अक्सर रेस्त्रां में खाने के बाद आपके सामने माउथ फ़्रेशनर के तौर पर सौंफ रखी जाती है। लेकिन मुँह की बदबू दूर करने के अलावा भी सौंफ के फ़ायदे होते हैं। सौंफ में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इससे हमारे शरीर को कई फ़ायदे मिलते हैं। आपको बताते हैं कि सौंफ खाने से और क्या-क्या फ़ायदे होते हैं।

छोटी सी सौंफ के फ़ायदे

सौंफ के फ़ायदे

बदहज़मी में मिलती राहत

बदहज़मी और कब्ज़ जैसी बीमारियों में भी सौंफ के फ़ायदे मिलते हैं। जैसे ही आप सौंफ को चबाना शुरू करते हैं, इसमें मौजूद तत्व पाचन क्रिया का काम करना शुरू कर देते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फ़ाइबर कब्ज़ की समस्या को दूर करता है।

बीपी को भी कंट्रोल करती है

जर्नल ऑफ़ फ़ूड साइंस के अध्ययन के अनुसार सौंफ में नाइट्राइड और नाइट्रेट काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों नए रक्त कोशिकाओं के बनने में सहायता करते हैं। ये लार में नाइट्राइड की मात्रा को बढ़ाकर नैचुरल तरीके से बीपी को नियंत्रित करती है। सौंफ में पोटैशियम की उच्च मात्रा कोशिका के लिए ज़रूरी तत्वों में से एक है।

मुँहासों को आने से रोके

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों के कारण सौंफ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके बीज से बनाया हुआ सॉल्युशन लगाने से मुँहासे कम हो जाते हैं। साथ ही स्किन टोन्ड, हेल्दी और रिंकल-फ्री भी होती है।

एनिमिया से बचाती है

सौंफ के फ़ायदे एनीमिया में मिलते हैं क्योंकि आयरन, कॉपर और हिस्टिडाइन तीनों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर में लाल रक्त कण (रेड ब्लड सेल्स) ठीक तरह से बन पाती हैं। सौंफ से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने लगती है। इससे हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। रोज़ाना सौंफ खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए विशेष रूप से फ़ायदेमंद होता है क्योंकि ये उन्हें एनिमिया से बचाती है।

साँस की बदबू दूर करे

सौंफ माउथ फ्रेशनर का काम करती है। इसमें कई तरह के सुगंधित तेल होते हैं, जो मुँह से बदबू को दूर करते हैं। एंटी-बैक्टिरियल और एंटी इंफ़्लैमैटरी गुणों के अलावा ये साँसों की बदबू और मसूड़ों को संक्रमित करने वाले जर्म्स को नष्ट करती है।

मसूड़ों में संक्रमण है तो सौंफ के कुछ दानों को पानी में डालकर उबाल लें और उस काढ़े से गार्गल करें। इस काढ़े से नियमित रूप से गरारा करने पर साँस की बदबू दूर होती है।

कैंसर में भी फ़ायदा

शोध के मुताबिक कैंसर में सौंफ के फ़ायदे मिल रहे हैं। सौंफ मैंगनीज के अच्छे स्रोतों में एक है। शरीर जब इस मिनरल का इस्तेमाल करता है, तब एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट एन्ज़ाइम सुपरऑक्साइड डिस्म्यूटेस (Super Oxide Dismutase) पैदा होता है। ये कैंसर की संभावना को कम करता है। सौंफ चबाने से त्वचा, पेट और ब्रेस्ट कैंसर की संभावना कुछ हद तक कम होती है।

Keywords – सौंफ के फ़ायदे , सौंफ के लाभ , सौंफ खाने के लाभ , सौंफ खाने के फ़ायदे , Sauf ke Labh, Sauf Ke Fayde, Saunf ke Labh, Saunf ke Fayade, Health Benefits Fennel