अमरूद तो आप सब ने खाया होगा। आप में से कुछ लोगों ने तो अमरूद को पेड़ से तोड़कर भी खाया होगा। घबराइए मत आपको अमरूद पेड़ से तोड़कर खाने के लिए नहीं कहेंगे। बल्कि आज हम आपको ताज़ी अमरूद की पत्तियों के कुछ चमत्कारी गुणों के बारे में बताएंगे।

अगर आप एलर्जी, गठियां दर्द, मुंह के छाले, अपच की समस्या, दांत दर्द, मुहांसों की समस्या, डायरिया या डेंगू आदि रोगों से परेशान है तो इन सबका एक मात्र उपाय अमरूद की पत्तियों में छुपा है। जिसके सेवन से आप इन सब बीमारियों से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते है कि किस तरह अमरूद के पत्तों से आपको कई रोगों में लाभ मिल सकता है…

अमरूद की पत्तियों और उनके गुण

अमरूद की पत्तियों के गुण

1. गठिया

अमरूद के पत्तियों को गर्म करके गठिया के दर्द व सूजन में लगाने से गठिया की सूजन व दर्द दूर हो जाती है। इससे गठिया के दर्द में बेहद आराम मिलता है।

2. कोलेस्‍ट्रॉल

अमरूद की कोमल पत्ते पीसकर प्रतिदिन पिएं, क्योंकि यह लीवर से गंदगी निकालता है और ख़राब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

3. डायरिया रोग

अमरूद और अमरूद की पत्तियां पेट की किसी भी समस्या के लिए असरकारक औषधि है। अतः एक गिलास पानी में अमरूद की पत्‍तियों को डाल कर उबालें और फिर उसका पानी छान कर पीने से यह डायरिया रोग को दूर भगाता है।

4. अपच

अमरूद की पत्ते या फिर उससे तैयार जूस का सेवन अपच की समस्या में राहत प्रदान करता हैं और पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है।

5. दांतों की समस्‍या

अगर अमरुद की पत्तियों को पीस कर इसका पेस्‍ट बना कर उसे मसूड़ों या दांत पर रखें तो इससे आपको दांत दर्द या मसूड़ों की समस्या में राहत प्राप्त होगी।

6. डेंगू बुखार

डेंगू बुखार होने पर यदि अमरूद की पत्‍तियों का रस रोगी को पिला दें तो इसके सेवन से बुखार के संक्रमण दूर हो जाते है।

7. एलर्जी

अमरूद की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण होता है। जो किसी भी बैक्टीरियां को मारने की अचूक शक्ति रखती हैं। इसका रस किसी भी प्रकार की एलर्जी को दूर कर उस वायरस को ख़तम कर देता है जिससे एलर्जी उत्पन्न होती है।

8. आधे सिर का दर्द

आधे सिर में दर्द होने पर कच्चे हरे ताज़े अमरूद को सूर्य के उदय होने से पहले पत्थर पर घिसकर लेप तैयार कर लें और इस लेप को माथे पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक नित्य प्रयोग करने से आपको शीघ्र ही लाभ प्राप्त होगा।

9. मुंह के छाले

अपच की समस्या या अन्य कारणों से मुंह के छालें निकल आने पर आप अक्सर परेशान हो जाते हैं। तो मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप अमरूद के पत्तों पर कत्था लगाकर इन्हें धीरे धीरे चबाएं। मुंह के छालों में राहत मिलती है।

10. मुंहासे

एंटीसेप्‍टिक गुण के कारण अमरूद के पत्ते बैक्‍टीरिया को मारने की अचूक शक्ति रखते हैं। ताज़ी पत्तियों को पीस कर मुंहासों पर लगाएं, तो कुछ ही दिनों में मुहांसे दूर भाग जायेंगे।