नींबू का सदाबहार पौधा ख़ुशहाल जीवन का प्रतीक है। इसका खट्टा फल भी आपकी पसंद की चीज़ों का स्वाद लाजवाब बनाता है। नींबू में विटमिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमेन अन्य मिनिरल्स भी होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में हमारी सहायता करते हैं। आपने वज़न को लेकर कॉन्सस रहने वालों के लिए नींबू किसी वरदान से कम नहीं है, इसके रस के सेवन से आप बढ़ते वज़न को कम कर सकते हैं। आइए नींबू के फ़ायदे जानते हैं…

नींबू के फ़ायदे

आइए जानें नींबू के फ़ायदे क्या क्या हैं –

1. वज़न कम करे

हम जितना ज़्यादा खाते हैं हमारे शरीर में टॉक्सिक पदार्थ उतना ज़्यादा बनते हैं जिससे आपका शरीर में वसा जमने लगता है इसलिए यदि आप अपने खाने में कम कैलोरी लेंगे और व्यायाम करेंगे तो नींबू का रस बहुत फ़ायदेमंद साबित होगा।

2. ताज़गी और स्फूर्ति लाये

सुबह गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना बहुत फ़ायदेमंद होता है, इससे दिन आपके शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति बनी रहती है। एक व्यस्क व्यक्ति को दिन में 8-12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए यदि इसमें से एक गिलास नींबू पानी हो तो क्या कहने! आप नींबू पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए चीनी या फिर शहद मिलाकर पी सकते हैं।

3. ख़ूबसूरत त्वचा का राज़

नींबू के रस में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जिससे नींबू का नियमित सेवन करने पर त्वचा का निखार बढ़ जाता है और आप अपनी उम्र के लोगों में सबसे जवाँ दिखते हैं।

नींबू सिर्फ़ खाने में ही नहीं लाभदायक है बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा की सफ़ाई और प्राकृतिक ब्लीच के रूप में किया जा सकता है। इसके प्रयोग से दाग़-धब्बे तो जाते ही हैं और रोएं भी हल्के रंग के हो जाते हैं।

4. तंत्रिका तंत्र की सुरक्षा करे

यदि आप अपने बढ़ते वज़न को लेकर कॉन्सस हैं तो फल और सब्ज़ियों के सेवन अधिक कीजिए। साथ ही सलाद में नींबू का रस डालकर खाइए। नींबू रस में पाया जाने वाला पोटैशियम आपके तंत्रिका तंत्र, दिल और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करेगा।

5. पेट और आँतों की सफ़ाई करे

नींबू का रस पाचन में मदद करता है और आपके पेट की आंत में हानिकारक बैक्टीरिया को ख़त्म करता है। आपके पेट और आँतों को स्वस्थ रखने में नींबू बहुत कारगर है।

6. कैंसर और पथरी से बचाये

हाल ही किये गये शोधों से पता चला है कि नींबू कैंसर को बढ़ने से रोकता है और इलाज में दवा के साथ दुआ का काम करता है। जिन्हें किडनी में पथरी को बनने से रोकता है जिससे आप किडनी सही से फ़ंक्शन करती है और आप ख़ुद को स्वस्थ महसूस करते हैं।

ये थे नींबू के फ़ायदे, लेकिन नींबू का अधिक सेवन करने से आपकी सेहत पर उल्टा असर भी पड़ सकता है, इसलिए किसी डायडीशियन या फ़िज़ीशियन की सलाह से ही इसका प्रयोग उपचार के रूप करना चाहिए।

Lemon Benefits, Benefits of Lemon, Lemon Ke Fayde, Neembu Ke Fayde, Nimbu Ke Fayde, Lemon Ke Labh, Nimbu Ke Labh, Neembu Ke Labh