स्वीट ग्रास यूरेशिया और अमेरिका में पाया जाने वाली बेहद आम घास है। स्वीट घास का प्रयोग अमेरिका के स्थानीय निवासी लम्बे समय से मच्छर भगाने के लिए कर रहे हैं। लेकिन इस घास में ऐसा क्या है जो मच्छरों को घरों से भगाती है? यह प्रश्न कई वर्षों से वैज्ञानिकों और अन्य लोगों की जिज्ञासा का कारण रहा है। आइए इस इ

सूखी स्वीट ग्रास

स्वीट ग्रास पर शोध

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने स्वीट ग्रास में मौजूद उन रसायनों का पता कर लिया है जिनके कारण मच्छर इस घास से दूर रहते हैं। प्रयोगशाला में नकली ख़ून के साथ किये गये एक प्रयोग के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि स्वीट ग्रास में दो यौगिक ऐसे हैं जो मच्छरों पर किसी कीटनाशक की तरह काम करते हैं।

स्वीट ग्रास मच्छरों को कितनी देर तक आपके घर से दूर रख सकती है इस बारे में अभी प्रयोग चल रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है इस घास के रसायनों का प्रयोग करके मच्छरों को प्राकृतिक रूप से अपने घरों से दूर रख सकते हैं। जिससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि से मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के रोकथाम में यह एक सार्थक कदम होगा।

ताज़ी स्वीट ग्रास

स्वीट ग्रास में मच्छर भगाने वाले रसायन

स्वीट ग्रास में तेज़ गंधवाला फ़ाइटॉल और कुमरीन / Phytol and Coumarin नाम के दो यौगिक मच्छरों को भगाने के लिए प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। मानव के लिए इन रसायनों का प्रयोग सुरक्षित है इसलिए आज के हानिकारक कृत्रिम रसायनों के बजाय इसका प्रयोग मच्छर भगाने के लिए किया जाना प्रकृति से जुड़ने का एक अनोखा रास्ता है।

इस रसायन पर शोध की गति तेज़ हो चुकी है ताकि जल्द ही इसे बाज़ार में उतारा जा सके और मानव जीवन स्वस्थ और सुंदर बन सके। कुमरीन का प्रयोग व्यावसायिक रूप से हो इसके लिए अगले दो-तीन सालों में इससे जुड़े कई और तथ्य सामने आयेंगे।