डैंड्रफ की समस्या यूँ तो किसी को और कभी भी हो सकती है लेकिन सर्दियों में अक्सर सभी को इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। बालों की स्कैल्प ड्राई होने की वजह से स्कैल्प से डैंड्रफ निकलने लगता है। डैंड्रफ से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। लेकिन इस मौसम में भी आपके बाल हेल्दी और डैंड्रफ फ्री रह सकते हैं, अगर आप उनकी केयर करें तो। इसके लिए डैंड्रफ दूर करने के घरेलू तरीके बेहतरीन उपाय हैं। आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक और घरेलू तरीके।

सर्दियों में डैंड्रफ दूर करने के उपाय

डैंड्रफ दूर करने के उपाय

नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी, ए, बी, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर डैंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू का रस डाल कर मालिश करने से यह दूर हो जाती है, बालों का झड़ना भी रुक जाता है । नींबू के रस से सिर की मालिश कर बाल धोने से भी फायदा होता है।

मेथी से उपचार

मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। 2 चम्मच मेथी रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। इस लेप को बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट लगाएँ। 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्छे हल्के शैम्पू से धो लें। इससे डैंड्रफ दूर करने में मदद मिलेगी, बाल मजबूत होंगे और टूटने से बचेंगे।

आँवला

स्वस्थ बालों के लिए कैरोटिन ज़रूरी तत्व है, जो आँवले में पाया जाता है। बालों को पोषण देने के लिए आप आँवले का तेल लगा सकते हैं, या तुलसी और आँवले के पाउडर का लेप बनाकर इस लेप से सिर पर मालिश करें। लगभग आधे घण्टे बाद शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह बहुत ही प्रभावकारी उपाय है।

दही और काली मिर्च

दही के सेवन से स्कैल्प पर नमी आती है, जिससे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डैंड्रफ की शिकायत होने पर दही में काली मिर्च का चूरन मिलाकर बालों को धोएँ। हफ़्ते में कम से कम दो बार ऐसा ज़रूर करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी ही, साथ ही बाल भी मुलायम, काले, लम्बे व घने होंगे।

तेल की मालिश

तेल मालिश बालों की सभी समस्याओं ख़ासकर डैंड्रफ दूर करने का सबसे कारगर उपचार है। तेल से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांसपेशियाँ उत्तेजित होती है और रक्त संचार भी तेज़ होता है। बाल स्वस्थ, सुन्दर, घने, लम्बे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ़्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना ज़रूरी है।

बालों की सफ़ाई

डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है, स्कैल्प की ठीक तरह से सफ़ाई न हो पाना। पसीना और सीबम पैदा करने वाली ग्रंथियों के ज़्यादा सक्रिय होने के कारण भी यह समस्या होती है। इसलिए डैंड्रफ की समस्या होने पर बालों की सफ़ाई पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ़्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धोना चाहिए।