मुँह में निकलने वाले छोटे-छोटे छाले बड़े दर्ददायक होते हैं और खाना-पीना, बोलना आदि सब दुश्वार कर देते हैं। पौष्टिक भोजन के बजाय फास्टफूड का अधिक सेवन, अधिक तनाव वाले काम करना और अनियमित जीवनशैली के कारण मुँह के छाले पड़ना सम्भव है। पिछली कड़ी में हम मुँह में छाले पड़ने के प्रमुख कारणों पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर चुके हैं। मल्टीविटामिन वाली कैप्सूल खाने से मुँह के छाले धीरे-धीरे ठीक होते हैं लेकिन पीड़ा का उपचार घरेलू उपायों द्वारा की करना पड़ता है।

Muh Ke Chhalon Ghareloo Upcharमुँह के छाले दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार

#1 तुलसी की पत्तियाँ

तुलसी की पत्तियाँ दिन में तीन-चार पर चबा ली जायें तो न केवल दर्द के राहत मिलती है बल्कि छाले भी ठीक हो जाते हैं क्योंकि तुलसी स्वास्थ्यवर्धक और दर्दनिवारक तत्वों से भरपूर होती है।

Tulsi Ki Pattiyaan

#2 नारियल का तेल

नारियल का तेल हमारे घर में आसानी से मिल जाता है यदि आप छालों पर नारियल तेल लगा लें तो दर्द से राहत मिल जाती है। ताज़ा नरियल घिसकर चबाने और नारियल पानी पीने से भी मुँह के छालों से पूरी राहत मिलती है।

Kachchi Haldi - Haldi Powder

#3 हल्दी

हल्दी के चमत्कारी गुणों से कौन परिचित नहीं हैं। भारत में हल्दी वैदिक काल से ही एंटीसेप्टिक और एंटी-इनफ़्लैमेटरी गुणों के कारण हमें स्वास्थ्य लाभ दे रही है। हल्दी पाउडर या खड़ी हल्दी को बारीक पीसकर उसमें पानी की कुछ बूँदें मिलाकर छालों पर लगाने पर न केवल छालों का दर्द खत्म होता है बल्कि वे जल्दी ठीक भी हो जाते हैं।

#5 मुलेठी

मुलेठी को निश्चित मात्रा में पीसकर शहद के साथ मिलाकर छालों पर लगाने से थोड़े ही समय में दर्द से मुक्ति मिल जाती है। यदि आप चाहते हैं कि छाले जल्दी ठीक हो जायें तो आपको मुलेठी पाउडर और शहद को दूध के साथ पीना चाहिए, इससे मुँह के छाले जल्दी ख़त्म हो जाते हैं।

Methi ke beej

#6 मेथी

मेथी न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसके औषधीय गुण मुँह के छालों पर भी काम करते हैं। आपको मेथी पानी में उबालकर पानी को ठंडा कर लेना चाहिए और फिर उससे गरारा करना चाहिए। ऐसा करने से न केवल मुँह की सफ़ाई होती है बल्कि मुँह के छालों का दर्द भी खत्म होता है और छाले ठीक हो जाते हैं।

#7 खसखस

खसखस उस समय आपको बहुत फ़ायदा पहुँचाता है जब आपके मुँह में छाले खान-पान की गड़बड़ी से पड़े हों। खसखस पेट को ठंडक पहुँचाकर छालों को ठीक करता है।

Amrood ke patte

#8 अमरूद

अमरूद के मुलायम पत्ते चबाने से भी मुँह के छालों का दर्द खत्म होता है और थोड़े ही समय में मुँह के छाले ठीक भी हो जाते हैं।

#9 पान के पत्ते

पान के पत्ते पर चुटकी भर कपूर डालकर पान को धीरे-धीरे चबायें। ध्यान रहे आपको पान की पीक नहीं निगलनी है; उसे थूकते रहे हैं। थोड़ी देर बाद साफ़ पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको जल्दी लाभ मिल जायेगा।

Lal Tamatar

#10 टमाटर

टमाटर का नियमित सेवन छालों की समस्या में बेहद कारगर है, जिन लोगों मुँह के छाले अक्सर पड़ते हों उनको टमाटर के बीज निकालकर का नियमित सेवन करना चाहिए। टमाटर के रस को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी टिप्पणी करके हमें ज़रूर बतायें और यदि आपके पास कोई दूसरा घरेलू नुस्खा हो तो ज़रूर शेअर करें।