लड़के और लड़कियाँ दोनों ही गोरा रंग और चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं। पिंपल्स और झुर्रियां किसी के भी चेहरे की रंगत को दबा देती हैं। हमारे शरीर में चेहरा और बालों का बढ़ना जैसी बातें हमारे खान पान से जुड़ी हैं। खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण हमारे चेहरे से चमक और बालों की शाइन चली जाती है। चेहरे से दाग धब्बे दूर करने के लिए बहुत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और फेस पैक आते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट्स बहुत ही महंगे होते हैं जिन्हें ख़रीद पाना सबके बस की बात नहीं है। पिंपल्स और उनके निशान हटाने के लिए बहुत पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप कम खर्च में असरदार प्रभाव पा सकते हैं। इन उपायों के साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

चेहरे से दाग धब्बे

चावल का मांड

उबले हुए चावल का पानी जिसे मांड कहा जाता है, सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन शायद ही आपको पता हो कि मांड आपके चेहरे की खोई रंगत वापस ला सकता है। चेहरे पर चावल के मांड का प्रयोग हफ्ते में एक बार करके कई त्वचा सम्बंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

आइए जानते हैं कि चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए क्या क्या उपाय किए जा सकते हैं:

चावल का पानी क्लेंजर का काम करता है। चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा के कारण त्वचा में नमी बरक़रार रहती है। साथ जी त्वचा की रंगत में भी निखार आता है; और दाग़ धब्बे और झुर्रियां दूर होती हैं। अगर आपके फेस की स्किन ढीली ढीली हो गई है तो चावल के पानी से कसावट आएगी और पोर्स कसेंगे।

चेहरे से दाग धब्बे दूर करने के लिए चावल के मांड का प्रयोग

1. एक कप चावल को पानी में भीगने के लिए छोड़ दें।
2. आधे घण्टे बाद उसे चूल्हे पर पका लें।
3. चावल के पक जाए तो उसका मांड निकालें और ठंडा होने का इंतिज़ार करें।
4. ठंडे चावल के मांड से अपने फेस पर हल्के हाथों से मसाज करें।
5. 10 मिनट बाद चावल के पानी से ही चेहरा धोएं और फिर सूखे कपड़े से साफ़ करें। आप को तुरंत ही अपनी स्किन में कसाव नज़र आने लगेगा।

बालों के लिए चावल के मांड का प्रयोग

स्किन के साथ साथ बाल भी हमारी पर्सनालिटी को बढ़ाते हैं। इसके बिना हमारी ख़ूबसूरती अधूरी सी लगती है, लेकिन कई बात उमर बढ़ने से पहले हमारे बाल झड़ने लगते हैं, रूसी हो जाती है औ खुजली जैसी कई समस्याएं झेलनी पड़ती हैं।

चेहरे से दाग धब्बे साफ करने के साथ साथ हेल्दी हेयर के लिए भी चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल पतले या बेजान हो रहे हैं तो चावल के पानी से बालों को धोकर शैम्पू और कंडीशनर करें। इन तरीकों को अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह लेने की एडवाइस दी जाती है।

चेहरे और बालों की समस्या से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप इनकी देखभाल करें। साथ ही केमिकल वाले सौंदर्य प्रसाधनों से तौबा कर लें। अपनी स्किन और हेयर पर कम से कम एक्स्पेरीमेंट करें। घरेलू उपाय प्रभावी होते हैं और इनके साइफ़ इफेक्ट भी न के बराबर ही होते हैं।