हल्दी एक प्राकृतिक एंटी बायोटिक तत्व है। जिसके नियमित सेवन से पेट व त्वचा सम्बंधित रोगों में बेहद लाभ प्राप्त होता है। दूध को एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है। जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। यदि ये दोनों मिल जाएं तो सेहत को दोगुना लाभ प्राप्त होता है। चोट लग जाने पर, सूजन हो जाने पर, चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए, पाचन सम्बन्धी समस्या को दूर करने के लिए, रक्त शोधन करने के लिए या फिर शरीर दर्द में राहत प्रदान करने के लिए हल्दी वाला दूध पीने से वह एक चमत्कारिक औषधि के रूप में काम करता है।

हल्दी वाला दूध

 

हल्दी वाला दूध पीने के फ़ायदे

तो आइए आज हल्दी वाला दूध पीने के सेवन से प्राप्त होने वाले लाभों के बारें में जानते हैं…

1. कान का दर्द

दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से कान के दर्द को दूर कर दर्द में राहत प्रदान करता है।

2. चमकदार चेहरा

दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से चेहरे पर चमक आती है। इसको चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरा सोने के समान दमकने लगता है। इसलिए इसका रोज़ाना सेवन करें और प्राकृतिक चमक पाएं।

3. सही फ़िगर

हल्दी वाला दूध नियमित रूप से पिएँ तो शरीर का मोटापा घटता है। क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम और अन्‍य पोषक तत्व वज़न घटाने में सहायक है।

4. मज़बूत हड्डियाँ

दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट नामक गुण पाया जाता है। दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से हडि्डयां मज़बूत होती हैं और साथ ही साथ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हल्दी वाले दूध को पीने से हड्डियों मज़बूती होती है तथा ऑस्टियोपोरेसिस की समस्‍या से भी निजात मिलती है।

5. नियंत्रित रक्त बहाव

हल्‍दी वाला दूध के रोज़ पीने से ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रहता है और रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गन्दगी को साफ़ करता है। जिससे शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनता है।

6. स्वस्थ पाचन

हल्‍दी एक एंटीबायोटिक औषधि है। इसको दूध में मिलाकर पीने से पाचन ठीक रहता है। इसके नियमित सेवन से अल्‍सर, डायरिया और अपच की समस्‍या नहीं होती है।

7. गठिया का उपचार

हल्दी वाला दूध पिया जाए तो गठिया के रोग का उपचार होता है। यह जोड़ों और मांसपेशियों को लचीला बनाकर दर्द को दूर करता है।

8. स्वास्थ्यवर्धक नींद

अगर आपको नींद न आने की समस्या हो तो सोने से पहले 1 गिलास दूध में थोड़ी हल्दी डालकर पीने से गहरी नींद आती है। हल्‍दी शरीर में ट्रीप्टोफ़न नामक अमीनो अम्ल को बनाकर गहरी नींद प्रदान करता है।

आज से ही हल्दी वाले दूध का नियमित सेवन करें और स्वस्थ रहें।