आम का पेड़, पत्ती और फल ये सभी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। इस वृक्ष की छाल, जड़ तथा पत्ते वात, पित्त तथा कफ का नाश करने वाले होते हैं। इसके पत्ते बिच्छू के काटने में तथा इनका धुआँ गले की कुछ व्याधियों तथा हिचकी को दूर करने में लाभप्रद है। वैसे तो आम खाने वाले आमों की प्रजातियों जैसे दशहरी, चैसा, लंगड़ा, सफेदा, बंबइया, बंगलौरा, गुलाब खास, ज़र्दालू, फजली, समर बहिश्त चैसा आदि से तो परिचित होंगे। इन सभी आमों का स्वाद तो आप सब ने ख़ूब लिया होगा। लेकिन आज हम आपको इनसे होने वाले लाभों से परिचित कराने जा रहे हैं।

आम स्वास्थ्य की दृष्टि से बड़ा हितकारी है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, कॉपर और फ़ाइबर प्रचुर मात्रा में विद्यमान रहता है साथ ही साथ विटामिन ए, बी, सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तो आइए ऐसे गुणों की खान आम का सेवन करने के लाभ के बारे में जानें…

आम खाने के लाभ

आम खाने के फ़ायदे

1. विटामिन से भरपूर

आम गुणों की खान है और यह विटामिन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और इसके अलावा इसमें 25 अन्य केरोटीनोइड्स होते है जो हार्मोनल सिस्टम और हमारे इम्यून सिस्टम दोनों को ठीक बनाये रखने में मदद करते है।

2. आयरन का स्रोत

आम आयरन का एक अच्छा स्रोत है जिस कारण से यह गर्भवती महिलाओं और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभप्रद है और साथ ही साथ यह हमारे ख़ून में होमोसिस्टीन के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

3. हैजा रोग को दूर भगाएं

आम में हैजा रोग का नाश करने की शक्ति विद्यमान है। अगर आम के कोमल कोमल पत्तों को पीस कर 11/2 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाये। फिर इसे कपड़े से छान कर ठंडा कर लें और दिन में 2 से 3 बार मरीज़ को पिलाएं। इससे हैज़ा रोग ठीक हो जायेगा ।

4. कोलेस्ट्रोल के रोगी के लिए लाभप्रद

आम में टिनगिन्या फ़ाइबर होता है और साथ ही साथ पेक्टिन और विटामिन सी होता है जो ब्लड कोलेस्ट्राल को घटाने में मददगार है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।

5. बुढ़ापे को दूर भगाएं

आम में मौज़ूद बीटा केरोटीन नामक तत्व बुढ़ापे को दूर भगाने में सक्षम है।इसलिए जवां और ख़ूबसूरत दिखने के लिए आम का सेवन ज़रूर करें।

6. त्वचा के लिए लाभप्रद

आम सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभप्रद है। इससे हमारी त्वचा साफ़ सुथरी और दाग रहित नज़र आती है जिससे त्वचा में हमेशा निख़ार बना रहता है।

7. आँखों के लिए अमृत समान

आम में विटामिन ए होता है जिस कारण से यह आँखों के लिए फायदेमंद है। आम खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है और सूखापन दूर हो जाता है।इससे आँखों की लाली व सूजन ये भी दूर हो जाते है। अपनी नाजुक सी आँख की उचित देखभाल के लिए आम का सेवन ज़रूर करें।

8. विटामिन ई का स्रोत

आम में मौजूद में विटामिन ई सेक्स लाइफ़ के लिए बहुत ज़रूरी होता है। वैज्ञानिकों के एक शोध के मुताबिक विटामिन ई सेक्स लाइफ़ के संतुलन के लिए बहुत उपयोगी है।इसलिए आम को ज़रूर खाएं और जीवन को खुशहाल बनाएं।

तो देखा आपने आम गुणों की खान है और स्वास्थ्य के लिए बड़ा हितकारी है।तो इसका सेवन ज़रूर करें ।

इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल सर्किल पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग आम के फ़ायदे को जान सके।