तनाव हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बिगाड़ने वाले प्रमुख कारणों में से एक है। किसी भी तरह की लाइफस्टाइल रखने वालों को समय समय पर तनाव होता रहता है। आइए आज तनाव घटाने के उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप सुखी और स्वस्थ जीवन बिता सकेंगे।

तनाव घटाने के टिप्स

तनाव घटाने के उपाय

1. ध्यान

ध्यान में सबकुछ भुलाकर हम सिर्फ़ चीज़ों को महसूस करते हैं, देखते हैं और सुनते हैं, जो हमारे सामने हैं। ऐसा करने से संवेदना और एहसास से जुड़ जाते हैं और हमारा तनाव घट जाता है। यह तकनीक मेडिटेशन के साथ जोड़ी जाती है।

2. आभार बोर्ड बनाएँ

उन बातों का अधिक ध्यान देते हैं जिनका हमने आभार व्यक्त किया है तो हम अधिक आशावादी और सुखी होते हैं। इन बातों से हमें हमेशा फ़ोकस्ड रहने की प्रेरणा मिलती है इसलिए आभार बोर्ड बनाकर आप उस पर रोज़ एक आभार वाक्य अवश्य लिखिए। लम्बे समय में इससे आपको पॉज़ीटिव मेंटल और फ़िज़िकल स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

आभार बोर्ड

3. प्रकृति के साथ व्यायाम

आपको प्रकृति के समीप व्यायाम करना चाहिए इससे आपका तनाव 20% तक घटता है। आप हरियाली में टहल सकते हैं, पहाड़ों पर साइकिल चला सकते हैं, यह फिर प्रकृति के साथ अधिक समय बिता सकते हैं।

4. मेडिटेशन के साथ दिन का आरम्भ

इमोशनल स्वास्थ्य के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा रास्ता है। रोज़ 5 से 10 मिनट का मेडिटेशन लोगों को शांत और स्ट्रेसफ़ुल सिचुएशंस को हैंडल करने की शक्ति देता है। आप मेडिटेशन के लिए कई मोबाइल एप्प की हेल्प भी ले सकते हैं।

मेडिटेशन

5. टेक गैजेट्स से दूरी

हम टेकनोलॉजी में नाक तक डूब चुके हैं, इससे लाभ भी हैं और हानि भी। इसलिए टेक गैजेट से दिन में कुछ घंटों का ब्रेक ज़रूर लीजिए। साथ ही किसी ठंडे और कम रोशनी वाले कमरे में 15 मिनट आंख बंद करके आराम कीजिए। इससे आप नई ऊर्जा और स्फ़ूर्ति का अनुभव करेंगे, जिससे तनाव में कमी आएगी।

6. पढ़ने की आदत

आप यक़ीन मानिए महज़ 6 मिनट की रीडिंग के बाद आपका तनाव 68% तक कम हो जाएगा। इसके लिए आपको एक शांत स्थान पर बैठकर किताब को मन में पढ़ने की ज़रूरत होगी। इसके आपको ऐसी पुस्तकों को चुनना चाहिए जिन्हें पढ़ने से आपको ख़ुशी मिलती हो।

किताबें पढ़िए

7. संतुलित आहार

संतुलित आहार आपको तनाव मुक्त रखने में मददगार होता है। यदि आप अच्छा खाएँ और नियमित व्यायाम करें तो तनाव से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। जब आपको तनाव महसूस हो रहा हो उस वक़्त भी मनपसंद चीज़ खानी चाहिए, इससे भी स्ट्रेस कम होगा। लेकिन जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

8. डायरी लिखना

पर्सनल डायरी में अपनी फ़ीलिंग लिखने से भी तनाव घटाने में काफ़ी मदद मिलती है। आपको अपने अनुभव और अपनी फ़ीलिंग को बुलेट प्वाइंट में लिखने आदत डालनी चाहिए।

डायरी लिखिए

9. दृढ़ संकल्प की सूची

आप जो भी सोचते हैं उसका सीधा असर आपकी इमोशनल और फ़िज़िकल हेल्थ पर पड़ता है। आशावादी संकल्प लिखने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। अगली बार जब आप तनाव महसूस करें तो इन संकल्पों को अवश्य पढ़िए। इससे आपको तत्काल परिस्थिति से उबरने में हेल्प मिलेगी।

10. व्यर्थ चिंता छोड़िए

बहुत से तनाव हमारी ज़िंदगी का हिस्सा हैं जिन्हें हम चाहकर भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप स्वयं अपनी व्यर्थ चिंता को जानते हैं और उसे अपनी लाइफ़ से हटा सकते हैं। इससे आपको शांत रहने और सुखी बनाने में मदद मिलेगी।

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