अक्सर ऐसा सोचा जाता है कि किसी व्यक्ति लंबाई उसके परिवार के अनुवांशिक गुणों पर निर्भर करती है। अगर किसी परिवार में सभी लोग लम्बे हैं तो उसके बच्चे भी लम्बे होंगे। लेकिन ऐसा सोचना ग़लत है कि अगर माता पिता का क़द कम है तो बच्चों की लंबाई भी होगी। प्रकृति आनुवांशिक रूप से आपमें क्या डाल देती है, कुछ कहा नहीं जा सकता है।

हमारे शरीर में बहुत से हार्मोन ऐसे होते हैं, जिनकी क़द बढ़ाने में बड़ी अहम भूमिका होती है। लोग मानते हैं कि ग्रोथ प्लेट्स 25 साल की उम्र में बंद हो जाती हैं। जिसके कारण हमारी लंबाई बढ़ना बंद हो जाती है। अचानक किसी की लंबाई बढ़ जाए ऐसा होना संभव नहीं है, अगर ऐसा कोई करने का दावा करता है तो आपको उसका उपाय करने के बाद बहुत बुरे परिणाम झेलने होंगे। लंबाई बढ़ाने के लिए जो दवाएं खाते हैं, उनके शरीर पर बहुत दुष्प्रभाव होते हैं।

लंबाई बढ़ाने के टिप्स

लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिसके फ़ायदे कम समय में दिखने शुरु हो जाते हैं।

लंबाई बढ़ाने के तरीक़े

१. लंबाई बढ़ाने के लिए आपको पहले तो मोटापा कम करना चाहिए। इससे आप लम्बे दिखने लगते हैं।

२. आपको सदा अपनी कमर सीधे करके बैठना और चलना चाहिए। कमर का सीधा होना और सीना तानकर चलना लंबाई बढ़ाने के बहुत ज़रूरी है।

३. 18 साल की उम्र तक शरीर में नए ऊतक बनते हैं, इसलिए इस उम्र तक लंबाई की बढ़त अधिक होती है। इस आयु तक 8 घंटे से अधिक सोना चाहिए।

सम्पूर्ण आहार लें

४. प्रोटीन युक्त आहार खाने से शरीर बढ़ता है और कार्यक्षमता बढ़ती है। प्रोटीन के प्रमुख स्रोत दूग्ध पदार्थ, दालें, मूँगफली, सोयाबीन, हरी सब्ज़ियां, अंडे, मछली, चिकेन और मीट आदि हैं।

५. खानपान का असर हमारे पूरे शरीर पर होता है, इसलिए पौष्टिक आहार खाएं। बाज़ारू और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज़ करें। प्रोटीन विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर आहार लेना चाहिए।

६. हड्डियों को मजबूत बनाने और लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन ए का सेवन करना चाहिए। दूध, गाजर, पालक और टमाटर विटामिन के शाकाहारी स्रोत हैं। इसके साथ हरी सब्ज़ियों का रस पीना भी लाभदायक है। मांसाहारी व्यक्ति चिकेन का सेवन कर सकते हैं।

७. क़द बढ़ाने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता भी होती है। हड्डियों के विकास और उन तक कैल्शियम पहुंचाने में विटामिन डी ज़रूरी है। सोयाबीन, सोया मिल्क, मशरूम और बादाम में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है।

व्यायाम करें

रॉड पर लटककर हाइट बढ़ाना

८. लंबाई बढ़ाने के लिए तैराकी, दौड़, साइकिलिंग और रॉड पर लटकना आदि व्यायाम नियमित करने चाहिए। कमर सीधा करके और सीना तानकर टहलने, जॉगिंग और स्किपिंग करने से हाइट बढ़ती है।

योगाभ्यास करें

९. लम्बा होने के लिए योग करना लाभदायक है। दीवार के सहारे हाथों पर सिर नीचे और पैर ऊपर करके खड़े हों। इस आसान को अपनी क्षमतानुसार करें। इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। जिससे शरीर में सकारात्मक बदलाव होते हैं। जिससे लंबाई बढ़ती है। इसके अलावा सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, भुजंगासन, हस्तपदासन, सर्वांगासन, अधोमुखास्वासन, त्रिकोणासन कपालभाती और अनुलोम विलोम भी कर सकते हैं।

१०. क़द बढ़ाने वाली दवाओं के विज्ञापनों को अनदेखा करें। तात्किल लाभ नुक़सानदायक हो सकते हैं।