प्रकृति अनमोल औषधियों का ख़ज़ाना है। प्रकृति की गोद में ऐसे कई अनमोल वृक्ष जैसे पीपल, नीम, रतनजोत, गिलोय आदि है जो आपको कई रोगों से बचाते हैं और आपके स्वास्थ्य का भी ख़ास ख़याल रखते हैं। ऐसे ही एक वृक्ष करी पत्ता या मीठी नीम का भी है जो कई सारे औषधीय गुण और पोषक तत्वों से युक्त है। आमतौर पर लोग करी पत्ता या मीठी नीम या कढ़ी पत्ता या करी पत्ता का उपयोग व्यंजन बनाने में करते हैं। जबकि कढ़ी पत्ता के सेवन से बाल काले, लंबे और घने होते हैं। इसके अलावा करी पत्ता के सेवन और उपयोग से रूप सौन्दर्य को निखारने में भी मदद मिलती है। आइए करी पत्ता के फ़ायदों के बारे में जानें…

करी पत्ता
Curry leaves

करी पत्ता या मीठी नीम के फ़ायदे

मीठी नीम के पोषक तत्व

करी पत्ता में विटामिन बी1, विटामिन बी3, विटामिन बी9 और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, कॉपर, मिनरल, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है।

1. बालों की देखभाल

करी पत्तों का तेल

करी पत्ता को तोड़कर सुखा लें और इसका चूर्ण बना लें। अब 250 एमएल नारियल के तेल या जैतून के तेल में लगभग 5 चम्मच करी पत्तों का चूर्ण डालकर इस तेल को उबाल लें। अब इस तेल को ठंडा करके किसी एयर टाइट बोतल में भर कर रख लें। अब बालों को धोने से कुछ घण्टे पहले इस तेल को बालों में लगाएं और फिर बालों को शैंपू से धो लें। इससे बहुत लाभ मिलेगा।

रूसी दूर करने के लिए

20 करी पत्ता को आधे कप दूध में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को सिर की त्वचा/ स्कैल्प पर लगाए। अब इसे 20 मिनट तक सूखने दें। लगभग 20 मिनट बाद पानी से सिर को धो लें। इस उपाय को कुछ हफ़्तों तक अपनाए और रूसी को दूर भगाए।

2. बालों को काला और घना बनाए

25 करी पत्तों को पीसकर इस पेस्ट में 5 चम्मच दही मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। जब यह मिश्रण बालों में सूख जाए तब बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर बाल काले और घने हो जाएंगे।

3. रूप निखारने के लिए

करी पत्तों का फ़ेस पैक

करी पत्ता का उपयोग रूप निखारने वाले फेस पैक भी किया जाए तो इससे आपको बेहतर परिणाम कुछ ही दिनों में नज़र आने लगेंगे। करी पत्तों का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी करी पत्तों को सुखा लें और उन्हें महीन पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नारियल तेल और थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी को मिला कर रख लीजिए। अब आप इस लेप को चेहरे पर लगाए और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस घरेलू फेस पैक के उपयोग से चेहरा साफ और सुंदर बनेगा।

पिंपल और एक्ने से निजात

अधिकतर महिलाएं अपने चेहरे को लेकर बहुत परेशान रहती है। ख़ास तौर से तब जब उनके चेहरे पर पिंपल, एक्ने और झुर्रियां हो जाती है और इनके कारण उनकी ख़ूबसूरती फ़ीकी पड़ जाती है। तो ऐसे में अब घबराए मत क्योंकि आज हम आपको करी पत्ता से पिंपल और एक्ने से निजात दिलाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

घरेलू उपाय – आधी कटोरी करी पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और चेहरे पर पिंपल व एक्ने वाली जगह पर लगा लें। लगभग 15 मिनट इसे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस घरेलू उपाय को करने से एक्ने और पिंपल की समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

मीठी नीम के पत्ते
Mithi neem patte

मीठी नीम के लाभ

1. मोटापा घटाए

अगर आप अपने मोटापे या बढ़ते वज़न से परेशान हैं। तो रोज़ाना कड़ी पत्तियों का सेवन करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

2. आँखों के लिए फ़ायदेमंद

रोज़ाना करी पत्ता का सेवन ज़रूर करें। इसके सेवन से आँखों की ज्योति बढ़ती है। इसका सेवन आपकी सेहत के लिए भी फ़ायदेमंद है।

3. डायबिटीज में लाभकारी

अगर आप डायबिटीज रोगी है तो आज से रोज़ाना कढ़ी पत्ता का सेवन शुरू कर दें। इसके सेवन से कुछ ही महीनों में आपको बेहद लाभ प्राप्त होगा।

4. डायरिया रोगी के लिए उपयोगी

अगर आप डायरिया से पीड़ित हैं तो 5 या 6 कढ़ी पत्तों को पीस कर छाछ के साथ मिलाकर पिएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार पीने से डायरिया रोगी को बहुत आराम मिलता है।

5. एनीमिया रोगी के लिए फ़ायदेमंद

अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो एक खजूर को दो कढ़ी पत्तों के साथ खाली पेट रोज़ सुबह खाएं। इससे एनीमिया के रोगी को बेहद लाभ प्राप्त होगा।

loading...