जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, मेमरी कम होती जाती है। लेकिन कुछ रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में कहा है कि अगर हम रोजाना सब्ज़ियाँ, फल, बीन्स और फिश खाएँ तो बढ़ती उम्र में भी हेल्दी दिमाग़ पाया जा सकता है। रिसर्च को “माइंड डाइट” या मेडिटरेनियन डाइट नाम दिया गया है।

हेल्दी दिमाग़ के लिए सही डाइट

यह स्टडी अमेरिकन अकेडमी ऑफ़ न्यूरोलॉजी के कुछ रिसर्चर्स ने की है। इस स्टडी में पाया गया है कि किस तरह ईज़ी टू फ़ॉलो डाइट के ज़रिए हेल्दी दिमाग़ पाया जा सकता है और अपनी उम्र की तुलना में पाँच साल तक ज़्यादा जवान बनाया जा सकता है। यह स्टडी अकेडमी के ऑफ़िशल जर्नल में पब्लिश हुई है। रिसर्चर्स ने 80 साल की औसत आयु वाले 674 लोगों को इस स्टडी में शामिल किया और उनसे खानपान की आदतों के बारे में जानकारी ली।

हेल्दी दिमाग़ के लिए डाइट

  • रोज़ाना जितना हो सके, सब्ज़ियाँ, फल और बीन्स खाएँ।
  • सप्ताह में दो बार मछली खाएँ। स्टडी में ये भी पाया गया कि मछली खाने वाले लोगों का दिमाग़ दूसरों की तुलना में ज़्यादा यंग था।
  • दिन में तीन बार होल ग्रेन वाली कार्बोहाइड्रेट की डाइट खाएँ।
  • रोज़ाना शाम को खाने के पहले एक छोटा ग्लास रेड वाइन भी लेने से माइंड एक्टिव रहता है।
  • खाना पकाने के लिए ऑलिव ऑयल का यूज़ करने को कहा गया।

Fresh Fruits

यह है मेडिटरेनियन डाइट…

मेडिटरेनियन डाइट दरअसल एक न्यूट्रिशनल रिकमंडेशन है जिसको ग्रीस, साउथ इटली और स्पेन जैसे मेडिटरेनियन देशों के ट्रेडिशनल डाइट से एडाप्ट किया गया है। मेडिटरेनियन डाइट में मुख्य रूप से ऑलिव आयल, फलियाँ, होल ग्रेन, फ्रूट्स और वेजीटेबल्स के अलावा मछलियाँ, चीज़ और योगर्ट जैसे लो फ़ैट डेयरी प्रोडक्ट शामिल होते हैं। 2013 में यूनेस्को ने मेडिटरेनियन डाइट को इटली, स्पेन, पुर्तगाल, मोरक्को, ग्रीस, सायप्रस और क्रोएशिया की सांस्कृतिक विरासत की लिस्ट में शामिल किया था।

आज से ही सही डाइट अपनाइए और अपने ब्रेन को यंग बनाइए।