पेट की चर्बी कम करना सबके बस की बात नहीं है। वज़न कम करने के लिए सभी लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज़ करते हैं, लेकिन जल्दी ही ऊब जाते हैं। एक्सारसाइज़ करके उसे छोड़ने से तो अच्छा है कि आप एरोबिक्स ही करें। इसमें आपको मज़ा भी आएगा और मनोरंजन भी हो जाएगा। जिससे आप इसको रोज़ रोज़ करना पसंद करेंगे। सबसे अच्छी बात है कि इसे करने के लिए आपको जिम जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपकी कुछ बचत हो जाएगी और वज़न भी कम हो जाएगा। आइए ऐरोबिक्स से पेट की चर्बी कम करने के तरीके बताते हैं।

एरोबिक्स क्या है?

एरोबिक्स को कार्डियो एक्सरसाइज़ भी कहते हैं। इससे आपके दिल, मांसपेशियों और फेफड़ों की एक्सरसाइज़ हो जाती है।

पेट की चर्बी कम करना
Aerobics Excercise

एरोबिक्स के फ़ायदे

– कैलोरी ज़्यादा बर्न हो जाती है।
– चर्बी कम हो जाती है।
– दिल हेल्दी और फ़िट रहता है।
– शरीर में अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और विषाक्त एलडीएल कोलेस्ट्रोल कम होता है।
– रक्त संचार ठीक से होता है। जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।
– रोज़ एरोबिक्स करने से टाइप-2 डायबिटीज़, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रोल और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।
– शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और जिससे रोग कम होते हैं।

एरोबिक्स एक्सरसाइज़ के उदाहरण

– टहलना
– साइकल चलाना
– धीमे दौड़ना, जॉगिंग
– उठक-बैठक, स्क्वाट्स
– तैराकी
– सीढ़ियाँ चढ़ना
– रस्सी कूदना

एरोबिक्स की शुरुआत धीमे करनी चाहिए और फिर गति बढ़ानी चाहिए। अगर आप एक सप्ताह में दो किमी जॉगिंग कर सकते हैं, तो अगले बार 2.5 किमी का ध्येय रखें और टाइम भी कम करने की पूरी कोशिश करें।

पेट की चर्बी कम करने वाली 7 एरोबिक्स एक्सरसाइज़

1. सीढ़ियाँ चढ़ना

Stairing
Stairing

कसरत करने से पहले आपको वार्मअप करना होता है, इसके लिए आपको सीढ़ियाँ चढ़ना अच्छा रहेगा। आप शुरुआत में 10-15 मिनट सीढ़ियाँ चढ़ने उतरने का अभ्यास कीजिए। इससे आपकी बॉडी एक्टिव और रिचार्ज होती है।

2. जॉगिंग

Jogging
Jogging

जॉगिंग करने के दो तरीके होते हैं। पहले तरीके में आप एक ही जगह खड़े होकर दौड़ते हैं और दूसरे तरीके में आप एक जगह से दूसरी जगह दौड़कर जाते हैं। एक ही जगह खड़े होकर दौड़ना जॉगिंग का सबसे बेस्ट तरीका जो बहुत असरदार भी है। इससे मेटाबल्ज़िम बढ़ता है।

3. डैंसिंग या नाचना

Dacing
Dacing

एरोबिक्स में का डैंस या नृत्य भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पसंद का नाच 10 से 15 मिनट तक पूरे जोश और एनर्जी से करना चाहिए। इससे शरीर लचकदार बनता है और पेट की चर्बी भी कम हो जाती है। साथ ही साथ इससे अपनी मानसिक थकान और तनाव भी कम हो जाता है।

4. रस्सी कूदना

Rope skipping
Rope skipping

रस्सी कूद तो आपने बचपन में भी की होगी। घर पर पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज़ 10 से 15 मिनट रस्सी कूद करनी चाहिए। यह फ़ैट बर्न करने में कारगर होती है।

5. बॉक्सिंग

Boxing
Boxing

बहुत से खेल कूद ऐसे होते हैं जो स्टेमिना बढ़ाने के साथ साथ पेट की चर्बी भी कम करने में क़ामयाब होते हैं। आप सिम्पल बॉक्सिंग और किक बॉक्सिंग कर सकते हैं। घर पर ही एक पंच बैग लटकाकर रोज़ बॉक्सिंग की प्रैक्टिस कीजिए। इसमें आपको मज़ा भी आएगा और आपकी वज़न भी कम होगा।

6. तेज़ चहल क़दमी

Speed walking
Speed walking

जॉगिंग में आप धीरे धीरे दौड़ते हैं जबकि तेज़ चहल क़दमी में आप लम्बी चाल चलते हैं। सुबह और शाम की चहल क़दमी के आप फ़ायदे तो जानते ही होंगे। रोज़ दो बार लम्बी चाल चलने से पेट की चर्बी कम करने में हेल्प मिलती है।

वज़न कम करने से अन्य उपाय

एरोबिक्स की जगह आप वज़न करने के योगाभ्यास भी कर सकते हैं। योग में बहुत से ऐसे आसन हैं, जिनसे पेट की चर्बी आसानी से कम की जाता है। इसके साथ साथ आपको खाने पीने में भी परहेज़ करना चाहिए।