बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की रंगत ढलने लगती है और उसकी दमक कम हो जाती है, जिससे चेहरे की झुर्रियाँ साफ़ दिखने लगती हैं। रिंकल्स न केवल चेहरे पर बल्कि गले, हाथों और पैरों पर भी आते हैं, एक बार झुर्रियाँ आ जाए तो आती ही रहती हैं। ढीली त्वचा पर झुर्रियाँ साफ झलक जाती हैं, वहीं कसी टाइट स्किन पर रिंकल्स आसानी से नज़र नहीं आते हैं। आजकल बोटोक्स और लेज़र ट्रीटमेंट से झुर्रियों का इलाज किया जा सकता है। ये इलाज मंहगा तो है ही लेकिन अगर सही तरीक़े से न किया जाए तो इसके उल्टे असर भी हो सकते हैं। हम झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे प्रयोग कर सकते हैं। आइए जाने रिंकल्स हटाने वाले ब्यूटी टिप्स की जानकारी करते हैं।

चेहरे की झुर्रियाँ हटाएँ
Wrinkle Homeremedies

चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ने के कारण

उम्र का बढ़ना चेहरे पर झुर्रियाँ आने का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा भी कुछ कारणों से यह समस्या हो सकती है:

– धूप में ज़्यादा बाहर रहना
– त्वचा को सही पोषण न मिलना
– स्किन केयर न करना
– विटामिन सी और डी की कमी
– लगातार तनाव ग्रस्त रहना
– प्रदूषण के सम्पर्क में रहना
– स्मोकिंग करना

झाइयाँ आने के लक्षण

– आंखों और होंठों के पास सिलवट पड़ना
– माथे पर छोटी छोटी रेखाएँ पड़ना

चेहरे की झुर्रियाँ हटाने के लिए उपचार

– कच्चे दूध में रुई भिगोकर चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे और गर्दन को धो लीजिए।

– पके हुए पपीते को पीसकर चेहरे पर अच्छे से मलें और 20 मिनट बाद धो लीजिए। कुछ दिन ये उपचार लगातार करने से फ़ेस पर पिंपल्स और झाइयां ख़त्म हो जाती हैं। इससे चेहरे का निखार बढ़ जाता है।

– ताज़ी मलाई में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। 20 मिनट बाद फ़ेस को धो लें। इस प्रयोग से स्किन मुलायम होती है और चेहरे की झुर्रियाँ मिट जाती हैं।

– रात को सोते समय दूध में उरद दाल भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लीजिए। इस लेप को चेहरे पर लगाने से निखार आता है और झुर्रियाँ ख़त्म हो जाती हैं।

– नींबू के रस में ऑलिव ऑयल लगाने से चेहते के दाग़-धब्बे साफ़ हो जाते हैं।

– अन्नानास के पल्प को भी चेहरे पर लगाने से झाइयाँ ख़त्म हो जाती हैं।

– चेहरे की झुर्रियाँ हटाने में नारियल का तेल काफ़ी फ़ायदेमंद है। नारियल के तेल को गुनगुना करके चेहरे पर मलने से स्किन सॉफ़्ट हो जाती है।

– पके हुए केले को पीसकर चेहरे पर लगाने से धीरे धीरे झुर्रियाँ ग़ायब हो जाती हैं।

– तरबूज़ के छिलके को धोकर स्किन पर रगड़ने से त्वचा नर्म और फ़्रेश हो जाती है।

– टमाटर में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो फ़ेस के रिंकल्स को हटाने का अच्छा उपाय है। रोज़ाना टमाटर काट कर चेहरे पर लगाएँ और हल्के हाथों से मसाज करें। ये उपाय फ़ेस की टोनिंग करने के भी काम आता है।

फ़ेस रिंकल्स ट्रीटमेंट
Face Wrinkle Treatment

झाइयाँ ख़त्म करने के आयुर्वेदिक तरीक़े

– एलोवेरा स्किन के लिए रामबाण औषधि है। इसे फ़ेस पर लगाने से मुँहासे साफ़ होते हैं। त्वचा चमकदार बनती है और झुर्रियाँ ग़ायब हो जाती है। एलोवेरा त्वचा को सभी ज़रूरी पोषण देता है। रोज़ाना इसके प्रयोग से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती हैं।

– काला जीरा, सफेद जीरा, काला तिल और सरसों को बराबर मात्रा में ले और गाय के दूध में पीस कर उबटन बना लें। इस उबटन को फ़ेस पर लगाने से दाग़ साफ़ होते हैं और झाइयाँ दूर होती हैं।

– 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। सूखने के बाद इसे धो लीजिए। इससे चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं और स्किन हेल्दी हो जाती है।

– गुनगुने पानी में बेसन घोलकर लेप तैयार करें और इसे चेहरे पर मलें, इससे त्वचा साफ़ हो जाएगी। अब 1 चम्मच शहद फ़ेस पर लगाएँ और आधे घंटे बाद धो डालें। इस नुस्खे से उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियाँ दूर होती हैं।

– आयुर्वेद के अनुसार हर रोज़ 1 गिलास गाजर का जूस पीने पर चेहरे से झुर्रियाँ नहीं आती हैं।

चेहरे की झुर्रियों से बचने के घरेलू उपाय

– अंकुरित चने और मूंग दाल रोज़ खाएँ।

– पेट की ख़राबी और तनाव से झाइयाँ पड़ती हैं। इसलिए हेल्दी भोजन करें और सदा ख़ुश रहें।

– अधिक मात्रा में पानी पिएँ। साथ ही रोज़ 1 गिलास पानी में नींबू निचोड़ कर पिएँ।

योग से झुर्रियाँ हटाने के टिप्स

डार्क सर्कल्स, रिंकल्स और डल स्किन का इलाज योग द्वारा भी संभव है।

– सबसे पहले गहरी सांस लेकर मुँह में हवा भर लें और 5 से 7 सेकेंड के लिए इसी पोज़िशन में रहें। कुछ दिन इस क्रिया को करने से चेहरे की स्किन टाइट होती है और झुर्रियों का असर कम हो जाता है।

– सीधे खड़े होकर पैरों को 1 फ़ुट दूरी पर फैला दें। अब अपने फ़ेस को हाथों से ढक लें और 8 से 10 बार तेज़ सांस लें। इसके बाद आंखों, चेहरे और माथे को 2 से 3 मिनट के लिए उंगलियों से रगड़े। रोज़ाना 5 मिनट इस क्रिया को करने से आपको काफ़ी फ़ायदा होगा।

– लॉफ़िंग योगा करने से चेहरे से जुड़ी बहुत सी तक़लीफ़ों का इलाज होता है। ज़ोर ज़ोर से हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज़ होती है। जिससे चेहरे की झुर्रियाँ हटाने में मदद मिलती है।

Keywords – Face Wrinkles, Remove Wrikles, Wrinkle Treatment, चेBotox Treatment, Laser Treatment