कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी हो सकती है। यह बीमारी किसी खास उमर में नहीं लगती है, बल्कि कभी भी अपना शिकार चुन लेती है। शुरुआत एक मामूली दिखने वाली गाँठ से होती है, जो बाद में भयावह रूप लेकर जानलेवा कैंसर बन जाती है। सही समय पर कैंसर के लक्षण पहचान लिए जाएँ तो इसका इलाज संभव हो जाता है।

इस बीमारी का इलाज जानने से पहले आपको उसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके मालूम होने चाहिए। इन सभी बातों का जिक्र हमने कैंसर से बचाव के उपाय नामक लेख में किया है।

कैंसर का इलाज घरेलू उपाय से

कैंसर का इलाज और रोकथाम

यह लेख कैंसर के इलाज और रोकथाम के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे बताता है। यह उपाय करके कैंसर रोग का इलाज किया जा सकता है। यह उपाय कैंसर कोशिकाओं की बढ़ोत्तरी को रोक देती हैं। जिससे कैंसर के उपचार में मदद मिलती है।

१. हल्दी का सेवन भोजन में करने से कैंसर कोशिकाओं की बढ़ोत्तरी धीमी हो जाती है।

२. दिन में 2-3 बार देशी गाय का गोमूत्र पीने से कैंसर का इलाज संभव है।

३. आधा कप गोमूत्र में आधा चम्मच हल्दी पाउडर घोलकर गरम करें और रोगी को चाय की तरह पिलाएं। 3 महीने दिन में 2 बार इस उपाय को करने से कैंसर का इलाज संभव हो जाता है।

४. ग्रीन टी पीने से त्वचा का कैंसर, मुँह का कैंसर, लीवर का कैंसर, गले का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, फेफड़े का कैंसर और स्तन कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।

५. सोयाबीन या उससे बनी चीजें खाने से स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम होती है।

६. कैंसर के इलाज और बचाव के लिए गेहूँ के ज्वारे का रस बहुत फायदेमंद होता है।

७. गेहूँ और जौ के आटे को मिलाकर इसकी रोटियाँ नियमित 40 दिन तक खाने से लाभ होता है। इस रोटी के साथ बैंगन, आलू और घुइयाँ का सेवन न करें।

Reading Cancer ka ilaj…

८. कैंसर होने पर 1 गिलास अंगूर के रस में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 3 बार तक सेवन करना चाहिए। इससे कैंसर का इलाज होता है।

९. ऑर्गैनिक खाद की मदद से उगाई गई सब्ज़ियों का प्रयोग करें। पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकली में कैंसर की रोकथाम करने के गुण होते हैं।

१०. नियमित रूप से सुबह सूरज की धूप में बैठने से कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है।

११. कैंसर को दूध और दुग्ध पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। दूध पीने से कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने की ताकत मिलती है।

१२. मुँह के कैंसर के इलाज तुलसी और हल्दी के अनेक लाभ हैं। इनमें कैंसर की रोकथाम करने के प्राकृतिक गुण होते हैं। तुलसी घाव भरने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाती है।

१३. अनार खाने और इसका जूस पीने से स्तन कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में मदद मिलती है।

१४. योग और व्यायाम दिनचर्या में शामिल रखने से कैंसर ही नहीं अनेक बीमारियों दूर रहती हैं।

१५. रात भर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी सुबह खाली पेट पीने से कैंसर के साथ अनेक दूसरी बीमारियों की रोकथाम करता है।

Keywords – Cancer ka ilaj, Cancer ka upchar, Cancer treatment in Hindi, Cancer ka gharelu upchar, Cancer ka ayurvedic upchar, Cancer ki roktham