सुंदर और गोरा चेहरा किसे पसंद नहीं! यही वजह है कि दमकती त्वचा पाने के लिए लोग अलग अलग उपाय और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। यहाँ तक महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। मेकअप और कॉस्मेटिक्स के प्रयोग से थोड़ी देर तो सुंदर दिख सकता है लेकिन प्राकृतिक निखार पाने के लिए आपको दूसरे उपाय करने होंगे। अगर आपका सांवला है और आप रंग गोरा करने के उपाय करने के इच्छुक हैं तो आप सही वेबपेज पर हैं। इस लेख में हम आपको घर बैठे त्वचा को साफ़, सुंदर और निखरा-निखरा बनाने के कुछ तरीके बताने वाले हैं। आइए चेहरे का रंग गोरा करने के टिप्स जानें।

चेहरे का रंग गोरा

फ़ेयरनेस क्रीम का सच

Truth of Fairness Creames

जिन लोगों का रंग सांवला होता है वो अक्सर यह जानने कि कोशिश करते है कि चेहरे का रंग गोरा कैसे किया जाए। क्या ऐसी कोई फ़ेयरनेस क्रीम है जो उनकी त्वचा को गोरा बना दे। आज बाज़ार ऐसी फ़ेयरनेस क्रीम से भरा पड़ा है जो कुछ दिनों में ही रंग गोरा करने का दावा पेश करती हैं। इनके इस्तेमाल से काफ़ी रंग निखारने में मदद तो मिलती है लेकिन आप इनके साइड इफ़ेक्ट से बच नहीं सकते हैं। सच तो यह है कि ऐसी कोई क्रीम नहीं है जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक गोरापन दे सके।

बाज़ार में मिलने वाली क्रीम में ब्लीच का इस्तेमाल होता है जिससे थोड़ी देर के लिए चेहरे का रंग गोरा दिखता है, लेकिन थोड़े समय बाद ही उनका असर बेअसर हो जाता है। ब्लीच वाली क्रीम का प्रयोग करने स्किन झुलस सकती है, जिससे आपका चेहरा बहुत बदनुमा दिखेगा।

चेहरे पर कोई भी प्रयोग करने से पहले ज़रूरी है कि आप उसपर लगी हुई धूल मिट्टी को अच्छे से साफ़ करें। तभी कोई क्रीम या घरेलू उपाय काम करेगा।

चेहरे का रंग गोरा बनाने के तरीके

Tips to Make Your Face Fairer

आगे दिए जा रहे उपाय लड़के और लड़कियों दोनों के लिए फायदेमंद हैं। अगर आप सही ढंग से बताए हुए उपाय करेंगे तो आपको कुछ ही हफ्तों में गोरापन नज़र आने लगेगा।

केसर

केसर का प्रयोग सदियों से चेहरे का रंग गोरा करने के लिए किया जाता है। केसर का उबटन बनाकर लगाने से रंग निखारता है और दूध के साथ पीने से भी लाभ मिलता है।

7-8 केसर के धागे 1 कटोरी पानी में डालें। जब केसर पानी में अपना रंग घोलने लगे। तब इसमें 1.5 चम्मच दही डालकर उबटन बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें, और फिर चेहरा साफ़ पानी से धुल लीजिए।

कच्चा आलू

आलू में विटामिन सी अधिक होता है। कच्चे आलू में त्वचा रंग निखारने का प्राकृतिक गुण होता है। इसलिए चेहरे का रंग गोरा करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। आलू की एक कतरन काटकर उसे चेहरे पर रगड़ें और 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इस नुस्खे को करने से कुछ हफ़्तों में असर दिखने लगेगा।

आलू ही नहीं पपीता भी स्किन को गोरा करता है। कच्चे पतीते को पीसकर पेस्ट बनाकर उसे त्वचा पर लगाने से खिला खिला निखार आता है।

संतरे और नींबू का फेसपैक

संतरे और नींबू के छिलकों को छाया में सुखाकार बारीक पीस लीजिए। फिर बिना मलाई वाले दूध में इस पाउडर को मिक्स करके फेसपैक बना लीजिए। इसे लगाकर 15 मिनट आराम से बैठ जाइए और फिर धो डालिए। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से ही आप गोरापन पा सकते हैं।

दही

दही में एंटीऑक्सीडेंट और एन्टीबॉयोटिक गुण होते है जो स्किन को अंदर से साफ करते है। अगर आपका रंग सांवला है तो रोज़ाना दही से अपने चेहरे की मालिश कीजिए। फिर 15 मिनट बाद चेहरा धोएं। कुछ दिन इस उपाय को करने से आपकी बेजान त्वचा में निखार आने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर चमक लाने के और गोरापन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफ़ी फ़ायदेमंद है। नींबू के रस और टमाटर में मुल्तानी मिट्टी डालकर फेसपैक तैयार कीजिए। अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल कीजिए। इससे आपको दबा हुआ रंग साफ़ होने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल डालकर भी फेसपैक बनाया जा सकता है। जो काफी कारगर साबित होता है।

बेकिंग सोडा

अपना चेहरा अच्छे से धोने के बाद साफ़ कपड़े से पोछ लीजिए। अब 2 या 3 चम्मच बेकिंग सोडा 1 कटोरी पानी में मिला लीजिए। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट छोड़ देना है। इसके बाद साफ़ पानी से धो डालें। यह तरीका चेहरे का रंग गोरा करने में फायदेमंद है।

नींबू

1 चम्मच शहद में 3 बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। 20 मिनट के बाद चेहरा साफ़ पाने से धो डालें। इससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आएगा।

दमकती त्वचा पाने का राज़

नींबू प्राकृतिक ब्लीच है। जो दबे हुए रंग को निखारने में असरदार है। नींबू काटकर सीधे ही अपनी त्वचा पर मला जा सकता है। इसे कई तरह के फ़ेसपैक बनाकर भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

गोरापन पाने के लिए सही खानपान

– दूध में हल्दी या केसर मिलाकर पीने से प्राकृतिक गोरापन मिलता है।
– संतरे का जूस पीने से भी त्वचा में निखार आने लगता है।
– सुबह खाली पेट आधा गिलास गाजर का जूस पीने से 1 महीने में ही रंग गोरा होने लगता है।
– फलों में पपीता भी बहुत लाभकारी है।
– पानी अधिक पीने से त्वचा में दमक आती है।

Keywords – Gora Chehra, Gora Rang, Gorapan, Gori Skin, Gori Tvacha, Fair Skin, Fairness Cream, Chehre ka Rang Gora