हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक अंग हमारी आँखें हैं। वो आँखें ही हैं जो हमारी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाती हैं और इनसे ही इस ख़ूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। यानि आँख नहीं, तो कुछ नहीं। इसलिर ज़रूरी है कि आँखों की देखभाल की जाए ताकि हमेशा इस ख़ूबसूरत दुनिया का दीदार कर सकें और आपकी ख़ूबसूरती भी बनी रहे।

आँखों की देखभाल - Eye care tips in Hindi

आजकल कम्प्यूटर पर लगातार काम करने के कारण भी हमारी आँखें बहुत प्रभावित होती हैं। इसलिए इस प्रभाव से बचने के लिए आँखों की ख़ास देखभाल करना बेहद ज़रूरी है। ताकि आँखों की रोशनी और ख़ूबसूरती दोनों बरक़रार रहे।

ड्राई आई सिंड्रोम से बचाव | Dry Eye Syndrome

बढ़ती ज़रूरत के कारण पुरुष के साथ साथ महिलाएं भी बड़ी संख्या में नौकरी करती हैं तथा कई घंटों तक कम्प्यूटर पर लगातर काम करती रहती हैं, जिससे आँखों पर काफ़ी असर पड़ता हैं। टीवी, कम्प्यूटर और एयर कंडीशनर के बढ़ते उपयोग के कारण ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। जिसके कारण आँखों में आँसू कम बनने लगते हैं और आँखों की गुणवत्ता में भी कमी आने लगती है। आँसू, आँख के कार्निया एंव कंजकटिवा को नम एंव गीला रखकर उसे सूखने से बचाती हैं। आँसू की कमी से कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जैसे आँखों में जलन, चुभ

न महसूस होना, सूखा लगना, खुजली होना, भारीपन, आँखों में लाली होना आदि समस्या महसूस होने लगती है।

इन समस्याओं से बचने के लिए वातावरण में नमी बनाये रखें। पानी व पेय पदार्थ को ख़ूब पिएं। हरी सब्ज़ियों व मौसमी फलों का सेवन करें। कम्प्यूटर पर काम करते समय हर आधे घंटे के बाद 5 से 10 मिनट के लिए नज़र स्क्रीन से ज़रूर हटा लें और हर एक घंटे के बाद आँखों को 5 से 10 मिनट के लिए आराम ज़रूर दें। कम्प्यूटर पर काम करते समय पलकों को लम्बे समय तक स्क्रीन पर न ठहराएं। उन्हें बीच बीच पर झपकाते रहें। इससे आँखों के आँसू फैलते हैं, आँखों की नमी बनी रहती हैं और वे सूखेपन से बची रहती हैं।

Prevent dry eye syndrome

आँखों की देखभाल के लिए उपाय

  1. नेत्र विशेषज्ञ के अनुसार आँखों की कोशिकाओं और रेटिना को मज़बूती प्रदान करने में ल्युटेन तथा जैक्सांथिन नामक दो तत्वों की विशेष भूमिका होती है। हरी सब्ज़ियों और फलों में यह तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अतः आँखों की देखभाल के लिए हरी सब्ज़ियाँ, फल और डेयरी प्रोडेक्ट का भरपूर मात्रा में सेवन करें।
  2. आँखों में नमी बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं और जूस का भी सेवन करें।
  3. आधुनिक शोधों के अनुसार ग्रीन टी आँखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। इसमें केटेचिंस नामक एंटीआक्सीडेंटस होते हैं, जो आँखों की रक्षा करते हैं।
  4. आँखों की देखभाल के लिए योग और प्राणायाम करें। विशेष रूप से अनुलोम विलोम और प्राणायाम करें, क्योंकि ये नाज़ुक आँखों के लिए बेस्ट रिज़ल्ट लाता है।
  5. बादाम या जैतून के तेल से आँखों के आस पास हल्के हल्के हाथों से मालिश करें, क्योंकि इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आँखों की थकान भी कम होती है। साथ ही आँखों को बेहद राहत भी महसूस होती है।
  6. आँखों में दर्द हो रहा हो तो पहले उन्हें हल्के गुनगुने पानी से धो लें, फिर ठंडे पानी से धोयें। इससे आँखों का रक्त संचार बढ़ेगा और आँखों को आराम मिलेगा।
  7. गुलाब जल में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर आँखों में 2 2 बूंद डालें तो इससे भी आँखों को ठंडक मिलेगी
  8. आप कम्प्यूटर पर काम करते समय कम्प्यूटर की स्क्रीन से आँखों की दूरी 20 से 30 इंच रखें और टीवी के सामने बैठें तो टीवी को कम से कम 35 मीटर दूरी रखें। ताकि आपकी आँखों पर इन हानिकारक किरणों का कम प्रभाव पड़े।
  9. अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए कम्प्यूटर पर काम करने से पहले एंटी ग्लेयर आई ग्लासेज पहनें, ताकि कम्प्यूटर की हानिकारक किरणों से आपकी आँखे सुरक्षित रहें।
  10. काजल या सुरमा आदि में कार्बन के कण होते हैं जो कार्निया और कंजकटिवा पर खरोंच डाल सकते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल आँखों के बाहर करें, अंदर नहीं।
  11. त्रिफला के पानी से आँखे धोने से आँखों की रोशनी से बढ़ती है।
  12. पैर के तलवों में सरसों के तेल की मालिश करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।
  13. सुबह नंगे पैर घास पर मॉर्निंग वाक करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है, इसलिए अगर आप मॉर्निंग वाक नहीं करते हैं तो अपनी नाज़ुक आँखों की देखभाल के लिए इसे करना शुरु कर दें।
  14. आँखों को पूरा आराम देने के लिए आपको कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर पूरी करें, इससे आपको फ़्रेशनेस महसूस होगी।
  15. बादाम, सौफ़ और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें और फिर इस पाउडर को 1 चम्मच रात में सोते समय दूध के साथ लेने पर आँखों की रोशनी बढ़ती है।

आप इन उपायों को अपनाकर अपनी आँखों की देखभाल कीजिए और आँखों की रोशनी के साथ साथ आँखों की ख़ूबसूरती भी बनी रहे।

Keywords – Eye Care Tips, Dry Eye Syndrome, Beautiful Eyes, Ankhon Ki Dekhbhal, Ankhon Ki Raksha