क्या अपने दांत से नाखून को काटते हैं, क्या आप ज़ोर से म्यूज़िक सुनाना पसंद करते हैं, क्या धूम्रपान की आदत ने आपको जकड़ लिया है? अगर ऐसा है, तो यह मानकर चलिए कि हर ख़राब आदत से आपके साथ कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है और बिमारियां आसानी से आप तक पहुंच रही हैं। इसे इग्नोर करना आपके लिए नुक़सानदायक साबित हो सकता है। आपको यह लग सकता है कि आप एक हेल्दी लाइफ़ स्टाइल जी रहे हैं, लेकिन देर रात तक जगना और बर्गर, पिज़्ज़ा, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट जैसी चीज़ें आपके स्टाइल पर भारी पड़ सकती हैं। ऐसे में आपको पॉज़िटिव स्टेप उठाने की ज़रूरत है। आइए इन टिप्स के ज़रिए ख़राब आदतों को पीछा छोड़ें।

ख़राब आदत से निजात

हाथ न धोना

खाने के पहले और खाने के बाद हाथ न धोने से आप बीमारियों के चपेट में आसानी से आ जाते हैं। इसलिए इस आदत को बदलते हुए आप साबुन से हाथ ज़रूर धोएं। खास तौर पर डॉक्टर्स झींकने के बाद हाथ को साबुन से सलाह ज़रूर देते हैं।

ख़राब आदत - Girl Is Smoking Bad Habit

स्मोकिंग को नो कहें

डॉक्टर्स की मानें तो, स्मोकिंग सबसे ख़राब आदत में शामिल है। इससे छुटकारा पाना एक मुश्किल टास्क होता है। तंबाकू में 4000 से ज़्यादा रासायनिक तत्व होते हैं, जो कि फेफड़ों में कैंसर का कारण बनता है। ऊपर से दिल और दूसरी बीमारियां भी आसानी से आप तक पहुंच सकती हैं। स्वस्थ जीवन के लिए स्मोकिंग को छोड़ना सही फैसला है।

चीनी की मात्रा पर कंट्रोल

आप दिन में कई बार चॉकलेट,चीनी, मिठाई देखते ही अपना आपा खो देते हैं, तो इस आदत को बदल लें। ऊपर से शूगर लेना जीभ को तो भाता है, लेकिन इसके ब्लड में मात्रा बनने से आप डायबटीज के शिकार हो जाते हैं। आपके बॉडी से इंसुलिन निकलने लगता है और हाइपोग्लाइसीमिया या लो शूगर के चपेट में आ जाते हैं। इस ख़राब आदत से आपके शरीर को तल्काल एनर्जी ज़रूर मिलती है, लेकिन आपका वज़न भी बढ़ने लगता है। इसीलिए पोषण विशेषज्ञ एक दिन में चीनी, शराब और जंक फूड के रूप में सिर्फ 10 प्रतिशत कैलरी लेने की सलाह देते हैं। आप हेल्दी स्नेक्स और डाइट प्लानिंग से ज़रूरत से ज़्यादा शूगर लेने की आदत को बदल सकते हैं।

Nail biting

नाखून कुतरना

आमतौर पर नाखून कुतरने की आदत बचपन से शुरू होती है। इससे आप अपनी हाथ और उंगलियों की सुंदरता को खो देते हैं, वहीं, इस आदत से आपके दांतों तक कीटाणु आसानी से पहुंच जाते हैं और आने वाले दिनों में आपको दांत संबंधी बीमारी हो सकती है। इससे बचने के लिए यह ज़रूरी है कि आप अपने नाखूनों को समय पर काटें और उसे बढ़ने का मौका न दें।

ज़ोर से म्यूज़िक सुनना

म्यूज़िक सुनाना एक अच्छी आदत है। इससे माइंड और बॉडी दोनों को ही राहत मिलती है, लेकिन ज़ोर से म्यूज़िक सुनने से आप ख़ुद को और दूसरों को भी नुक़सान पहुंचाते हैं। इससे कम उम्र में ही आपको कान से संबंधित बीमारी हो सकती है। ऊँची आवाज़ आपके संवेदी तंत्र की कोशिका को नुक़सान पहुँचाते हैं।

Keywords – ख़राब आदत, बुरी आदत, गंदी आदत, bad habits, buri adat, gandi adat, kharab adat, healthy lifestyle