जब मन जो चाहे वो खा लिया, कभी तली भुनी तो कभी गरिष्ठ पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन किया। नतीजा शरीर पर अतिरिक्त चर्बी और वसा का एकत्रित हो जाना, फिर एक्स्ट्रा फ़ैट के कारण आप सुंदर नहीं दिख पाते, मन चाहे कपड़े नहीं पाते तथा मोटापे के कारण कई रोगों के शिकार भी हो जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि पेट कम करने का प्रयास करें।
आपको जब भी भूख लगे तो भूख से कम ही भोजन का सेवन करें। जितनी भूख है उससे कम ही खाना खायें। इससे पाचन भी ठीक रहता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

यह भी कोशिश करें कि भोजन करने से 1 घण्टे पहले और भोजन करने के 1 घण्टे बाद तक पानी न पिएं इससे मोटापा कण्ट्रोल रहता है।

पेट कम करने की टिप्स

पेट कम करने के लिए बेस्ट टिप्स

1. सुबह सुबह योग और व्यायाम करें

पेट कम करने के लिए उसकी अतिरिक्त चर्बी घटाने की ज़रूरत होती है तथा यह कई रोगों को दूर भगाने काअचूक उपाय है। आप सुबह सुबह नियमित योग और व्यायाम को करें। जिससे नींद अच्छी आती है और शरीर को शक्ति, स्फूर्ति और ताज़गी प्राप्त होती है।

2. लहसुन का उपयोग

लहसुन की 1 कली को नियमित ख़ाली पेट सेवन करने से मोटापा कम होता है। इसके आलावा अगर आप एक गिलास गरम पानी मे एक नींबू को निचोड़ें और लहसुन की तीन कली को इस पानी के साथ सेवन करने पर पेट करने में बड़ी आसानी होती है यानि मोटापा बेहद जल्दी कण्ट्रोल होता है।

3. एलोवेरा के जूस का सेवन करें

एलोवेरा का जूस पेट कम करने वालों के बेस्ट हेल्थ ड्रिंक है जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में सहायक है। अगर आधा गिलास गरम पानी में 2 चम्मच एलोवरा जूस और एक चम्मच जीरा डालकर रोज़ सुबह ख़ाली पेट सेवन करें और इसे लेने के बाद एक घंटे तक कुछ न खाएं। तो एलोवेरा का यह जूस एक्स्ट्रा फ़ैट यानि मोटापे को तेज़ी से कंट्रोल करता है।

4. जौ से बने आटे की रोटी का सेवन करें

भोजन में गेंहू के आटे की रोटी की जगह जौ से बने आटे की रोटियों का इस्तेमाल करें। जौ शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को कम कर देता है।

5. सुबह के नाश्ते में अंकुरित मूंग, चना और दलिया का उपयोग

सुबह के नाश्ते में अंकुरित चना, मूंग और दलिया को अधिक से अधिक खाने में उपयोग करें। अंकुरित अनाज में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं जो कमर के एक्स्ट्रा फ़ैट को कम करते हैं।

6. हरी सब्ज़ियों का अधिक उपयोग

अगर आप कमर के आस पास एक्स्ट्रा फ़ैट से बेहद परेशान हैं और आप उसे जल्द से जल्द कम करके फ़िट दिखना चाहते हैं तो आप अपने खाने में हरी सब्ज़ियों का अधिक सेवन करें। आप चौराई, पालक, सरसों, सोया मेथी की सब्ज़ी को अपने खाने में ज़रूर शामिल करें। हरी सब्ज़ियों में विद्यमान कैल्शियम और फ़ाइबर आपके शरीर में ज़रूरी पोषक तत्वों को पहुंचाते हैं और आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

7. छाछ या मट्ठे का सेवन करें

छाछ या मट्ठे के सेवन से शरीर की अतरिक्त चर्बी घटती है।इसे दिन में 2 से 3 बार ज़रूर सेवन करें।

8. शहद और नींबू को डालकर गुनगुना पानी का सेवन

सुबह सुबह अगर आप गरम पानी में 2 चम्मच शहद और नींबू डालकर 2 महीने तक ख़ाली पेट सेवन करें तो इससे पेट कम करने मे सहायता मिलती है।

9. छिलके वाली दाल का सेवन

अगर आप अपने वज़न को जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो छिलके वाली दाल का अधिक से अधिक सेवन करें क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है। जिसकी वजह से पेट कम करने में फ़ायदा होता है।

10. सलाद का सेवन करें

सलाद का दिन में 2 से 3 बार सेवन ज़रूर करें। यह वज़न को कम करने में बेहद सहायक है।

तो अगर आप अपने मोटापे या एक्स्ट्रा फ़ैट से बेहद परेशान हैं तो इन उपायों को आज ही अपनाएं और मोटापे को दूर भगाएं और फिर से स्लिम और फ़िट बन जाएं।