वनिला सुनते ही हमें उसका फ़्लेवर याद लगता है। किसी को आइसक्रीम याद आती है, तो किसी को चॉकलेट, किसी को कुछ और। ये हो भी क्यों न, वनिला की मनमोहक स्वाद और महक में एक अनोखा आर्कषण होता है। वनिला सिर्फ़ स्वाद के लिए है या फिर वनिला के स्वास्थ्य लाभ भी छुपाए हुए है। आपको जानकर हैरान हो जायेंगे कि वनिला बहुत गुणकारी होता है। जो आपकी काया बदल सकता है, आपको को अच्छा स्वस्थ्य दे सकता है।

वनिला के स्वास्थ्य लाभ

वनिला के स्वास्थ्य लाभ - Vanilla flower

वनिला बींस उष्णकटिबंधीय, यानि जहाँ गर्मी बहुत पड़ती है, क्षेत्रों में होती हैं। आगे हम आपको बता रहे हैं कि वनिला में कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ दे सकता है।

1. एक्टिव मस्तिष्क

वनिला का सेवन करने से आपका मस्तिष्क एक्टिव बनता है और आपकी मेंटल एबिलिटी व परफ़ार्मेंस बढ़ती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आपकी बढ़ती उम्र को छुपाता है।

2. सूजन और जलन में लाभकारी

वनिला में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होतए हैं, जिसके कारण यह चोट के कारण होने वाली सूजन और जलन में लाभ देता है। अदरक के समान ही इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता होती है, जो आपके शरीर को तरह तरह रोगाणुओं से लड़ने की शक्ति देता है।

3. स्टेबल नर्सवस सिस्टम

वनिला का गहरी सुंगध आपके तंत्रिका तंत्र को भी स्वस्थ रखती है। इससे हिस्टीरिया का भी उपचार सरलता से किया जा सकता है। आप तो आप मानेंगे कि वनिला के स्वास्थ्य लाभ अद्वितीय हैं।

4. तनाव से मुक्ति

वनिला का दूसरा नाम मैजिक बीन भी है। इसका यह नाम इसलिए पड़ा है क्योंकि इसका सेवन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है और दिनभर आपको ख़ुश रहते हैं।

5. ज्वाइंट पेन में लाभकारी

इसके यह अलावा ज्वाइंट पेन की भी दवा है, जो आपको दर्द से निजात देता है।

Vanilla fruit

6. पाचन शक्ति

साथ ही यह पाचन शक्ति को सुधार कर अपच से मुक्ति दिलाता है।

7. पुरुष प्रजनन क्षमता

जब फ़र्टिलिटी की बात की जाए तो विशेषज्ञ वनिला के औषधीय गुणों के बारे में ज़रूर बात करते हैं, क्योंकि इसके प्रजनन क्षमता बढ़ाने का गुण होता है।

8. गर्भधारण

गर्भधारण करने के बाद अक्सर महिलाओं को सुबह उठकर मतली और उल्टी की फ़ीलिंग आने लगती है, ऐसे में वनिला फ़्लेवर आपको आराम पहुँचा सकता है। इसके लिए महिलाएँ वनिला फ़्लेवर की आइसक्रीम और चॉकलेट खा सकती हैं।

9. नियंत्रित वज़न

वनिला न केवल उपरोक्त बताये गये लाभ देता है, बल्कि यह आपके शरीर के बढ़ते वज़न को भी घटा सकता है। रिसर्च से पता चला है कि वनिला का सेवन शरीर को एक्सट्रा कैलोरी की आवश्यकता महसूस नहीं होती है और यह आपको एनर्जी भी देता है। इसलिए अगर आप मोटापा कम करने के लिए जा रहे हैं, तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

क्यों, आपको वनिला के स्वास्थ्य लाभ जानकर हैरानी हुई या नहीं? चाहें तो हमसे अपनी बात शेअर कर सकते हैं।

Keywords – Health benefits of Vanilla, Vanilla Health Benefits