कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो कुछ भी खायें पियें मगर उनकी सेहत नहीं बनती है और उनका वज़न नहीं बढ़ता है। ऐसे लोग एक सामान्य सवाल करते हैं – मुझे वज़न बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? जिसका जवाब सभी एक्सपर्ट एक सा ही देते हैं, अगर आपने जो खाया है वो ठीक से पच रहा है तो आपकी सेहत बनेगी, वरना नहीं। दोस्तों सच तो ये है कि आप चाहे कितना भी सेहतमंद खाना खायें लेकिन वह आपके शरीर में तभी लगेगा जब आपका पाचन तंत्र उसमें मौजूद पोषक तत्वों को सोखने में समर्थ हो। यानि आपने जो भी खाया है वह आपके पेट में पूरी तरह पच रहा हो।

पाचन क्रिया सुचारू होने से सूखी रोटी नमक के साथ खाने से भी शरीर गठीला और तंदरुस्त रहता है। नहीं तो देशी घी में डुबोई रोटी भी आपका वज़न नहीं बढ़ा सकती है। मोटा कम करना हो या बात जल्दी मोटा होने की हो, समय पर खानपान का बहुत महत्व है।

जल्दी मोटा होने के टिप्स

आज एक ओर लोग अपना वज़न घटाने के लिए न जाने क्या क्या कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो जल्दी मोटा होने के उपाय कर रहे हैं। जिनका वज़न उनकी लंबाई और उम्र के अनुसार नहीं होता है, वे लोगों के बीच उठते बैठते शर्मींदा महसूस करते हैं और कुछ लोग उनका मज़ाक भी बना देते हैं। ऐसे में उन्हें जल्दी मोटा होने के उपाय करने चाहिए, जिससे उनका खोया आत्म विश्वास वापस आ सके।

जल्दी मोटा होने के आसान उपाय

यह आलेख घर बैठे जल्दी से जल्दी मोटा होने के घरेलू देशी नुस्खों के बारे में है। इसमें बताये गये उपाय ठीक से करने से 1 महीने के अंदर ही आपका वज़न बढ़ने लगेगा। गर्भवती महिलाओं को किसी तरह के उपाय करने से पहले डॉक्टरी सलाह लेना आवश्यक है।

1. हमारे पाचन तंत्र को कमज़ोर बनाने में कब्ज़ का हाथ होता है। इसलिए आपको सबसे पहले कब्ज़ का इलाज करना होगा तभी जल्दी मोटा होने के उपाय काम करेंगे।

2. जल्दी मोटा होने के लिए 10 गिरी बादाम हर रात पानी में भिगो दें, सुबह भीगी हुई बादाम का छिलका हटाकर बारीक़ पीस लें। फिर इसमें 30 ग्राम मक्खन और स्वादानुसार चीनी मिलाकर ब्रेड या रोटी के साथ खायें। इसके बाद ऊपर से 1 गिलास दूध पी लें। यह नुस्खा कुछ ही दिनों में आपको फ़ायदा करने लगेगा।

3. वज़न बढ़ाने और मोटा होने के लिए प्रतिदिन आवश्यक कैलोरी से 500 कैलोरी अधिक लें।

4. प्रतिदिन 2 गिलास दूध ज़रूर पिएं।

5. सुबह ख़ाली पेट खजूर के साथ दूध पीकर आप जल्दी मोटा हो सकते हैं।

6. एक बार भारी खाना खाने की जगह दिन में थोड़ा थोड़ा करके कई बार खाना खायें।

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7. बाज़ार का तला भुना खाना और जंक फ़ूड खाने से परहेज़ करें।

8. नित्य फलाहार करें और फलों का जूस पिएं। साथ ही पानी कम से कम 4 लीटर ज़रूर पियें।

9. प्रतिदिन सुबह का नाश्ता ठीक से करें, इससे आपको दिन भर काम करने की एनर्जी मिलेगी।

10. जल्दी मोटा होना है तो केला ज़रूर खायें। आप बनाना शेक भी बनाकर पी सकते हैं।

11. मांसाहारी भोजन करने से परहेज़ न हो तो आप मांस मछली और अंडे का सेवन करें। शाकाहारी भोजन में सलाद, दही, घी, मक्खन, फल और चावल ज़्यादा खायें।

12. अगर आप ठीक से नहीं सोते हैं तो भी आपका वज़न घटता है। इसलिए समय पर सोयें और जागें। इससे आप जल्दी मोटा हो पायेंगे।

13. वज़न बढ़ाने के लिए हल्का व्यायाम करना चाहिए। हैवी एक्सरसाइज़ करने से वज़न उल्टा घट सकता है।

ऊपर बताये नुस्खे हममें से बहुतों को मालूम हैं लेकिन उपाय करने में आलस की वजह से लोग जल्दी मोटा नहीं हो पाते हैं। रोज़ खाना खाने के बाद टहलें इससे खाना पचाने में मदद मिलेगी।