हाल ही में वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 13 अरब प्रकाश वर्ष दूर स्थित 3 हज़ार आकाशगंगाओं का त्रिआयामी मानचित्र विकसित किया है। इन आकाशगंगाओं के वेग और समूहबद्धता के आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पता चला है कि अल्बर्ट आइंस्टाइन Albert Einstein का सामान्य सापेक्षता का सिद्धांत वहाँ भी काम करता है।

सापेक्षता का सिद्धांत

यह 1990 दशक का अंतिम पड़ाव था जब वैज्ञानिक शोधों से हमें पता चला था कि ब्रह्मांड Universe लगातार फैलता जा रहा है। इसका विस्तार एक त्वरित दर से हो रहा है। इस विस्तार ने अनेक खगोल वैज्ञानिकों के मन ने जिज्ञासा उत्पन्न की और वे इसके पीछे का वास्तविक कारणों को खोजने का प्रयास कर रहे हैं।

सापेक्षता का सिद्धांत

आइंस्टाइन का सामान्य सापेक्षता का सिद्धांत Theory of Relativity वर्ष1916 में प्रकाशित हुआ था। इसके अनुसार गुरुत्वाकर्षण बल अंतरिक्ष और समय की वक्रता से उत्पन्न होता है। इस सिद्धांत से यह बात स्पष्ट होती है कि सूर्य और पृथ्वी जैसे अंतरिक्षीय पिंड इसकी ज्यामिति को बदल देते हैं।

अल्बर्ट आइंस्टाइन सापेक्षता का सिद्धांत

ब्रह्मांड के विस्तार में अल्बर्ट आइंस्टाइन के इस सिद्धांत से आगे और भी बहुत कुछ जानना बाक़ी है। अगले कुछ वर्षों में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य अवश्य ही सामने निकलकर आयेंगे।