगों को मनचाहे परिणाम मिलने में देर लगने से वो एक्सरसाइज़ बीच में बंद कर देते हैं। अपनी सोच को सकारात्मक रखें और नियमित एक्सरसाइज़ करें।