क्या आप अपने ब्रेन की भी उसी तरह देखभाल करते हैं, जिस तरह अपनी बॉडी की करते हैं। आपके शरीर को फ़ंक्शनल रखने के लिए जिम्मेदार दिमाग़ की भी देखभाल और केयर की ज़रूरत होती है। सिर्फ़ चोट लगने या फिर ग़लत दवाइयों से ही ब्रेन को नुकसान नहीं पहुँचता बल्कि रोज़मर्रा की कुछ ग़लतियाँ भी दिमाग़ के लिए नुकसानदायक होती हैं। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी ग़लतियाँ हैं।

ब्रेन को नुकसान

ब्रेन को नुकसानस्ट्रेस – तनाव

स्ट्रेस यानि तनाव आपके ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकता है। जर्नल ऑफ़ न्यूरोसाइंस में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक जब आप तनाव में होते हैं तो बॉडी में कार्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज होता है जो आपके दिमाग़ को नुकसान पहुँचाता है।

मल्टीटास्किंग ख़तरनाक

अगर आप मानते हैं कि मल्टीटास्किंग यानी एक समय में कई काम करने से आपकी ब्रेन पावर बढ़ती है तो हो सकता है कि आप ग़लत हैं। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग मल्टीटास्किंग करते हैं, लंबे समय में उनकी एफ़िशिएंसी कम हो जाती है।

पूरी नींद न लेना

जब आप सोते हैं तो आपके ब्रेन को भी रेस्ट करने और अपने आप को रिफ्रेश और रिप्रोग्राम करने का समय मिलता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो आपके ब्रेन को भी आराम नहीं मिलता और समय के साथ साथ ब्रेन के काम करने की एबिलिटी कम हो जाती है। इससे ब्रेन को नुकसान पहुंचता है और ब्रेन रिलेटेड अनेक डिज़ीज़ भी हो सकती हैं।

ब्रेकफ़ास्ट न करना

अगर आप सोचते हैं कि ब्रेकफ़ास्ट स्किप करके आप हेल्दी बने रहेंगे तो ये आपकी बहुत बड़ी भूल है। ब्रेकफ़ास्ट नहीं करने से आपके दिमाग़ में ग्लूकोज़ की सप्लाई कम हो जाती है। इससे थकान हो सकती है। इससे लम्बे समय में ये आपका परफ़ार्मेंस ख़राब हो सकता है और ब्रेन को नुकसान पहुँच सकता है।

ज़्यादा खाना

जब आप ज़्यादा खाते हैं, खासतौर पर जंक फूड तो आपका दिमाग़ सोचता है कि आपका पेट भर चुका है और फिर वो भूख लगने का सिग्नल भी नहीं देता। इस तरह से थकान और कमज़ोरी बढ़ जाती है और ब्रेन के प्रापर फंक्शन करने की क्षमता पर असर पड़ सकता है।

कम पानी पीना

पानी कम पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है, लेकिन इससे आपके ब्रेन की वर्किंग कैपेबिलिटी पर भी असर पड़ता है और दिमाग़ को रिस्पांड करने में ज़्यादा समय लगता है। अगर आप दिन भर में 8 ग्लास से कम पानी पीते हैं तो डिहाइड्रेशन से ब्रेन के टिशूज सिकुड़ सकते हैं।