ऊँचा क़द, अच्छी पर्सनालिटी कौन नहीं चाहता है? वर्तमान समय में कई जगहों पर जैसे मॉडलिंग, पुलिस, एयरहोस्टेस, आर्मी आदि के क्षेत्रों में जाने के लिए अच्छी पर्सनालिटी और सही लम्बाई का होना बेहद ज़रूरी है। अगर आपको भी एक अच्छी पर्सनालिटी और सही लम्बाई चाहिए तो आपको इस बात का ध्यान बचपन से ही रखना होगा, क्योंकि हमारी हाइट / क़द एक सीमित उम्र तक ही बढ़ती है। उसके बाद हाइट की वृद्धि रूक जाती है। अतः लम्बाई बढ़ाने के लिए बचपन से ही शरीर के समुचित विकास पर ध्यान दें। इसके विकास के लिए मैग्नीशियम फ़ास्फ़ोरस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे अन्य पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें। इसके साथ साथ हरी सब्ज़ियाँ, मूंगफली फलियाँ, मांस और नट्स भी शामिल करें। ये शारीरिक विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके अपनाकर और सही उम्र में करने से आप एक अच्छी हाइट / क़द पा सकते है और अपनी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकते हैं।

लम्बाई बढ़ाने के उपाय

लम्बाई बढ़ाने के टिप्स

1. कैल्शियम । Calcium

अगर आप लम्बाई बढ़ाने का प्रयास करना चाहते हैं तो बचपन से हीं भरपूर मात्रा में कैल्शियम युक्त आहार जैसे की दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करें। कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत बनाता है।

2. मिनरल्स । Minerals

मिनरल्स हमारी हाइट को बढ़ाने में बेहद सहायक है। मिनरल्स हमारी हड्डियों के तंतुओं के निर्माण में सहायक है तथा इससे रक्त का संचार भी शरीर में अच्छे से होता है। इसलिए गाजर, दाल, केला, पालक साग आदि खाद्य पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करें।

3. विटामिन डी । Vitamin D

लम्बाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे की मछली, दाल, सोयाबीन आदि खाद्य पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। साथ ही सुबह की हल्की धूप भी सेंके इससे आपका शरीर विटामिन बनाता है और आपकी हड्डियाँ बढ़ती हैं और मज़बूत बनती हैं।

4. प्रोटीन । Protein

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। यह हमारी लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है। इसलिए प्रोटीन से भरे आहार जैसे कि मछली, चीज़, मीट, दालें, सोयाबीन आदि इन सभी को अपने आहार में शामिल करें।

कुछ अन्य टिप्स । Additional Tips

1. योग । Yoga

नियमित योग करें। योग में ऐसे कई आसन हैं जिनको करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि शरीर में खिंचाव भी होता है। जिससे हाइट / क़द / लम्बाई बढ़ती है। अच्छी हाइट / क़द के लिए भुजंगासन, ताड़ासन, त्रिकोणासन, सुखासन और सूर्यनमस्कार को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।

Sunrise yoga tips2. खेल और व्यायाम । Play & Exercises

जितना हो सके उतना अधिक से अधिक खेल को जैसे कि तैराकी, एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल या शारीरिक खिंचाव वाले व्यायाम को अपनी दैनिक गतिविधियों में शामिल कर आप एक अच्छी हाइट पा सकते हैं।

3. भरपूर नींद । Complete Sleep

कोशिश करें कि बाल्यावस्था तक के बच्चे ज़्यादा से ज़्यादा भरपूर नींद लें। क्योंकि शरीर में सोते समय तंतुओ का निर्माण होता है, जो शरीर की वृद्धि में सहायक हैं। इसलिए बचपन में बच्चों को ख़ूब सोने दें।

4. वज़न घटायें । Lose Weight

अगर आपका वज़न ज़्यादा है तो आप उसे कम करने का प्रयास करें, क्योंकि अधिक वज़न आपकी हाइट / क़द को छुपा देता है।

अगर आप भी ऊँचा क़द चाहते हैं तो आज से बल्कि अभी से इन बातों को अपने जीवन में अपनाएं और लम्बाई बढ़ाने के साथ साथ एक अच्छी पर्सनालिटी भी पाएं।

Keywords – लम्बाई बढ़ाना, हाइट बढ़ाना, क़द बढ़ाना, Increase Height, Lambai Badhana, Height Badhana, Qad Badhana