सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाज़ार में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों की बहार आ जाती है। सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्ज़ियों से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। हरी पत्तेदार मेथी भी इनमें से एक है। यह अपने सेहत भरे गुणों के कारण बेहद लाभदायक मानी जाती है। न्यूट्रिशन से भरपूर मेथी आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती है। अगर आप मेथी के इन गुणों से अब तक अनजान हैं तो आगे पढ़ते रहिए…

हरी पत्तेदार मेथी खाने के फ़ायदे

हरी पत्तेदार मेथीकब्ज़

खाने-पीने के शौक़ीन लोगों को अक्सर पेट संबंधी समस्याएँ परेशान करती हैं। इनमें कब्ज़ और गैस शामिल है। मेथी की हरी सब्ज़ी खाने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है।

पेट के कीड़े

पेट में कीड़े होने पर भी मेथी सटीक उपचार है। बच्चों में यह समस्या काफ़ी होती है। मेथी की पत्तियों का रस निकालकर, बच्चे को एक चम्मच रोज़ पिलाने पर कीड़े खत्म हो जाते हैं।

वज़न नियंत्रण

मेथी की सब्ज़ी रोज़ खाने से या फिर मेथी दाने का चूरन रोज़ लेने से आपका वज़न नियंत्रित रहता है। इससे वसा की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है। यह वज़न कम करने में भी काफ़ी कारगर है।

डायबिटीज़ कंट्रोल

मधुमेह के मरीजों के लिए मेथी का सेवन सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। आप चाहें तो रोज़ मेथी की पत्तियों का रस निकालकर पिएँ, इससे बढ़ी हुई शुगर कंट्रोल हो जाएगी।

सर्दी से बचाव

मेथी आपको सर्दी लगने से भी बचाती है। इसका रोज़ किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करने से सर्दी का बचाव होता है और आप इस मौसम की आम हेल्थ प्रॉब्लम से भी बच जाते हैं।

चमकदार बाल

मेथी की पत्तियों का पेस्ट बालों के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है। इसकी पत्तियां पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने व चमकदार होते हैं। साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता है। डैंड्रफ़ भी नहीं होता है।

जोड़ों का दर्द

बुजुर्गों को आपने सर्दियों में मेथी और मेवे के लड्डू खाते ज़रूर देखा होगा। इसका प्रमुख कारण है कि मेथी आपको जोड़ों के दर्द की परेशानी से भी मुक्ति दिलाता है। इसके बीज हों या फिर पत्तियां, दोनों ही जोड़ों के दर्द में समान रूप से फ़ायदेमंद हैं।

Keywords -Hari Methi, Hari Pattedar Methi, Green Fenugreek, Fenugreek Vegetable, Fenugreek health benefits