मशरूम को खुम्बी के नाम से भी जाना जाता है। यह विशेष प्रकार की फफूंदों का फलनकाय है, जिसे गुच्छी, छत्तरी, भिभौरा, भूमि फोड़, कुकुरमुत्ता, ढिगरी आदि नामों से जाना जाता है। मशरूम पौष्टिक, रोगरोधक, स्वादिष्ट खाद्य आहार है। जिसका प्रयोग भोजन के रूप में और औषधि के रूप में किया जाता है। इसके अलावा सभी लोग मशरूम की सब्ज़ी भी बनाकर खाना पसंद करते है। आइए हम मशरूम के फ़ायदे जानते हैं।

मौसम की अनुकूलता एवं सघन वनों के कारण भारतवर्ष में पर्याप्त प्राकृतिक मशरूम निकलता है। भारतवर्ष में आज लगभग 1.00 लाख टन मशरूम का उत्पादन हो रहा है, जिसमें 85 प्रतिशत हिस्सा सफ़ेद बटन मशरूम का है। दूसरे क्रम में आयस्टर, पैरा मशरूम एवं दूधिया मशरूम है।

मशरूम के फ़ायदे

मशरूम के प्रकार

1. आयस्टर मशरूम (प्लुरोटस प्रजाति)
2. पैरा मशरूम (फुटु ) (वोल्वेरियेला प्रजाति)
3. सफ़ेद दुधिया मशरूम (केलोसाइबी इंडिका)
4. सफ़ेद बटन मशरूम (अगेरिकस बाइसपोरस)

मशरूम के फ़ायदे

1. मशरूम में मौजूद पोषक तत्व

मशरूम में विटामिन, खनिज, लवण और विटामिनों की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। मशरूम में 3.75 प्रतिशत प्रोटीन, 3.50 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 2.20 प्रतिशत खनिज, 0.20 प्रतिशत वसा तथा शेष पानी होता है।

2. विटामिन्स की अधिकता

मशरूम में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और बी 9 की अधिकता है। विटामिन बी के सभी कॉम्पोनेन्ट जैसे राइबोफ्लेविन, फ़ोलेट, थायमिन, पैंटोथेनिक और नियासिन पाए जाते हैं। इसके अलावा विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सेलेनियम, पोटेशियम, कॉपर, आयरन, फ़ास्फ़ोरस आदि भी पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन D और विटामिन बी-12, हड्डियों की मज़बूती के लिए बहुत ही ज़रूरी पोषक तत्व हैं।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण

मशरूम में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो की शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मदद करती है ।

4. हीमोग्लोबिन का स्तर सुधारे

मशरूम के फ़ायदे में से एक यह भी है कि इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य रहता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फ़ॉलिक एसिड और आयरन पाया जाता है जो शरीर में ख़ून की कमी को पूरा करता है।

लाभदायक मशरूम

5. हृदय रोगों में लाभकारी

मशरूम में पाया जाने वाला फ़ाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी, हृदय रोग से शरीर की रक्षा करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम और सोडियम दोनों मिलकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और ह्रदय रोगों से बचाते हैं।

6. मोटापे की दवा

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आज से ही अपने आहार में मशरूम को शामिल करें क्योंकि मशरूम में मोटापा घटाने की ज़बरदस्त क्षमता है।

7. डायबिटीज़ का इलाज

मशरूम में पाया जाने वाला एंजाइम डायबटीज़ रोगी के शरीर से कार्बोहाइड्रेट को रोकने में मदद करता है। मशरूम में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा के साथ जीरो कोलेस्ट्रॉल और फैट पाया जाता है जो की डायबटीज़ रोगी के लिए बहुत हीं लाभप्रद है इसके अलावा इसमें बहुत अधिक मात्रा में फ़ाइबर पाया जाता है जो डायबिटीज़ को ख़त्म करने में मदद करता है।

8. कैंसर रोग से बचाव

कैंसर के उपचार में भी मशरूम के फ़ायदे होते हैं। इसमें बीटा ग्लूकॉन्स _ Beta-Glucans और कॉन्जूगेटिड लिंलीइक एसिड _ Conjugated Linoleic Acid के साथ एंटी कार्सिनेजेन _ Anti-Carcinogen होता है जो आपको ब्रेस्ट कैंसर और प्रॉस्टेट कैंसर से बचाता है । लिनोलिक एसिड महिलाओं में होने वाली स्तन कैंसर को रोकने में मदद करता है और बीटा ग्लूकॉन्स प्रॉस्टेट कैंसर से बचाता है ।

9. ट्यूमर से रक्षा

मशरूम में कालवासिन, क्यूनाइड, लेंटीनिन, क्षारीय और प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो मनुष्य के शरीर में ट्यूमर बनने से रोकती है।

10. त्वचा के लिए लाभदायक

मशरूम हमारी त्वचा का ख़ास ख़याल रखता है। बढ़ती उम्र के साथ साथ मशरूम का सेवन करते रहने से त्वचा की झुर्रियाँ गायब होने लगती है। कुछ मशरूम में कोजीक एसिड पाई जाती है जो कि त्वचा की रक्षा करने के साथ साथ प्राकृतिक निखार प्रदान करता है।

मशरूम खाएं और ह्रदय रोग, मोटापे, डायबटीज़, कैंसर जैसे रोगों से ख़ुद को बचाएं और भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों से अपने स्वास्थ्य को मालामाल बनाएं। ये सारे मशरूम के फ़ायदे अपने दोस्तों के साथ भी शेअर करें।

Keywords – Mashroom Benefits, Mashroom Types, Health Benefits of Mashroom, मशरूम के लाभ , मशरूम के फायदे , मशरूम के गुण , लाभदायक मशरूम