हर कोई चाहता है कि उसकी उम्र लम्बी हो और वह ख़ुशहाल जीवन बिताये। लेकिन हमारे दैनिक जीवन में बहुत-सी ऐसी आदतें होती हैं जिनका हमारी उम्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कुछ आदतें हमारे जीवन को स्वस्थ रखती हैं तो कुछ ऐसी भी होती हैं जिनसे हमारी उम्र कम हो रही है। अपने जीवन को नया आयाम देने के लिए आवश्य है कि हम इन आदतों को जानकर उनसे बचें।

उम्र कम करने वाली आदतें

उम्र कम करने वाली आदतें

1. देर तक टीवी देखना

टीवी देखने से सम्बंधित हो रहे शोध बताते हैं कि एक घंटा टीवी देखने से आपकी उम्र 22 मिनट तक कम हो जाती है। इस हिसाब से देखा जाये तो यदि आप रोज़ 6 घंटे टीवी के सामने बिताते हैं तो आपकी उम्र के पाँच वर्ष कम हो सकते हैं।

2. सेक्स न करना

यह बात भारत जैसे देश में सुनने में अटपटी लग सकती है क्योंकि हमारे यहाँ युगों से ब्रह्मचर्य के पालन का महत्व रहा है। लेकिन पाश्चात्य देशों में किया एक शोध बताता है जो पुरुष अपने जीवनसाथी के साथ महीने भर में एक बार भी सहवास नहीं करते हैं उनकी उम्र उन पुरुषों की अपेक्षा लगभग आधी होती है जो महीने में अपने पार्टनर के साथ कम से कम एक बार सहवास करते हैं।

3. आठ घंटे से ज़्यादा सोना

यदि आप रोज़ घंटे से अधिक सो रहे हैं तो आपकी उम्र कम हो सकती हैं। आठ घंटे से अधिक सोने से शारीरिक और मानसिक लाभ कम और तुलनात्मक नुकसान कहीं अधिक है। इसलिए पूरी नींद लें मगर आठ घंटे से अधिक नहीं।

4. लगातार कई घंटों बैठकर काम करना

जिन लोगों की जॉब की कुर्सी पर बैठना है उनको यह जानकर दुख हो सकता है कि यदि आप रोज़ 11 घंटे बैठकर काम करते हैं तो आप पर मृत्यु का ख़तरा लगभग 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए अपने काम से ब्रेक लेते रहें और सम्भव हो तो कभी-कभी खड़े होकर भी काम करें।

5. अकेलापन पसंद करना

किसी भी व्यक्ति के लिए आवश्यक है वह अपने आस-पास के लोगों से मिले जुले और नये दोस्त बनायें। शहरीकरण के चलते आज बहुत से लोग अकेलेपन को तनाव से दूर रहने का साधन समझने लगे हैं जो कि पूरी तरह ग़लत है। ऐसा करने वे अनेक ख़ुशियों से दूर हो जाते हैं और उनके लिए अवसाद उम्र कम होने का कारण बन जाता है।

उम्र कम करने वाली डिप्रेशन की समस्या

6. जॉब न करना

दो करोड़ लोगों पर अलग-अलग देशों में 40 साल तक किये गये शोध बताते हैं कि बेरोज़गार व्यक्तियों पर जॉब करने वाले लोगों की अपेक्षा अचानक मृत्यु का ख़तरा 63 प्रतिशत अधिक होता है।

7. अधिक व्यायाम करना

जो लोग अपने दैनिक जीवन में कसरत नहीं करते हैं उनकी अपेक्षा उन लोगों पर मृत्यु का ख़तरा अधिक रहता हैं जो शौक और दिखावे के लिए अधिक व्यायाम करते हैं और डॉक्टर या फ़िज़िकल ट्रेनर की सलाह का सही से पालन नहीं करते हैं।

8. आराम देह लम्बी छुट्टियाँ बिताना

यदि आप बहुत टीडियस जॉब करते हैं तो आपको छुट्टी की आवश्यकता है लेकिन ज़्यादा लम्बी और आराम देह छुट्टियाँ बिताना आपकी सेहत को नुकसान पहुँचाता है। ऐसा इसलिए है कि काम के बाद अचानक लम्बे समय तक आराम करने से अपेक्षाकृत इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है।