फ़ैट यानि अतिरिक्त वसा कम करने के लिए लोग कई जतन करते हैं – जैसे डाइटिंग या जिम ज्वाइन करना आदि। यहां तक कि कई लोग तो एक समय का भोजन भी छोड़ देते हैं, परंतु सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं। आपको बता दूँ कि फ़िल्मी दुनिया के सितारे इन्हीं प्रोफेशनल तरीकों को अपनाकर अपना वज़न कुछ दिनों में कम लेते हैं। आज हम आपको फ़ैट कम करने के 10 प्रोफ़ेशनल तरीकों से अवगत कराने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप भी कम से कम दिनों में अतिरिक्त चर्बी से निजात पा सकेंगे।

फ़ैट कम करने के प्रोफ़ेशनल टिप्स

फ़ैट कम करने के टिप्स - Lose fat weight loss

1. फ़ैट वाली चीज़ें ख़रीदना बंद कर दें

बाज़ार में उपलब्ध होने वाले डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। डाइटिंग में सबसे कठिन काम भूख को कंट्रोल करना होता है। फ़ैट बढ़ने वाली चीज़ों को ख़रीदना बंद कर दें और रसोई से उन सभी वस्तुओं को हटा दें।

2. कार्डियो वस्कुलर एक्सरसाइज़ करें

कार्डियो वस्कुलर एक्सरसाइज़ दो तरह की होती है-
(1) लो इंटेसिंटी स्टेडी स्टेट कार्डियो ट्रेनिंग
(2) हाई इंटेंसिटी इंटरवल कार्डियो ट्रेनिंग

(1) लो इंटेसिंटी स्टेडी स्टेट कार्डियो ट्रेनिंग

इसमें फ़ैट कम करने के लिए आप धीरे धीरे एक्सरसाइज़ करते हैं ताकि आपके शरीर की एनर्जी बढ़ जाये और आप एक्सरसाइज़ करने के बाद अच्छा महसूस करें। इसके अंर्तगत आप हल्की एक्सरसाइज़ करना प्रारम्भ करते हैं जैसे कि चहल क़दमी करना, जॉगिंग करना, डैंस करना, आराम से साइकिल चलाना, ट्रेड मिल पर सामान्य रफ़्तार से चलना आदि।

(2) हाई इंटेंसिटी इंटरवल कार्डियो ट्रेनिंग

इस एक्सरसाइज़ में आप बहुत ही थोड़े समय के लिए बहुत ही तीव्र व्यायाम करते हैं, जिससे आपकी मांसपेशियों को ठीक से ऑक्सीजन लेने का समय नहीं मिलता और एक्सरसाइज़ बंद करने के बाद भी आपका शरीर चर्बी को जलाता रहता है। कुछ उदाहरण हैं जैसे रस्सी कूदना- थोड़े समय के लिए बिना रुके तेज़ी से करें, पुश उप, पुल अप- बिना रुके पूरा एक सेट करें, उठक बैठक, डिप्स आदि।

दोनों तरह की एक्सरसाइज़ को मिला जुला कर करें। इससे फ़ैट कम करने में अच्छे परिणाम मिलते हैं।

3. सप्ताह में एक दिन पूरे शरीर का व्यायाम करें

जिम में मशीन का इस्तेमाल करके पूरे शरीर की एक्सरसाइज़ करें। सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सरसाइज़ अवश्य करें। इस तरह एक्सरसाइज़ करने से आपका मेटाबलिज़्म तेज़ हो जाता है, जो पूरे सप्ताह ज़्यादा ऊर्जा और चर्बी को जलाता है। इससे दूसरी कई एक्सरसाइज़ करने के लिए आपकी मसल्स मज़बूत बनती है।

4. ग्रीन टी का सेवन करें

शोध द्वारा यह बात साबित हो चुकी है अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं, तो ग्रीम टी का सेवन करें। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आप शारीरिक रूप से मज़बूत हो जाते हैं।

5. सप्ताह में दो दिन कार्बोहाइड्रेट्स लें

फ़ैट कम करने के लिए डाइट करने वाला व्यक्ति इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक दम से कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लेना बंद न करें। अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ़ सलाद, फल और ओट्स खाकर आप पतले हो जायेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं होने वाला है।

अचानक से कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाना छोड़ देने से शरीर में भूख बढ़ाने के लिए उत्तरदायी लेप्टिन की मात्रा अचानक से बढ़ जाती है और आपको अधिक भूख लगने लगती है। जिससे आपको डाइटिंग जारी रखने में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए सप्ताह में दो दिन कार्बोहाइड्रेट्स युक्त खाद्य पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन अवश्य करें।

Sleeping Girl on the bed

6. पर्याप्त नीद लें

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना अति आवश्यक है। जब आप पूरी नींद नहीं होती है, तो आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं। इससे सबसे बड़ा अंतर यह पड़ता है कि इंसुलिन ठीक से काम करना बंद कर देता है और शरीर में फ़ैट जमा होने लगता है। इसलिए अच्छी नींद लें ताकि यह आपके शरीर को व्यायाम की तकलीफ़ से उबरने का अवसर मिले और डाइटिंग का पूरा लाभ मिल सके।

7. भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ायें

आपको भोजन में प्रोटीन की मात्रा 20% -30% तक बढ़ा देनी चाहिए ताकि यह आपके पेट बहुत देर तक भरा रहे और भूख कम लगे। ऐसा करने से आपका शरीर अतिरिक्त कैलोरी डिमांड नहीं करेगा। यह आपके शरीर को सही पोषण भी देगा। प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से मांसपेशियों को मज़बूती मिलती है, जिससे आपको व्यायाम करते समय लाभ मिलेगा। जिससे आपका फ़ैट कम करने का सपना जल्द ही सच हो जाएगा।

8. योग करना प्रारम्भ करें

सप्ताह में कम से कम 2 बार योग करने मानसिक तनाव कम होगा और शरीर स्वस्थ रहेगा। योग से आपके जोड़ों की तकलीफ़ कम होने के साथ साथ दर्द भी कम होगा।

9. भोजन से पहले एक गिलास पानी पियें

शोध द्वारा यह सिद्ध हो चुका है कि भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से आप भोजन कम मात्रा में खाते हैं और इससे आपको फ़ैट कम करने में सहायता मिलती है। इसके आलावा भी पानी पीने के बहुत से फ़ायदे हैं। पानी आपके शरीर की कोशिकाओं को सही रखने के साथ-साथ आपकी पाचन शक्ति को भी दुरुस्त रखता है। सही पोषण और डाइटिंग के वक़्त पानी के अनेक फ़ायदे हैं।

10. साबुत खाद्य पदार्थ और फल खाएं

पकी पकाई और डिब्बा बंद चीज़ों को खाने की बजाय साबुत चीज़ें खायें – जैसे की फल, ओट्स, सलाद आदि। साबुत पदार्थ का मतलब है कि जो चीज़ें ज़्यादा प्रोसेस्ड न की गयी हों और प्राकृतिक अवस्था में उपलब्ध हों। ऐसे चीज़ें खाने से आपको सही पोषण के साथ साथ आपका कम कैलोरी में काम चल जाता है।

Keywords – Cardiovascular Exercise Types, Lose Fat, Weight Loss, Lose Weight, Steady-State Cardio, High-Intensity Interval Training