दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि अधिक से अधिक पानी पिएं ताकि आप स्वस्थ रह सकें। पानी शरीर से व्यर्ज पदार्थ बाहर निकालता है। यह आपकी पाचन प्रणाली को भी ठीक रखने के साथ बालों को भी स्वस्थ बनाता है। इसलिए प्रतिदिन अधिक से अधिक स्वच्छ जल पीने की आदत डालिए। आज हम आपको पानी पीने 10 फ़ायदों के बताने जा रहे हैं।

पानी पीने के लाभ

पानी पीने के फ़ायदे - Drink More & More Water

1. मोटापा घटता है

वज़न कम करने के लिए खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। शोध से यह बात साफ़ हो चुकी है कि खाना खाने से पहले पानी पीने वालों का वज़न जल्दी कम होता है और जो लोग खाना खाने से पहले पानी नहीं पीते वे लोग अपना वज़न आसानी से कम नहीं कर पाते हैं। पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ लगता है और भोजन करने के आधे घंटे पहले पानी पीने से मेटाबलिज़्म भी तेज़ हो जाता है, जिससे शरीर की अतिरिक्त ऊर्जा जलती है।

2. पाचन प्रणाली ठीक रहती है

सही मात्रा में स्वच्छ जल हमारे शरीर में पाचन क्रिया को संतुलित रखता है। पाचक रसों को मिलने और क्रिया करने के लिए पानी के माध्यम बनता है। शरीर में पानी रहने से आंते पचे हुए खाने से पोषक तत्त्व सोंख सकती हैं।

3. मानसिक स्वास्थ्य सही रहता है

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की अगर आपके शरीर में ज़रा सी भी पानी की कमी हुई तो आपका मूड बिगड़ सकता है। इसलिए आप नियमित रूप से हर दिन अधिक से अधिक जल पिएँ।

4. किडनी सही रखता है

किडनी वो अंग है जो ब्रेन की तरह लगातार काम करती रहती है, चाहे फिर आप सो रहे हों या जाग रहे हों। अगर शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी हो तो किडनी पर काम का ज़्यादा दबाव नहीं पड़ता है और वो ख़ून को आसानी से साफ़ कर सकती है। लेकिन अगर शरीर में पानी की कमी हो तो किडनी पर दोगुना दबाव पड़ता है। तो आपके शरीर में लम्बे समय तक पानी की कमी आपके शरीर को भारी नुक़सान पहुँचा सकती है।

5. ऊर्जा संचरित होती है

अगर आपको थकावट महसूस हो रही है तो एक गिलास ठंडा पानी पीकर देखें, आपकी थकान काफ़ूर हो जायेगी। क्योंकि पानी पीने से आप तरोताज़ा महसूस करने लगेंगे। जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होने लगेगा।

Girl balancing an apple

6. दिमाग़ को तेज़ रखता है

शोध के अनुसार पानी की कमी आपके दिमाग़ को सुस्त कर देती है, दिमाग़ की कोशिकाओं में पानी की सही मात्रा ही उसकी कार्य क्षमता को बनाये रखती है। किसी भी कार्य को करते समय बीच बीच में पानी पीते रहें तो दिमाग़ी थकावट महसूस नहीं होगी।

7. कार्य क्षमता बढ़ती है

शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर की कार्य क्षमता घट जाती हैं। शरीर में 2% पानी की कमी होने पर आपको अन्दर से उत्साह की कमी, थकावट और काम करने में कठिनाई लग सकती है। इसलिए मानसिक और शारीरिक दोनों ही रूप से कार्य करते समय पानी ज़रूर पियें ताकि आपकी कार्यक्षमता बनी रहे।

8. जोड़ और कर्टिलेज को सही रखता है

हर जोड़ के बीच में एक द्रव्य रहता है जिसे (Synovial fluid) कहते हैं। हर जोड़ के आसपास जो तंतु होते हैं, वे मांसपेशियों को जोड़े रखते हैं। अगर इसमें पानी की कमी हो जाए तो मोच आने का ख़तरा बढ़ जाता है।

9. सर दर्द कम होता है

एक शोध से यह बात स्पष्ट है कि पानी की कमी सिर दर्द का कारण बनती है और अगर पानी पी लिया जाये तो 30 मिनट में ही आराम मिलने लगता है। इसलिए अगर आपको सर दर्द होता है, तो आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें।

10. त्वचा को साफ़ रखता है

पानी की सही मात्रा आपके शरीर की अशुद्धियों को दूर करती है, अगर आप पानी नहीं पियेंगे तो जो अशुद्वियां जमा होंगी और वो आपकी त्वचा को ख़राब कर सकती हैं। इसलिए हेल्दी स्किन पाने के लिए ख़ूब पानी पीना चाहिए।

Keywords – Drink Water, Drinking Water, Safe Water, Clean Water, Healthy Water, Water Health Benefits