जिस दिल में आपके अपने बसते हैं उसकी धड़कन को स्वस्थ और नियमित बनाये रखने के लिए आप क्या करते हैं? जो लोग अपने दिल का ख़याल नहीं रखते बढ़ती उम्र के साथ उन्हें दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना सबसे अधिक रहती है। नियमित कसरत और अच्छे खान-पान से आप स्वस्थ दिल पा सकते हैं और अनेक बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीज़ें है जिन्हें खाकर आप अपने दिल का ख़याल रख सकते हैं। ये चीज़ें स्वाद से भरी भी हैं और आपके दिल को स्वस्थ रखने में लाभदायक हैं।

स्वस्थ दिल के लिए आहार

 

स्वस्थ दिल के लिए बेस्ट फ़ूड

शाकाहारी भोजन

1. संतरा / नारंगी

संतरे या उसके जूस का सेवन करके आप हृदय के ऊतकों के लिए हानिकारक गैलेक्टिन-3 नामक प्रोटीन को उदासीन कर सकते हैं क्योंकि संतरे में प्राकृतिक रूप से पेक्टिन मौजूद रहता है।

2. चिया के बीज

ओमेगा 3 फैटी एसिड और फ़ाइबर से युक्त चिया के बीज स्वस्थ दिल के लिए कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार है। इसका सेवन आपके शरीर से कोलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देता है।

3. फुल्ले / पॉपकार्न / मक्का

हममें से बहुत से लोग पॉपकार्न के दीवाने हैं और क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। सूखे मकई के दानों को भून देने से वह पॉपकार्न बन जाता है। मक्के में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटी ऑक्सिडेंट की प्रचुर मात्रा होती हैं जो आपके स्वस्थ दिल के लिए आवश्यक होता है।

4. शहद

शहद मधुमक्खियों द्वारा जमा किया गया फूलों का रस होता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है। शहद आपके शरीर और अन्य भागों के लिए अमृत के समान है। शहद आपके दिल को नुकसान पहुँचाने वाले कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करके उसे स्वस्थ रखता है।

5. दालें

हर तरह की दालें ओमेगा फ़ैटी एसिड, फ़ाइबर और कैल्शियम का बढ़िया स्रोत होती हैं जो आपके स्वस्थ दिल के लिए बेहद लाभदायक तत्व हैं। इसलिए खाने में दालों का सही मात्रा में सेवन करें।

6. डार्क चॉकलेट

चॉकलेट के दीवानों को यह जानकर ख़ुशी होगी कि डार्क चॉकलेट में मौजूद फ़्लेविनॉयड आपके दिल की कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से रक्षा करता है। लेकिन किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती है जो इस पर भी लागू होती है।

7. अवोकाडो

अवोकाडो फल में वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है, लेकिन इसमें पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड वसा एल.डी.एल कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करके आपके दिल को बीमारियों से बचाता है।

8. कॉफ़ी

दिन में दो कप कॉफ़ी आपको स्वस्थ दिल का उपहार देती है। कॉफ़ी आपके शरीर में रक्त के संवहन को बेहतर बना सकती है।

माँसाहारी भोजन

9. अंडा / अण्डा

अंडे की ज़र्दी या पीले वाले भाग में विटामिन K2 होता है। जो कैल्शियम को हड्डियों को ओर भेज देता है और दिल की धमनियों को दीवारों को स्वस्थ रखता है।

10. सार्डीन मछली

सार्डीन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा रहती है जो रक्त में नुकसान देह ट्राईगिल्सराइड्स को नियंत्रित कर रक्त धमनियों को बंद होने से बचाता है जिससे उनमें सूजन नहीं आती है।