आर्थराइटिस Arthritis यानि गठिया जैसी बीमारियां बच्चों से लेकर बड़ों को भी अपना शिकार बना रही हैं। आर्थराइटिस का दर्द इतना असहनीय होता है कि व्यक्ति को न केवल चलने फिरने बल्कि घुटनों को मोड़ने में भी बेहद परेशानी होती है। बदलती हुई जीवन शैली, ग़लत खान पान, मिनरल्स, विटामिन्स और पोषक तत्वों की कमी के कारण ये रोग तेज़ी से अपना शिकार बना रहा है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने भोजन में कुछ ऐसे फ़ूड को जगह दें जो आपको जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फ़ूड के बारें में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं।

आर्थराइटिस का दर्द में आहार

आर्थराइटिस का दर्द - Foods for Arthritis patients

1. ब्रॉकली । Broccoli

ब्रॉकली में जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने का अचूक गुण विद्यमान है। इसमें पाया जाने वाला सल्फ़रिक कम्पाउंड उन एंज़ाइम्स को बनने से रोकते हैं जो जोड़ों में सूजन उत्पन्न करते हैं। ये गुण ब्रॉकली प्रजाति के सभी फ़ूड्स में जैसे गोभी, पत्ता गोभी आदि में पाया जाता हैं।

2. बेरीज़ । Berries

गहरे रंग की बेरीज़ में एंथोसायनिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं। ये जोड़ों में होने वाली सूजन से लड़ने में सहायक हैं। बेरीज़ में पाया जाने वाला एलाजिक एसिड जोड़ों में होने वाले दर्द और जकड़न को ख़त्म करता है।

3. लाल सेब । Red Apple

लाल सेब में भी एंथोसायनिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं।जो जोड़ों के दर्द और सूजन में बहुत उपयोगी हैं।

4. प्याज । Onion

प्याज में एंटीआक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं। प्याज जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करता हैं क्योंकि प्याज में फ़ायटो-केमीकल्स पाया जाता हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम Immune System को ताक़तवर बनाता हैं। प्याज में गंधक पाया जाता है जो जोड़ों में दर्द पैदा करने वाले एंज़ाइम्स की उत्पत्ति को रोकता है। प्याज को चाहे कच्चा या सब्ज़ी में डालकर सेवन करें। यह आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को कम कर आराम प्रदान करता है।

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5. हल्दी । Turmeric

हल्दी एक प्राकृतिक दर्द निवारक है। हल्दी के नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द व सूजन धीरे धीरे ख़त्म हो जाती है। सब्ज़ी के साथ साथ हल्दी को दूध में भी मिलाकर पीने से कई रोगों का शमन होता है।

6. सूखे मेवे । Dry Fruits

ड्राई फ़्रूट्स में पाये जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और फ़ैट्स जोड़ों के लिए अमृतसमान हैं। जो लोग ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता आदि को खाते रहते हैं उनको जोड़ों में दर्द या आर्थराइटिस की समस्या कम होती है।

7. गाजर । Carrot

गाजर में पाया जाने वाला विटामिन ए सिर्फ़ आँखों के लिए ही नहीं बल्कि ये जोड़ों की सूजन और दर्द में रामबाण का काम करता है। अगर नियमित गाजर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर सेवन करें तो आप आर्थराइटिस का दर्द दूर भगा सकते हैं।

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8. अलसी । linseed

जोड़ों के दर्द और सूजन में अलसी के दानों के साथ दो अखरोट की मींगी को मिलाकर सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

9. अजवाइन । Parsley

अजवाइन का बीज गठिया रोग और यूरिक एसिड की समस्या का एक प्राकृतिक उपचार है। अजवाइन में दर्द को कम करने का गुण पाया जाता है। जोड़ों के दर्द में आराम के लिए सरसों के तेल को गर्म करके उसमें अजवाइन को पका लें इस तेल की मालिश से भी सूजन और दर्द में आराम मिलता है।

10. लहसुन । Garlic

अगर लहसुन को सरसों के तेल में पका लें और फिर इस तेल से घुटनों में मालिश करने से दर्द व सूजन कम हो जाती है।

आज ही आर्थराइटिस का दर्द भगाने के लिए इन उपायों को अपनाएं और इस लेख को अपने सोशल सर्किल पर अधिक से अधिक शेयर करें ताकि वे लोग भी इस दर्द से राहत पाएं।

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