आप भी इस बात को मानते होंगे कि बाल आपके पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा हैं। बाल को नुक़सान पहुंचाने वाले कई कारक हैं, जिसमें से पॉल्यूशन भी एक है। ऐसे में आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि अपने हेयर की सही केयर करें।

दुनिया में जितने तरह के हेयर स्टाइल हैं, उतने तरह के हेयर भी हैं। मसलन, किसी के बाल सिल्की हैं, तो किसी के एकदम घुंघराले। किसी के बाल एकदम पतले, तो किसी के मोटे। इसी तरह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बालों के कलर में भी विभिन्नता पाई जाती है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे अपने बालों से प्रेम न हो। अपनी पर्सनैलिटी को निखारने के लिए बालों को लेकर लोग कई तरह के प्रयोग भी करते हैं। इससे इसके महत्व का पता चलता है।

हालांकि दुनिया भर के हेयर एक्सपर्ट यह मानते हैं कि बालों की संरचना और उसकी लंबाई में जीन का अहम रोल होता है। लखनऊ के हेयरप्लांट सर्जन डॉ. अंकित कपूर कहते हैं कि शरीर में आयरन और कैल्शियम की प्रचुरता से बालों में मज़बूती आती है। अक्सर लोग अच्छे तेल या शैम्पू के सही इस्तेमाल से बालों को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना सही है, लेकिन एक सच यह भी है कि अपने लाइफ़ स्टाइल में अच्छे खान-पान को जगह देने की ज़रूरत होती है। वह कहते हैं कि पुरुषों में जीन और हार्मोन में आए बदलाव के कारण बाल गिरते हैं, लेकिन महिलाओं में कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण बाल गिरने लगते हैं। इसके अलावा मानसिक तनाव, लंबी बीमारी, दवाइयों की अधिकता, पोषण की कमी व कैंसर जैसी बीमारी के उपचार के दौरान बाल गिर जाते हैं। इसके अलावा बालों का अच्छे से ख़याल नहीं रखने पर भी ये कम उम्र में आपका साथ छोड़ सकते हैं। इन्हें बेहतर बनाने के लिए इसपर थोड़ा वक़्त देना होता है। आप इन टिप्स को अपनाकर बालों में जान डाल सकते हैं।

हेयर की सही केयर करने के राज़

हेयर की सही केयर - Hair care tips

1. हेयर पैक का इस्तेमाल करें

हेयर पैक से बाल रेशम जैसे मुलायम हो जाते हैं। इसके साथ ही बालों में चमक भी आ जाती है। बालों को बेहतर बनाने के लिए हो सके तो घरेलू उपायों पर ज़्यादा से ज़्यादा भरोसा करें। इससे बालों को उचित पोषण मिल सकेगा और बाल ख़ूबसूरत हो जाएंगे।

2. बीमारी को इग्नोर न करें

जब आप बीमार होते हैं, तो बाल औसत से ज़्यादा गिरते हैं। इसलिए पूरी तरह से अपने शरीर को फ़िट रखने की कोशिश करें। आप बुखार या सर्दी से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें और ठीक हो जाएं, ताकि इसका इफ़ेक्ट आपके बालों पर न हो।

4. आंवला खाएं

आंवला में बहुतायत मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए डॉक्टर्स इसके इस्तेमाल पर ज़ोर देते हैं। विटामिन सी की कमी से बाल ज़्यादा गिरने लगते हैं। इसे अपने डाइट में शामिल करने के अलावा बालों को धोने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरा, अपने डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा फल और सलाद को शामिल करें। इससे सिर की त्वचा को पर्याप्त पोषण मिलता है और बाल सही रहते हैं।

5. अंडा भी फ़ायदेमंद है

बालों को हेल्दी रखने में अंडे की भी भूमिका अहम होती है। इसमें हाई प्रोटीन होता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि बालों में कम से कम एक बार इसे ज़रूर लगाएं। इसमें दूध और जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। इन उपायों से आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे। हेयर की सही केयर करने के लिए आपको ज़्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

Champi Malish

6. चंपी ज़रूरी है

बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों को काफ़ी नुक़सान पहुंचता है। बालों को साफ़ रखने के लिए आपको शैंपू का इस्तेमाल करना पड़ता है और इस कारण से बाल रूखे हो जाते हैं। इसलिए हेयर की सही केयर करनी हो तो तेल मालिश बहुत ज़रूरी है। आप तेल को औषधि के रूप में रेगुलर अपनाने के लिए इसे अपने किचन में रख सकते हैं। इससे आप ध्यान से इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। नारियल, जैतून, बादाम, तिल और अरंडी के तेल से मालिश करना फ़ायदेमंद होता है।

6. समय से बाल कटाएं

एक्सपर्ट मानते हैं कि अधिक से अधिक 45 दिनों के भीतर अपने बालों को ज़रूर ट्रिम करना लेना चाहिए। इससे बाल दोमुहे होने से बच जाते हैं।

7. प्याज से नफ़रत न करें

बहुत से लोगों को प्याज से नफ़रत होती है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि प्याज का रस बालों के लिए फ़ायदेमंद होता है। यह एक घरेलू उपचार है और इससे बालों को गिरने से रोका जा सकता है। आपको हेयर की सही केयर के लिए प्याज के रस से बालों पर मसाज करने की ज़रूरत होती है। रात में बालों में मसाज के बाद इसे छोड़ दें और अगली सुबह बालों को धो लें।

Keywords – Hair Care Tips, Hair Care Formula, Champi Malish, Balon Ki Dekhbhal, Use Natural Hair Pack