पनीर एक स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे लगभग सभी लोग सलाद के रूप में, व्यंजन के रूप में या फिर कच्चा ही खाना पसंद करते हैं। पनीर का सेवन न केवल हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी लाभदायक है। दूध में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, ए व डी ये सभी गुण पनीर में भी मौजूद रहते हैं।

पनीर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे आप हर तरह से प्रयोग कर सकते हैं, चाहे कच्चा ही, सलाद या सब्ज़ी के रूप में। स्वाद के साथ साथ यह हमारे स्वास्थ्य की भी रक्षा करता है। यह हड्डियों व दांतों को मज़बूत बनाता है, तनाव दूर करता है, कैंसर रोग से बचाता है, मोटापा दूर भगाता है, गठिया रोग में राहत प्रदान करता है आदि ऐसे कई रोगों से हमारे शरीर की रक्षा करता है और उसे स्वास्थ्य बनाता है।तो आज हम लोग गुणकारी पनीर को सेवन करने के लाभ के बारे में जानेंगे।

पनीर का सेवन

 

पनीर का सेवन करने के फ़ायदे

1. मोटापे पर नियंत्रण

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर में लिनोलीक एसिड Linoleic Acid पर्याप्त मात्रा में होता है। यह हमारे शरीर में मौजूद अधिक वसा या फ़ैट को कम करता है। इसलिए मोटापे की चिंता करने वाले इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करें।

2. हड्डियों की मज़बूती

पनीर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत बनाता है। पनीर में विटामिन ए, फ़ास्फ़ोरस, जिंक और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारी हड्डियों की शक्ति देते हैं। इसमें पनीर में ओमेगा 3 फ़ैटी एसिड होता है, जो आर्थराइटिस की समस्या का हल है। ख़ासतौर से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

3. दांतों को मज़बूती

कैल्शियम की कमी से हमारे दांत कमज़ोर हो जाते हैं, अगर आप अपने दांतों को मज़बूत रखना चाहते हैं तो पनीर को कैल्शियम के स्रोत के रूप अपनाएँ।

4. तनाव से आराम

अगर आप भरपूर नींद नहीं सो पाते हैं और हर समय तनाव या चिंता से ग्रस्त रहते हैं, तो सोने से पहले पनीर का सेवन ज़रूर करें, क्योंकि पनीर में ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड Tryptophan Amino Acid पाया जाता है, जो तनाव कम करके अच्छी नींद प्रदान करता है।

5. बढ़िया पाचन शक्ति

पनीर में पाई जाने वाली फ़ाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। प्रतिदिन पनीर का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है। इससे हमारे शरीर की पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

6. गठिया रोग में आराम

गठिया रोग का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम व प्रोटीन की कमी है। इस बीमारी से बचने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। पनीर में ये सभी पोषक तत्व मौजूद होते है।इसलिए अपने आहार में अधिक से अधिक पनीर का सेवन करें।

7. कैंसर से रक्षा

पनीर में पाया जाने वाला कॉन्जुगेटेड लिनोलीक एसिड Conjugates Linoleic Acid कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ते से रोकता है और ब्रेस्ट कैंसर Breast Cancer जैसी बड़ी बीमारी को भी दूर करता है।

तो आज से ही अपने भोजन में पनीर का सेवन करना शुरू करें और स्वास्थ्य और ख़ुशहाल जीवन जिएं।

Keywords – पनीर का सेवन , पनीर का भोजन , पनीर खाना , पनीर के लाभ , पनीर के फायदे , पनीर के फ़ायदे ,  पनीर खाने के लाभ , पनीर के स्वास्थ्य लाभ , Health benefits of Paneer , Health benefits of eating paneer